Gold Price Today 2022 : औंधे मुंह गिरा सोने का भाव, 24 कैरेट गोल्ड के भाव में हुई भारी गिरावट, जाने अपने राज्य में आज का रेट

Gold Price Today 2022 : आज का हमारे आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है। जिन्हें आभूषणों से या फिर या कहें कि सोने से अधिक लगाव है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि इससे जुड़ी संपूर्ण अपडेट क्या है तो उसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल आखिर तक पढ़ना होगा। 

क्योंकि इससे संबंधित सारी खबरें हमने इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक उल्लेखित की है। हमें पूर्ण विश्वास है कि आपको हमारे आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात प्रसन्नता होगी। इसके साथ ही हमें आप यह भी बताएं कि आप किस राज्य से हैं। 

जिससे कि हमें इस बात का पता चल सकेगा कि हमारे आर्टिकल के पाठक किन किन राज्यों के निवासी हैं। तो चले बिना विलंब के हमारे इस आर्टिकल को प्रारंभ करते हैं। 

स्त्रियों के लिए है मूल्यवान स्वर्ण :-

आप सभी पाठकों में से अधिकतर लोगों ने इस बात पर अवश्य कभी ना कभी गौर किया होगा कि स्त्रियों को या फिर यह कहें कि औरतों को स्वर्ण से अत्यधिक लगाव होता है। वैसे भी स्वर्ण के आभूषणों से अत्यधिक प्रेम करती है । इसके अतिरिक्त उनके पास स्वर्ण से बने आभूषण सदैव उपस्थित होते हैं। 

विवाह के अवसर में या फिर अन्य किसी विशेष अवसर के दौरान लोगों के द्वारा अक्सर स्वर्ण से बनी चीजें उपहार के स्वरुप में प्रदान की जाती है। ज्यादातर यह उपहार स्त्रियों को ही दिए जाते हैं । क्योंकि उन्हें स्वर्ण से अधिक लगाव होता है। 

शायद ही ऐसी कोई स्त्री होगी जिसे स्वर्ण से लगाओ ना हो। क्योंकि स्वर्ण सभी स्त्रियों को मन को भाता है। इसके अतिरिक्त जितना स्त्रियों के मध्य में लोकप्रिय है उतना ही यह मूल्यवान होता है। 

सरल नहीं है आभूषण बनवाना :-

यदि आप सोच रहे होंगे कि सोना सस्ता या बहुत ही अधिक महंगा होता है तो ऐसा नहीं है। आप अपनी आवश्यकतानुसार आभूषणों को बनवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपके लिए यह बात भी जानना अति   आवश्यक है कि यदि आप बैंकों में लोन लेने जाते हैं तो आप अपने स्वर्णो के बदले ऋण प्राप्त कर सकते हैं। 

इस बात से आप इसका अनुमान आसानी से लगा सकते हैं कि स्वर्ण कितने अधिक मूल्यवान होते हैं। ऐसे में स्वर्ण के बनाए जाने वाले आभूषण भी मामूली नहीं होते हैं। इस वजह से इन्हें बनाने में भी खर्च अधिक आता है। किंतु यह खर्च लोगों के द्वारा अक्सर उठा लिया जाता है। क्योंकि यह ज्यादा मांगे भी नहीं होते। 

समय के साथ होता रहता है उतार चढ़ाव :-

हम आपको यह बात भी सुनिश्चित कर दे कि स्वर्ण के मूल्य परिस्थितियों तथा समय के अनुसार परिवर्तित होते रहते हैं। लोगों के द्वारा स्वर्ण को तभी खरीदा जाता है जब इसका मूल्य कम होता है। 

इसके अतिरिक्त यदि स्वर्ण का मूल्य अधिक होता है तो लोग इन्हें खरीदने हैं , तो प्राथमिकता नहीं दिखाते हैं। 

जानिए नई अपडेट :-

आपको बता दें कि फिलहाल भारतीय बाजारों में सोने चांदी के भाव में बढ़ोतरी देखी गई है। सोने के मूल्य की बात की जाए तो अभी इसके मूल्य में ₹405 की तेजी दर्ज की गई है। इसके अतिरिक्त चांदी में भी उछाल आया है और यह उछाल ₹712 का है। 

हम आपको पूर्व इस बात की स्पष्टीकरण दे दे की यह जानकारी एचडीएफसी सिक्योरिटी (HDFC Securities) के द्वारा प्रदान की गई है। 

जाने क्या है मूल्य स्वर्ण के :-

  • Gram 1 ( 22 कैरेट ) ₹ 4,665 ( 24 कैरेट)  ₹ 4,665
  • Gram 8 ( 22 कैरेट )  ₹ 37,320( 24 कैरेट)₹ 37,320
  • Gram 10( 22 कैरेट )  ₹ 46650( 24 कैरेट)₹ 46,650
  • Gram 100‌( 22 कैरेट ) ₹ 4,66500( 24 कैरेट) ₹ 4,66500

दिल्ली में जाने क्या है स्वर्ण मूल्य :-

यदि बात करें हमारे देश की राजधानी नई दिल्ली में तो वहां पर शुक्रवार के दिन सोने के भाव ₹500 बढ़ोतरी देखने को मिली थी। इसके परिणाम स्वरूप 100 ग्राम सोने का मूल्य ₹52297 हो गया। 

यदि पिछले कारोबारी सत्र में सोने के भाव की बात की जाए तो ₹51,895 कृपया प्रति 100 ग्राम पर बंद हुई थी। फिलहाल तो दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने तथा चांदी के भाव में उछाल देखने को मिल रहा है इसके साथ ही यदि दिल्ली में सोने चांदी की खरीदारी करने जा रहे हैं । तो आपको कुछ समय तक इंतजार करना चाहिए। 

जाने क्या है चांदी का नया मूल्य :-

यदि बात कि जाए चांदी की तो बहुत ही ज्यादा उछाल देखने को मिल रही है। चांदी के मूल्य में उछाल देखने को मिल रही है। इसके परिणाम स्वरूप शुक्रवार को इसका मूल्य ₹ 56,191 प्रति किलोग्राम हो चुका था। 

यदि बात कर अंतरराष्ट्रीय बाजार की तो वहां पर सोने का भाव मजबूती के साथ 763 डॉलर प्रति औस कारोबार कर रहा है। स्केचेज चांदी का अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 19.35 डॉलर प्रति औस पर बिक रहा है। 

एक मिस्ड कॉल से जानिए सोने का मूल्य :-

ऊपर की हेडिंग पढ़कर संभवतः आपको थोड़ी सी अटपटी लग रही होगी किंतु आपको यह जानकर अत्यधिक आश्चर्य होगा कि आप भारतीय बाजारों में कहीं पर भी सोने चांदी की खरीदी करने जा रहे हैं तो आपको उससे लिए मूल्य की जानकारी प्राप्त करने हेतु  एक मिस्ड कॉल जरूर करना है। 

जिसके माध्यम से आप को इस बात की जानकारी प्राप्त हो जाए पाएगी कि वर्तमान में सोने का रेट क्या चल रहा है। इसके अतिरिक्त यदि आप चाहे तो अपने घर बैठे बैठे ही सोने का मूल्य केवल एक मिस कॉल के माध्यम से जान सकते हैं। इसके बाद से आपको 8955664433 पर एक मिस कॉल देने की आवश्यकता होगी। 

तत्पश्चात आपके फोन पर एक मैसेज भेज दिया जाएगा जिसमें सोने चांदी का लेटेस्ट भाव उल्लेखित होगा। 

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप सभी पाठकों के साथ सोने तथा चांदी के मूल्य में आए उछाल के विषय में जानकारियां साझा की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई ये सभी जानकारियां आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह काम आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×