गोल्ड लोन क्या है और कैसे ले?

गोल्ड लोन के बारे में तो सभी सुना होगा लेकिन यह क्या होता है गोल्ड लोन कैसे लेते है, इसके लिए क्या डाक्यूमेंट्स होनी चाहिए इसके बारे में बहुत कम लोग जानते है. लेकिन आज हम आपको इस लोन से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी अपने इस लेख के जरिये आपके साथ शेयर करने जा रहे है.

वैसे तो अगर आपको पैसों की जरूरत होती है तो आप अपना सोना बेचकर भी पैसा प्राप्त सकते हैं. लेकिन ज्यादातर व्यक्तियों के पास पुराने आभूषण होते हैं जो उन्हें बेचना नहीं चाहते हैं.

जो इस स्थिति में है वह अपने सोने पर लोन ले सकते हैं क्योंकि जब आप अपने सोने पर लोन लेते हैं. तो वह आपका सोना सुरक्षित रहता है और जब आप लोन के पैसे चुका लेते हैं तो आपका सोना भी वापस मिल जाता है.

इस पोस्ट में हम आपको गोल्ड लोन के बारे में विस्तार से जानकारी बताएंगे. जिसमें गोल्ड लोन कैसे लें, इसे लेने के फायदे क्या है और इस का भुगतान कैसे करें एवं इस लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है? इन सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे

गोल्ड लोन क्या है?

इस लोन के अंदर आप अपने सोने के आभूषण को गिरवी रख कर पैसा प्राप्त कर सकते हैं. गोल्ड लोन का अर्थ यह है की आपके पास पड़े सोने के किसी भी आभूषण को आप बैंक या फिर लोन कंपनी में देकर पैसा प्राप्त कर सकते हैं.

इस लोन में जब आप वापस लोन का भुगतान करते हैं तो आपको आपका सोना वापस दे दिया जाता है और इस लोन में एक रिक्रूटमेंट होती है जिसके तहत अगर आप लोन को नहीं भरते हैं तो बैंक या लोन कंपनी आपके सोने को बेचकर लोन को वसूल कर लेती है.

इसीलिए अगर आप जब भी बैंक से पैसे ले तो निश्चित अवधि पर उस लोन की भुगतान कर ले. अन्यथा आपका सोना भी आपको नहीं मिलेगा, और अगर आगे कभी भी आपको लोन लेने की आवश्यकता होती है तो आपको कोई भी लोन कंपनी लोन नहीं देती है.

जैसा कि हमारे देश में बहुत सोने का निवेश होता है. इसलिए हर व्यक्ति के घर में थोड़ा बहुत सोना तो मिल ही जाता है.

अगर किसी भी व्यक्ति को इमरजेंसी में लोन की आवश्यकता होती है तो उसके लिए गोल्ड लोन एक सबसे अच्छा ऑप्शन होता है और Gold loan बहुत ही आसानी से मिल भी जाता है.

लेकिन इसकी उचित जानकारी न होने की बजह से अक्सरर लोग इसका लाभ नही ले पाते है.

गोल्ड लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

आप जब भी इस लोन लेते हैं तो उसके लिए आपको आभूषण के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज़ भी कंपनी को देने होते हैं. क्योंकि सोना देने के बाद कंपनी के पास आपका कुछ प्रुफ होना चाहिए, और आपके पास भी आपने कंपनी को सोना देकर लोन लिया है उसका एक सबूत होना चाहिए.

इसीलिए कंपनी आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेज लेती है जो कि निम्नलिखित है.

  1. लोन लेने का आवेदन पत्र जिसमे आपसे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी का व्योरा दर्ज किया जाता है.
  2. लोन लेने वाले व्यक्ति का पहचान पत्र, और एड्रेस का प्रमाण पत्र होता जरूरी होता है.
  3. पैन कार्ड
  4. जो व्यक्ति लोन लेता है उसकी फोटो होना अनिवार्य होती है ताकि लोन लेने वाले व्यक्ति की पहचान हो सके.

इन दस्तावेज की मदद से आप किसी भी लोन कंपनी या बैंक की मदद से इस लोन को ले सकते हैं.

गोल्ड लोन कहां से लें?

सबसे जरूरी सवाल की आखिर बैंक से पैसे का कहाँ से ले या फिर किंस बैंक से इसे लेना उचित रहता है?

तो चलिए आपको इस सवाल का जबाब देते हुए हम आपको बता दे कि आप जब किसी बैंक या लोन कंपनी से इस लोन लेते हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि वह कंपनी विश्वास जनक हो और और ट्रस्टेड हो क्योंकि आजकल धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार बहुत ज्यादा फैल चुका है.

इसीलिए इससे बचने के लिए आपको सही कंपनी का चुनाव करना चाहिए.

हम आपको उदाहरण के लिए कुछ मुख्य इस लोन लेने की वेबसाइट और बैंक का नाम बता देते हैं जो आमतौर पर अपने ग्राहकों के लिए इस लोन को उपलब्ध कराती है.

  • Sbi Gold Loan
  • ICICI Gold Loan
  • Axis Bank Gold Loan
  • Mannapuram Finance Gold Loan
  • Muthoot Finance Gold Loan

अगर आप किसी और बैंक कि वेबसाइट की मदद से गोल्ड लोन लेना चाहते हैं। तो ले सकते हैं लेकिन हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण कंपनी व बैंक का नाम बताया है. अगर आप इनके जरिए लोन लेना चाहते हैं, तो भी ले सकते हैं.

गोल्ड लोन कैसे ले?

gold loan kaise le

गोल्ड लोन लेने के लिए आपको कंपनी द्वारा मांगे जाने वाले दस्तावेज को उपलब्ध कराना होता है. इसे लेने के लिए सर्वप्रथम आपके पास कुछ सोना होना चाहिए.

बिना सोने की आप लोन नहीं ले सकते हैं. इस लोन लेने के लिए आप किसी भी गोल्ड लोन कंपनी या फिर बैंक की सहायता लेकर यह काम कर सकते हैं. इसे लेने का प्रोसेस बहुत सिंपल है. इसमें ज्यादा झंझट का काम नहीं है.

पैसे लेने के लिए आपको जिस बैंक या कंपनी से आप लोन ले रहे हैं तो उस बैंक किया कंपनी में कुछ रिक्वायरमेंट होती है और उसी रिक्वायरमेंट के मुताबिक आप अपने सोने के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज को भी देना होता है.

इसे लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक या गोल्ड लोन कंपनी द्वारा एक आवेदन फार्म किया जाता है. उस फार्म को आप पूरी तरह से भर लें. उसके बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेज साथ में देने को कहा जाता है. जिन्हें भी आप दे दें.

गोल्ड लोन लेने के लिए आप जितने सोने पर लोन लेना चाहते हैं वह सभी उस आवेदन फार्म में भर दें, और साथ ही उस सोने को कंपनी को दे दें.

इतने से छोटे प्रोसेस के बाद कंपनी आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करती है और उसके बाद आपको लोन दे देती है.

गोल्ड लोन लेने के नियम और शर्तें

अब जब कोई कम्पनी या बैंक किसी प्रकार का लोन देती है तो उनके कुछ अपनी नियम शर्ते होती है जो आपको लोन देने से पहले आप जिस बैंक और कंपनी द्वारा दी के कुछ नियम और शर्तों का पालन करना चाहिए, और उन्हें जरूर पढ़ना चाहिए.

पैसे लेने से पहले आपको तो को सुनिश्चित कर लेना चाहिए। ताकि आपको आगे किसी प्रकार की कोई समस्या न हो.

इस लोन को लेने के लिए सभी गोल्ड लोन कंपनियों के नियम शर्तों के अनुसार आपके पास एक लाख रुपए का सोना होना चाहिए. एक लाख का सोना कंपनी को देंगे तब आपको 70-75 हजार तक का लोन आसानी से मिल सकता है.

इसी साथ प्रत्येक बैंक में लोन की ब्याज दर अलग-अलग होती है, और सरकार के आदेश इसमें बदलाव होता रहता है.

गोल्ड लोन पर कितना ब्याज लगता है?

कोई भी लोन कम्पनी या बैंक तभी उपलब्ध कराती जब उसे कुछ लाभ हो मतलब की कुछ ब्याज़ दर मिल सके. वैसे ही इस लोन पर भो कुछ ब्याज दर लगती है.

यह आप सभी को पता ही होगा लेकिन सभी बैंक और लोन कंपनी की ब्याज दर अलग-अलग होती हैं. लेकिन आप एक बात का ध्यान रखें कि आप जब पर्सनल लोन लेते हैं तो उसकी ब्याज दर से कम इस लोन की ब्याज दर होती है.

इसीलिए इस लोन को एक सुरक्षित लोन भी कहा जाता है. गोल्ड लोन पर ब्याज दर आपके लोन की अवधि, लोन राशि और एलटीवी पर निर्धारित होती है.

आप जब इस लोन को लेते हैं तो उसमें आपका ब्याज दर भी ज्यादा हो सकता है. जिस बैंक की कंपनी से गोल्ड लोन ले रहे हैं. उस कंपनी की वेबसाइट या शाखा पर जाकर ब्याज दर को सुनिश्चित कर सकते हैं.

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको उसकी ब्याज दर जाननी है तो आप एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर आसानी से जान सकते हैं.

गोल्ड लोन की अवधि

वैसे तो अगर आप इस लोन लेते हैं तो आपको 6 महीने से 36 महीने तक की अवधि देखने को मिलती है. लेकिन ज्यादातर बैंक या लोन कंपनी आपको मात्र 12 महीने तक की अवधि प्रदान करती है.

इसमें भारतीय स्टेट बैंक में गोल्ड लोन की अधिकतम अवधि 12 महीने ही रखी गई है और साथ ही मणप्पुरम फाइनेंस और मुथूट फाइनेंस कि लोन अवधि 12 महीने ही है. लेकिन एक्सिस बैंक आपको गोल्ड लोन में 36 महीने तक की अवधि देता है.

गोल्ड लोन का भुगतान कैसे करें?

जब आप इस लोन को लेते हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में यह सवाल भी उठता है कि इस लोन को वापस झुकाना कैसे होता है किस तरह इस लोन का भुगतान किया जाता है.

  • आप इसको ईएमआई के द्वारा भुगतान कर सकते हैं। यह लोन होम लोन की तरह ही होता है, और ईएमआई के द्वारा हर महीने आप कुछ हिस्सा ब्याज का और कुछ मूल राशि का भुगतान कर सकते हैं।
  • हर महीने अपने ब्याज का भुगतान करें, और लोन अवधि के अंत में एक बार पूरा मूल राशि को चुका दे। अगर आप इस तरीके से भुगतान करते हैं। तो इसे बुलेट रीपेमेंट भी कहते हैं।
  • लोन के शुरुआत में ही ब्याज को चुकाना चाहिए। बैंक आपके ब्याज को काटकर राशि देता है। और 1 वर्ष के बैंक में मूल राशि का भुगतान कर दें.

गोल्ड लोन लेते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • यह लोन एक इमरजेंसी के मामले में जल्द ही पैसा प्राप्त करने का अच्छा जरिया है.
  • जब आप गोल्ड लोन लेते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस लोन को चुकाना है.
  • अगर आपको लगता है कि आप इस लोन चुका नहीं पाओगे तो आपको गोल्ड लोन नहीं लेना चाहिए. इसके बजाय तो आप अपने सोने को बेच दें क्योंकि अगर आप इस लोन को चुकाते नहीं है तो कंपनी आपके सोने को बेच देती है.
  • गोल्ड लोन को इमरजेंसी में लिया जाता है, और इस की अवधि भी बहुत कम होती है. गोल्ड लोन को भरने का प्रेशर बहुत ज्यादा होता है. अगर आपको लगता है कि आप 1 वर्ष में यह लोन नहीं भर पाए तो आप इसको ना लें. इससे अच्छा आप अपने सोने को बेच दें या गोल्ड लोन में किसी दूसरे ऑप्शन का चयन करें.
  • गोल्ड लोन लेने से पहले आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि इस में मात्र ब्याज का ही खर्चा नहीं है. क्योंकि गोल्ड लोन में प्रोसेसिंग फीस, मूल्यांकन शुल्क और भी कई चार्ज लगते हैं. इसीलिए गोल्ड लोन लेने से पहले इन सभी के बारे में अवश्य जान ले.

गोल्ड लोन के फायदे

  • इस लोन का पहला फायदा यह है कि गोल्ड लोन आपको आपातकालीन स्थिति में बहुत ही जल्द मिल जाता है. ज्यादातर लोन कंपनियां यह दावा करती है कि गोल्ड लोन आपको मिनटों में दिया जा सकता है.
  • इस लोन लेने के लिए आपको ज्यादा दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होती है और इस लोन की ब्याज दर एक पर्सनल लोन से भी कम होती है.
  • अगर आप का सिंबल स्कोर खराब है तो उसके बावजूद भी आपको गोल्ड लोन मिल जाता है.
  • इस लोन से लिए गए लोन की राशि को आप पर्सनल लोन की तरह किसी भी कार्य में उपयोग कर सकते हैं.
  • अलग प्रकार के लोन लेने में आपकी सैलरी और आपकी इनकम के बारे में पूछा जाता है. लेकिन जब आप कोई इस लोन को लेते हैं। तो आपके पास मात्र सोना होना चाहिए.

अंतिम शब्द

सोना एक ऐसी धरोहर जो आमतौर पर हमारे परिवार के बड़े बुजुर्ग लोगो के द्वारा जमा की जाती है. जो आगे परिवार के काफी काम आती है, जैसे कि अब अगर आपको घर बनवाना, बेटी की शादी करनी है लेकिन पर्याप्त धनराशि नही है तो आसानी से अपने घर मे रखें सोने की मदद से लोन ले सकते है.

जिसे हम गोल्ड कहते है, बाकी आप गोल्ड लोन कैसे ले सकते है, इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, आदि जैसी अभी जानकारी को हम आपके साथ शेयर कर चुके है. आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

अगर आपको आज के इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here