गूगल का मालिक कौन है?

आपने गूगल का इस्तेमाल कई बार किया होगा और आज भी कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की गूगल का मालिक कौन है ? और गूगल किस देश की कंपनी है ? अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

गूगल को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ सर्च इंजन माना जाता है. यह दुनिया की उन कंपनियों में शामिल है जो इंटरनेट की दुनिया में अपना वजूद बनाये हुए है.

कहते है की तकनीक के आगे मानव की नही चलती पर अमेरिका के दो युवाओं ने ऐसा एक सर्च इंजन बनाया जिसने आज दुनिया की सारी वेबसाइट को एक प्लेटफार्म पर लाकर खड़ा कर दिया. 

गूगल कंपनी के बारे में ?

गूगल कंपनी दुनिया की एकमात्र ऐसी कंपनी है जो इंटरनेट की दुनिया में अपना दबदबा बनाए हुए है. इस कंपनी ने अपने आप इतना प्रमोट कर दिया है की यह हमारे जीवन के हर काम यह अपना हिस्सा बनाती है.

गूगल हमारे जीवन में इस कदर घुल चुका है की हमारे मोबाइल में भी गूगल का दबदबा है, बिना गूगल के हमारा स्मार्ट फोन नहीं चल सकता है. 

गूगल हमारे जीवन में इस कदर घुल चुका है की हमारे मोबाइल में भी गूगल का दबदबा है, बिना गूगल के हमारा स्मार्ट फोन नहीं चल सकता है.

हमारे फोन में जो एन्ड्रोइड है वह गूगल की देन है, हमारे फोन में हम जो भी ऐप इंस्टॉल करते है वह भी गूगल प्ले स्टोर से ही इंस्टॉल कर सकते है. 

इन सब के उपयोग के अलावा भी गूगल के ऐसे और भी प्रोडक्ट है जो हमारे जीवन में व हमारे व्यावसायिक जीवन में काम में आते है. 

गूगल कंपनी का मालिक कौन है ?

गूगल को बनाने वाले अमेरिका के दो कंप्यूटर वैज्ञानिक है उनके नाम Larry page और Sergey Brin है. वर्तमान में गूगल अमेरिका की एक मल्टीटेक्नाॅलोजी कंपनी है जो दूनिया के हर कोने में अपने व्यवसाय को फैला चुकी है. इस कंपनी के बारे में कहा जाता है की कई बड़ी-बड़ी कंपनीया इसी कंपनी के आधार पर चलती है. 

गूगल जो की इंटरनेट की दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट है, जिस वेबसाइट के साथ हमारा जीवन जुड़ा है. गूगल कंपनी एक विश्व स्तरीय और एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है. गूगल सबसे पहले एक सर्च इंजन के तौर पर दुनिया के सामने आया था.

गूगल के कुछ प्रोडक्ट जो हमारे जीवन के साथी बनते है ?

गूगल के वे प्रोडक्ट जो हमारी आम जिन्दगी का हिस्सा बन चुके है. इन के बिना हमारा रोजाना का आम जीवन एक लम्बी राह बन सकता है. इन प्रोडक्ट की सूची आपको आगे बताई गई है. 

Google Android

हमारी आज जिन्दगी में उपयोग में आने वाला हमारा मोबाइल है जिसे हम उपयोग करते है. वर्तमान समय में 35 प्रतिशत से भी ज्यादा लोग देश व दुनिया में स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते है.

लगभग सभी फाॅन में हमे एन्ड्रोइड ऑपरेटिंग सिस्टम ही दिखाई देता है. इस एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टिम का सबसे पहले निर्माण इसी गूगल कंपनी में ही किया गया है.

इस एन्ड्रोइड के मालिक के रूप में गूगल को ही जाना जाता है, इस वजह से यह हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है. 

Google Search Engine

गूगल ने सबसे पहले एक छोटे से सर्च इंजन के साथ ही शुरुआत की थी. अब यही सर्च इंजन हमारे जीवन का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बनता दिखाई दे रहा है.

हमें किसी भी चीज का पता करना हो तो हम सबसे पहले गूगल पर ही सर्च करते है. सामान्यतः लोग इसे आम बोलचाल की भाषा में इसे गूगल करना कहते है.

गूगल सर्च में आज कल आप शब्दों से सर्च करने के साथ साथ गूगल पर अब चीजों को बोल कर भी सर्च कर सकते है. गूगल हमें यह सुविधा भी देता है. 

Google Map

आज के जमाने में अनजान को राह दिखाने वाला कोई है तो वो है गूगल मैप हैं. वर्तमान में यह गूगल मैप हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है.

हमें अगर किसी अनजान जगह पर जाना हो और वहां का हमें रास्ता न मिले तो इसमें गूगल मैप हमारी मदद करता है. ऐसे में यह भी कहा जा सकता है की वर्तमान में गूगल मैप हमारे दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा है.

Google Translate

किसी भी अनजान भाषा को समझने के लिए हमे सबसे पहले एक ट्रांसलेटर की जरूरत होती है. गूगल ने हमारी इस समस्या का एक समाधान निकाला है. गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक ट्रांसलेट का डवलपमेंट किया है जो हमें अन्य भाषाओं को समझने व सीखने में मदद करते है.

अगर आप कहीं अनजान जगह पर जाते है और वहां की भाषा अगर आपको समझ में नहीं आती है तो आप गूगल ट्रांसलेट का उपयोग ले सकते है. अगर आपको यह भी नहीं पता की आप जहां पर गये है वहाँ कौन सी भाषा बोली जाती है तो आपको इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है इसमें भी गूगल आपकी मदद करता है.

गूगल अपने सिस्टम से यह ऑटोमेटिक डिटेक्ट करता है की वहां पर कौन सी भाषा बोली व समझी जाती है. 

Google Adsense

आज के जमाने में लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने का ट्रेंड बदल रहा है. गूगल को हम अपने व्यवसाय के पार्टनर के तौर पर भी जानते है.

अगर आपके पास कोई अच्छा ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है तो आप आसानी से गूगल के इस प्रोडक्ट से पैसे कमा सकते है. गूगल एडसेंस विश्व का सबसे बडा प्लेटफार्म है जो आपको पैसे कमाने का एक मौका देता है.    

Google Youtube

गूगल के सबसे शानदार प्रोडक्ट मे से एक यह भी है. यूट्यूब आज के जमाने मे युवाओं द्वारा काफी इस्तेमाल किया जा रहा है. यूट्यूब आपको एक चैनल बनाने का मौका देता है.

अपने यूट्यूब चैनल से आप गूगल के एडसेंस से काफी अच्छा पैसा बना सकते है. गूगल के इस यूट्यूब से एडसेंस के अलावा और भी कई स्त्रोत है जिससे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है. 

गूगल का मुख्यालय कहाँ है ?

गूगल के मुख्यालय की बात करें तो इस कंपनी का मुख्य मुख्यालय अमेरिके के न्यूयॉर्क में स्थित है और अगर बात करें भारत में गूगल कंपनी के हेड क्वार्टर की तो भारत में गूगल के कुल 4 ऑफिस है जो हैदराबाद, मुंबई, बैंगलोर और गुड़गांव में है. 

गूगल का सीईओ 

बात करें गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ की तो वर्तमान में सुन्दर पिचाई इस कंपनी के सीईओ. सुंदर पिचाई भारत के ही है उन्होंने भारत में अपनी पढ़ाई आईआईटी खड़गपुर से की थी. 

गूगल के बारे में कुछ फैक्ट

गूगल के बारे में कुछ फैक्ट बात करे तो गूगल के बारे कुछ ऐसे फैक्ट भी है जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे. 

  • गूगल को जब सबसे पहले बनाया गया था तो उस समय गूगल कंपनी के निर्माताओं को HTML का भी पूरा ज्ञान नहीं था. शुरुआती समय में गूगल का यूजर इंटरफेस भी कोई ज्यादा खास नहीं था, यहां तक की गूगल के सर्च के साथ सबमिट का भी बटन नहीं था. 
  • गूगल कंपनी में काम करने के लिए हर सप्ताह में 20,000 से भी ज्यादा लोगो आवेदन किया करते है और उनमे से कुछ ही सिलेक्ट हो पाते है. 
  • दुनिया का सबसे पहला मोबाइल के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड गूगल ने ही बनाया था. 
  • गूगल को सबसे पहले 1998 में 4 सितंबर को रिलीज किया गया था. गूगल शुरुआती समय में कोई सेवाएं नहीं देता था पर वर्तमान में गूगल अपनी सेवाओं के लिए ही दुनिया में प्रसिद्ध है. 

गूगल की विशेषताएँ 

गूगल कंपनी की कई सारी विशेषताएँ है जो इस कम्पनी को खास बनाते है जिनमे से कुछ निम्न है. 

  • गूगल एक इंटरनेशनल मल्टी लैंग्वेज कम्पनी है जो कई देशों मे कई अलग – अलग भाषाओं का समूह है. इस बात का पता इस वेबसाइट के यूआरएल से पता चलता है जो की काफी महत्वपूर्ण है. उदाहरण के तौर पर देखे तो इसमें आपको पता चलेगा की भारत मे इस वैबसाईट का यूआरएल  www.google.co.in है वही अमेरिका मे इसका यूआरएल यह www.google.com है. 
  • गूगल किसी एक फीचर के लिए प्रसिद्ध नहीं है वरन इस साईट पर कई सारे अन्य फीचर है जो की इस साईट को खास बनाते है. जैसे यूटयूब, जीमेल, सर्च इंजन इत्यादि. 
  • गूगल पर आप कई तरह ही चीजें खोज सकते है, किताब पढ सकते है, विडियो देख सकते है, शॉपिंग कर सकते है इसके साथ ही इस पर कई सारी अन्य सुविधा है जो की गूगल की विशेषताओं मे चार चाँद लगाते है. 

आपने क्या सीखा

आज इस कंपनी को पूरा दुनिया के सभी कंपनियों का राजा कहा जाता है. यह हर मिनट करोड़ों रूपये कमाती है. यह लेख उनलोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जिन्हे इसके बारे में अच्छे से जानकारी नहीं है.

इसीलिए इस लेख में वैसे लोगों की जानकारी बढ़ाने के लिए बताया है की गूगल का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

हमे उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें. 

सम्बंधित सवालों के जवाब – FAQ

प्रश्न 1 – गूगल क्या है ?

उत्तर – गूगल एक कंपनी है जिसकी शुरुआत 1998 में कई लैरी पेज द्वारा की गई थी.  इस कम्पनी का मुख्यालय अमेरिका मे है जो अपनी अलग अलग डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है

प्रश्न 2 – गूगल की खोज किसने की ?

उत्तर – गूगल जैसी कंपनी की शुरुआत करने वाले री पेज और सर्जे ब्रिन दोनो अमेरिका के काफी प्रसिद्ध कंप्यूटर साइंटिस्ट है जिन्होंने एक साथ मिलकर एक छोटे से गैराज मे गूगल की नींव रखी थी.

प्रश्न 3 – गूगल का मुख्यालय क्या है ? 

उत्तर – गूगल का मुख्यालय अमेरिका है एवं इसके कई अलग –  अलग ऑफिस दुनिया के कई अलग – अलग हिस्सों मे है. 

प्रश्न 4 – गूगल की स्थापना कब की गई ?

उत्तर – गूगल को पहली बार 4 सितंबर 1998 को लांच किया गया था जब यह केवल एक सर्च इंजन के तौर पर काम करता था. 

प्रश्न 5 – गूगल मेल क्या है ?

उत्तर – आज के आधुनिक समय मे गूगल मैल को कौन नहीं जानता, इस गूगल के फिसर की सहायता से आप किसी अन्य मैल पर फोटो, डाॅक्यूमेंट या मैसेज भी भेज सकते है.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×