गूगल असिस्टेंट क्या है – What is Google Assistant in Hindi?

गूगल असिस्टेंट गूगल द्वारा निर्मित एक ऑनलाइन टूल है आवाज़ की माध्यम से नियंत्रित स्मार्ट असिस्टेंट है. यह एक प्रकार से गूगल का एक एक्सटेंशन पार्ट है गूगल Google Now से जुड़ी है और इसे बनाने के मुख्य उद्देश्य निजी उपयोग करना है.

आपने टीवी में ऐसे कई विज्ञापन देखे होंगे जिसमें बताया जाता है की बोलने से  सब कुछ मिल जाता है. ऐसे सारे विज्ञापन Google Assistant के है जो आपके फोन में Assistant के रूप में काम  करता है.

यानी इसमें आप जो भी बोलते है उसका जवाब आपको एक सेकेंड के अंदर ही मिल जाता है. Google Assistant एक मोबाइल ऐप को सभी फोन में पहले से ही इंस्टॉल की हुई आती है. 

इस लेख में आपको इसे गूगल असिस्टेंट के बारे में बताया जा रहा है. अगर आप इससे पूछते हो की गूगल मेरा नाम क्या है बताओ तो भी ये जरूर कुछ बताएगा जो इसके डेटाबेस में स्टोर है.

इस लेख में आपको बताया जा रहा है की यह गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है? गूगल असिस्टेंट के क्या उपयोग है. अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

गूगल असिस्टेंट का परिचय

गूगल को आज कौन नही जानता है. गूगल अपने सर्च इंजन के लिए काफी प्रसिद्ध है और इसके अलावा और भी कई प्रोडक्ट है जो काफी प्रसिद्ध है. गूगल का अपना एक और प्रोडक्ट है जो अपने कार्य के लिए काफी प्रसिद्ध है.

गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट भी है जो आपको बोलने पर जवाब देता है साथ ही यह App आपके मोबाइल पर भी सर्च करता है. 

गूगल के इस प्रोग्राम को आप अपने मोबाइल में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से उपयोग कर सकते है. इस ऐप का ऑनलाइन उपयोग करते समय आप अपने अपने मोबाइल की ऐप को आसानी से खोज सकते है. शब्दों को टाइप करने की बजाय आप इसमें बोल सकते है. 

गूगल असिस्टेंट का इतिहास

गूगल असिस्टेंट का इतिहास ज्यादा पूराना नही है. गूगल ने अपने इस नये प्रोडक्ट की शुरुआत साल 2011 में की थी. गूगल असिस्टेंट को पहले Google wise search के नाम से जाना जाता था. 

जब इसकी शुरुआत शुरू हुई थी जब यह केवल ऐप के तौर पर काम करता था. वर्तमान में यह गूगल असिस्टेंट मोबाइल और डेस्कटॉप पर भी काम करता है.

अन्य ऐप जो हर दिन एडवांस होती जाती है पर यह एक ऐसी Application है जिसकी Advanceness बढ़ते समय के साथ घटती गई है. 

आज इस ऐप में वो क्वालिटी नहीं है जो पहले थी. फिर भी आज यह ऐप Google voice command को एक्सेस करने में काफी सक्षम हो चुका है. 

गूगल मेरा नाम क्या है ?

सामान्यतः Google Assistant के Operation की शुरुआत करने के लिए “OK Google” या “Hey, Google” इतियादी शब्दो का इस्तेमाल सबसे पहले किया जाता है.

गूगल असिस्टेंट के इस voice commands, voice searching, और voice-activated device control किस सहायता से एक user बहुत ही कार्य कर सकता है.

जैसे की वह अपने मोबाइल से messages send करना, appointments check करना, किसी song को online play खोजना इत्यादि कार्य बिना बटन के साथ खेल कर सकता है.

जैसे की Apple की Siri (Personal Assistant) apple के फ़ोन में कार्य करती है, ठीक वैसे ही android मोबाइल में Google Assistant आपको एक bot-centric AI experience प्रदान करने में आपको मदद कर सकती है, इसे इस app को ख़ास तौर पर डिज़ाइन किया गया हैं. 

अगर आप इस फोन में यह सर्च करते है की ‘‘ गूगल मेरा नाम क्या है ? ’’ तो यह आपको अगले एक सेकेण्ड में ही परिणाम दिखा देगा. इस ऐप के काम करने की तकनीक काफी तेज है. 

गूगल असिस्टेंट क्या कर सकती है?

चलिए जानते है की आखिर यह गूगल असिस्टेंट आपका फोन में क्या कर सकता है?

  • गूगल असिस्टेंट एक ऐसा प्रोग्राम है जो केवल बोलने मात्र से आपके devices को और smart home को control कर सकता है.
  • गूगल असिस्टेन्ट की मदद से आप आपके फ़ोन Calendars और फोन के दुसरे personal information को भी access कर सकती हैं.
  • आपको अगर किसी चीज़ के बारे में पता लगाना है तो आप Online information गूगल अस्सिटेंट की मदद से खोज सकते है, जैसे की restaurant bookings, directions, weather और news इतियादी के बारे में आप खोज सकते है.
  • गूगल असिस्टेंट आपके आपके फोन के Music को control कर में आपकी मदद करता है.
  • इस गूगल असिस्टेंट की मदद से आप Content play कर सकते है और साथ इससे आप आपके Chromecast में या दूसरे compatible devices में कोई भी कॉन्टेस्ट play कर सकते है.
  • बोलने मात्र से आप अपने फोन में Timers और reminders भी run कर सकते है.
  • यह गूगल असिस्टेंट आपके लिए आपके हिसाब से appointments book कर सकता है और साथ ही messages भी भेज सकती है.
  • यह app आपके Phone के apps को एक शब्द बोलने से open कर सकती हैं.
  • आपके लिए यह आपके फ़ोन के notifications read कर सकती हैं.

गूगल असिस्टेंट कैसे डाउनलोड करे ?

वैसे तो सामान्य तौर पर यह एप्लीकेशन सबके फोन मे डिफॉल्ट इंस्टॉल रहती है. अगर आपके फोन में यह ऐप पूर्व से नही है तो आप इस स्टेप्स के जरिए इस ऐप को इंस्टॉल कर सकते है. 

  • Step 1 – इस ऐप को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको आपके फोन के प्ले स्टोर पर जाना होगा, वहां जाने के बाद आपको वहां पर ऊपर की साइड एक सर्च का बटन दिखेगा. 
  • Step 2 – प्ले स्टोर पर सर्च बटन में आपको ‘‘ Google Assistant ’’ सर्च करना होगा जिसके बाद सामने कई एप्स की लिस्ट खुल कर आ जाएगी. इन लिस्ट में से गूगल असिस्टेंट को पहचान कर उसको इंस्टॉल करना होगा. 
  • Step 3 – इस ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद आप इस ऐप का उपयोग कर सकते है. 

क्या आपका फोन गूगल असिस्टेंट चलाने वाला है ?

फोन में गूगल असिस्टेंट चलाने के लिए क्या क्या आवश्यकताएं होती है . –

आपके फोन में गूगल असिस्टेंट चलाने के लिए आपके फ़ोन मे RAM ( Random access memory ) कम से कम 1.5 GB होनी चाहिए साथ ही आपके फोन का प्रोसेसर भी अच्छा होना चाहिए. 

गूगल असिस्टेंट के लिए आपके फोन का 720P से ज्यादा का रेज्यूलेशन होना चाहिए. 

Google assistant को चलाने के लिए आपको फोन में एंड्रॉयड 6+ या उससे अधिक होना चाहिए, तभी आपके फोन में यह एप्लीकेशन चलेगी. 

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करे ?

जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट को अपने फोन में इंस्टॉल करते है तो उसके बाद आपके फोन में इस Application को ओपन करें. इस ऐप को अपने मोबाइल में ओपन करने के बाद आपको इस ऐप मे ‘‘ Tap to search ’’ का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने के बाद आप इसमें जो भी बोलेंगे वो खुल कर आपके सामने आ जायेगा. 

इस ऐप को इस्तेमाल करने में काफी ज्यादा मजेदार लगता है. इसमें आप जो भी बोलते है उसका जवाब आपको एक सेकेंड के अंदर ही मिल जाता है. कितना अच्छा है, जो भी आप बोलते है उसका जवाब आपको बोल कर ही मिल जाता है. 

Google Assistant Application के फीचर्स 

गूगल असिस्टेंट के कुछ फीचर तो इतने शानदार है की यह आपको काफी अच्छा अनुभव देते है. 

  • Text Translate into many languages – गूगल अस्सिटेंक का सबसे शानदार Feature तो यह है की यह आपके सवालों का जवाब देने के साथ यह आपकी भाषा की समझ को आसान बनाता है. आप गूगल से कुछ भी कहेंगे तो यह उसका अनुवाद किसी अन्य भाषा में कर के दे देता है. यह कितना आसान है ना की यह आपके जवाबों को कोई और भाषा में बदल देता है. 
  • Find nearby services – Google Assistant के इस फीचर से आप अपने नजदीकी किसी भी दुकान, रेस्टोरेंट, होटल के बारे में खोज सकते है. इसके लिए आपको इस ऐप को सिर्फ अपनी जानकारी के बारे में बताना है, जो आप चाहते है. उसके बाद यह ऐप वो सारी जानकारी आपके सामने लाकर रख देगा. 
  • Traffic Update – आपको अगर कहीं आना जाना हो और आप इस बात से परेशान है की आप किस रास्ते से जाएं तो गूगल का यह फीचर आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है. आपको यह ऐप यह तक बता देगी की किस रास्ते पर कितना ट्रैफिक है. 

गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक प्रोडक्ट है. इस ऐप को गूगल एन्ड्रोइड को बेहतर ढंग से इस्तेमाल करने के लिए उपयोग में लिया गया है. इस ऐप का इतिहास कोई ज्यादा पुराना भी नहीं है, दुनिया नें 2011 में इस app का नया और Updated version के बारे में सुना था, जिसके बाद इस ऐप को काफी पसंद किया जाने लगा. 

सम्बंधित सवाल जवाब – FAQ

1. गूगल अस्सिटेंट का मालिक कौन है ?

उत्तर – इस ऐप को गूगल कंपनी ने ही बनाया है और इस ऐप का वर्तमान मालिक गूगल ही है. 

2. गूगल अस्सिटेंट को कब बनाया गया था ?

उत्तर – इस ऐप को मई 2016 में गूगल कंपनी द्वारा लांच किया गया था. इस ऐप में हाल ही में कुछ नये अपडेट आया है जो काफी शानदार है. 

3. वर्तमान में गूगल असिस्टें को सीईओ कौन है ?

उत्तर – वर्तमान में गूगल असिस्टेंट का सीईओ सुन्दर पीचाई है जो वर्तमान में गूगल के सीईओ है. 

4. गूगल असिस्टें का मुख्यालय कहा स्थित है ?

उत्तर – वर्तमान में गूगल असिस्टेंट का मुख्यालय अमेरिका राष्ट्र में है. 

5. क्या गूगल असिस्टेंट desktop के लिए उपलब्ध है ?

उत्तर – हा! गूगल का यह शानदार प्रोडक्ट desktop के लिए भी उपलब्ध है. 

निष्कर्ष

जैसा की इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया की आप इस टूल से बोलकर अपना काम करा सकते हैं. इसीलिए तो कई लोग इससे ये भी पूछते हैं की गूगल मेरा नाम क्या है बताओ? जी हाँ और ये सही है जिस ईमेल आईडी से आपका मोबाइल फोन लॉगिन होता है उसके नाम को ये पहचानता है.

इस लेख में आपको गूगल के सबसे शानदार फीचर गूगल असिस्टेंट के बारे में बताया गया है जाना की गूगल अस्सिटेंट क्या है (What is Google Assistant in hindi). यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से आप अपने किसी भी सवाल का जवाब पा सकते है वो भी एक बहुत ही जल्दी. 

उम्मीद करते हैं की अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×