घर बैठे बिजनेस कौन से करें?

अगर आप भी अपनी जॉब के साथ – साथ बिज़नेस करके पैसा कमाने चाहते है या फिर खुद के बॉस बनकर घर बैठे काम करना चाहते है लेकिन आपके पास बिजनेस करने और उसे कैसे शुरू करके इसका कोई आइडिया नही है लेकिन आप घर बैठे कौन से बिज़नेस करे इसके बारे में जानना चाहते है .

तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से घर बैठे कौन से बिज़नेस आप कर सकते है उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेकर है सो अपनी अधिक जानकारी को हमारे इस आर्टिकल को फॉलो करे।

जब बिज़नेस की बात आती है तो लोग एक तरह से दर जाते है क्योंकि बिज़नेस एक ऐसा  वर्ड है जिसे  की इसकी शुरुआत करने और इससे पैसा कमाने के लिए दुनिया भी की जगह पार इधर – उधर जाना  होता है या फिर लोगो से मिलना होता है. अक्सर लोगो के मन इस प्रकार का सवाल रहते है जबकि सच में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है .

हांलाकि ऐसे कई बिज़नेस है जिनके लिए इधर उधर जाना होता है लोगो  मीटिंग करनी करनी होती है लेकिन आज हम उनके बारे में नहीं  और घर बैठे बिज़नेस करने की बारे में बताने जा रहे जिनको घर पार ही शुरू किया जा सकता है और अच्छा पैसा कमाया जा सकते है तो चलिए उनके बारे एक करके इस लेख  जानने की कोशिश करते है –

घर बैठे बिज़नेस कौन से करें

जैसा कि आज सभी लोग अधिक पैसा कमाना चाहते है कुछ अपनी नौकरी से तो कुछ बिज़नेस से और वही कुछ लोग अपनी नौकरी के साथ – साथ बिज़नेस करके भी पैसा कमाना चाहते है मतलब हर व्यक्ति की अपनी – सोच होती है जिसके हिसाब से वह पैसे कमा कर अपना जीवन यापन करते है।

ये भी पड़े –

लेकिन एक चीज जो लगभग आज सभी लोगो मे कॉमन हो गयी है। वह यह है कि हर कोई चाहता है कि वह कोई ऐसा काम करे, या कोई ऐसा बिज़नेस करे जिसके लिए उसे ऑफ़िस ना जाना पढ़े, मतलब की घर बैठे बिज़नेस यह लगभग ज्यादा से ज्यादा लोगो की सोच होती है।

लेकिन सवाल आता है कि आख़िर घर बैठे कौन सा बिज़नेस करे क्योंकि लोगो के पास उसके आइडिया तो होते है और फिर वह गूगल पर इसके बारे में जानने के लिए सर्च कर देते है। लेकिन इस तरह की जानकारी लोगो  को मिलना काफी मुश्किल हो जाता है।  बेशक अब आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप भी इसके बारे में जानना चाहते है।

तो चलिये अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि आज आपको यहां इसके बारे डिटेल्स में जानकारी मिलने जा रही है बस आपको इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना है ताकि आप अपने एक अच्छे बिज़नेस प्लान को आगे बढ़ा सकें तो चलिये जानते है

किराना स्टोर खोले

यह घर बैठे बिज़नेस करने का सबसे महत्वपूर्ण बिज़नेस है जिसे काफी लोग करते है और अच्छा पैसा कमाते है। अच्छी बात यह है कि यहां आपको ना ज्यादा मेहनत की आवश्यकता होती है और ना ज्यादा टेलेंट की आवश्यकता होती है।

बस इसके लिए आपको थोड़ा पैसा खर्च करके घर की दुकान में किराना का समान रख लेना है और उसे सप्लाई करना है बाकी जैसे – जैसे आपका किराना स्टोर पुराना होता जाए और ग्राहकों की संख्या बढ़ती जाए आप अपने किराना स्टोर को और बड़ा बना सकते है।

जिम/ हेल्थ क्लब

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति स्वास्थ्य रहना चाहता है और स्वास्थ्य रहने के लिए लोगो को आज जिम में जाना और वहां पसीना बहाना काफी अच्छा लगता है। तो आपके पास यह सुनहरा मौका है कि जिम खोल कर अपने बिज़नेस की शुरुआत कर दे।

शुरू में आपको यहां थोड़ा पैसा खर्च करके जिम से जुड़े सामान को खरीदना है, बाकी बाद में जैसे – जैसे आपके कस्टमर बढ़ते है जाए बैसे – बैसे अपनी जिम को और बड़ा बना सकते है और अपनी कमाई का अच्छा ज़रिया बना सकते है। मतलब के इस युग के लिए यह काफी सफल और आसान बिज़नेस है।

साइबर कैफे खोले

दुनिया को आज इंटरनेट का युग कहाँ जाने लगा है क्योंकि आज ज्यादा से ज्यादा काम इंटरनेट की मदद से किये जा रहे है और जब से डिजिटल इंडिया की शुरुआत हुई है तब से सभी कामों को ऑनलाइन कंप्यूटर के आधार पर किये जा रहे हैं।

तो अब अगर आप घर बैठे बिज़नेस करके पैसा कमाने चाहते है तो इंटरनेट कैफ़े आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका साबित हो सकता है शुरू में यहाँ आपको थोड़ा पैसा खर्च करने की जरूरत है जैसे कि आपको लैपटॉप, कंप्यूटर खरीदना है फिर आप इसकी शुरुआत अपने घर पर दुकान से शुरू कर सकते है।

फिर आप अपने कैफ़े पर आने वाले लोगो से प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज कर सकते है और किसी ऑनलाइन फॉर्म भरने बिजली बिल, जमा करने आदि के अपना एक अलग चार्ज कर सकते है। मतलब की आज के इस युग मे काफी डिमांड है इसमे आपको काफी फायदा होने वाला है।

इलेट्रॉनिक उपकरणों को रिपेयर का बिज़नेस

अगर आपके अंदर ज़रा भी टेक्निकल ज्ञान है तो यह बिज़नेस आपके लिए सबसे सफल बिज़नेस साबित हो सकता है क्योंकि आज जमाना बदलता जा रहा है सभी लोग आज इलेट्रिकल चिजो का इस्तेमाल करते है.

और ये तो हम सभी जानते है की ये इलेट्रिकल चीज़े एक दिन ख़राब तो होती है जिस कारण अब उनके रिपेयर करने वाले लोगो की भी काफी डिमांड बढ़ती जा रही है। तो ऐसे में अगर आपके पास टेक्निकल चिजो का ज्ञान है तो घर बैठ कर ही इलेट्रॉनिक उपकरणों को रिपेयर करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

फोटो शॉप एंड बुक बाइंडिंग का बिज़नेस

फ़ोटो शॉप आज के समय मे काफी अच्छा बिज़नेस प्लान है, लेकिन अगर आप इस बिज़नेस से अधिक पैसा कमाना चाहते है तो कोशिश करे कि अपनी।दुकान एक ऐसी जगह खोले जहाँ को स्कूल, कचहरी हो क्योंकि यहां पर लोगो मे फ़ोटो स्टेट, बॉन्डिंग के लिए काफी भीड़ जमा होती है, जहां अपनी दुकान खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

कोचिंग सेंटर

आज के इस आधुनिक युग मे हर कोई शिक्षा की ओर बढ़ रहा है सभी चाहते है कि वह पढ़ लिखकर एक।सफल व्यक्ति बने हर माँ-बाप अपने बच्चो को उच्च शिक्षा देने के लिए उनका अच्छे स्कूल, कॉलेज में ऐडमिशन कराने के साथ-साथ एक्स्ट्रा कोचिंग भी लगवाते है तो इसलिए अगर आप शिक्षित है और पढ़ने पढ़ाने का शौक है.

तो कोचिंग सेंटर खोलना आपके लिए एक घर बैठे बड़े बिजनेस की तलास को खत्म करता है, इसमे आपको कोई ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नही है बस आप इसकी शुरुआत अपने घर के किसी एक कमरे से कर सकते है।

बस आपको अपने घर के बाहर एक ऐसा बोर्ड लगा।देना है जिससे लोगो को पता चल सके कि यहां कोचिंग सेन्टर है ताकि लोग अपने बच्चो के लिए उसमे दाखिल करा सके, शुरू में हो सकता है कि इसमे आपको कम बच्चे मिले लेकिन जैसे जैसे आपका कोचिंग सेंटर पुराना होता जाएगा बैसे-बैसे बच्चो की संख्या बढ़ती जाएगी। साथ ही आप अच्छा पैसा कमाना भी शुरू कर देंगे।

कपड़े सिलाई

अगर आपके पास कपडे सिलने का हुनर है तो यह काम आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि आज हर शहर गॉव में  टेलर की आवश्यकता होती है.

इसकी शुरुआत भी आप अपने घर की किसी छोटी सी दुकान से कर सकते है इसके लिए आपको शुरू में थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना होगा मतलब  मशीन जो  जरूरी है. इसे ख़रीद लेना है और अपने घर बहार एक बोर्ड लगवाना है ताकि लोगो को पता चल सके की यहाँ कपड़े  सिले जाते है.

हो सकता है की शुरू में यहाँ आपको कम पैसे मिले लेकिन जैसे – जैसे आपकी दुकान पुरानी होती जाएगी बैसे – बैसे  ग्राहकों की संख्या बढ़ती जाएगी। और इसमें कोई शक नहीं है की  ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

बता दे की अगर  आपके पास काम अधिक आने लगे तो आप और मशीन खरीदकर दूकान पर और लोगो  लगा सकते है  अधिक पैसा कमा सकते है.

योग क्लास

योग आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगो के लिए एक अहम हिस्सा बन चुका है और जब से योग दिवस की शुरुआत की गई है तब लोगो के इसके प्रति काफी लगाव हो गया है। और आज योग करने के लिए योग क्लास का सहारा लेते है,

तो ऐसे में घर बैठे बिजनेस करने का यह काफी अच्छा तरीका साबित हो सकता है। आप अपने घर किसी छोटे मैदान से इसकी शुरुआत कर सकते है और योग क्लास की एक निश्चित फीस तय कर सकते है।

फ्रीलांसिंग

फ्रीलासिंग इसकी डिमांड आज काफी बढ़ती जा रही है यहां आप जिस तरह से किसी आफिस में 8 घंटे काम करके हर माह वेतन लेते है बैसे ही आप कंप्यूटर पर बैठकर ही हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते है।

फ्रीलांसिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करे –

अगर आपको लिखने का शौक है तो आपके लिए घर बैठे सबसे अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है कई ऐसी कंपनी जो ऑनलाइन आर्टिकल लिखने का काम देती है जिसके बदले वह अच्छा पैसा पयमेंट करती है।

डिजिटल मार्केटिंग

अगर आपको मार्किट के बारे में जानकारी तो इसकी शुरुआत करके  अच्छे पैसे कमा सकते है और घर बैठे अच्छा बिजनेस कर सकते है। यहाँ बस लोगो को अपनी तरह आपको आकर्षित करना होता है।

ब्लॉग्गिंग

ब्लॉग्गिंग आज लोगो के लिए घर बैठे बिजनेस करने और पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया बन चुका है, काफी लोग है जो इसे करना पसंद करते है यहाँ आप कम मेहनत के साथ कम समय में अधिक पैसा कमा सकते है.

लेकिन इसे करने के लिए आपके पास लिखने और पढ़ने का दिमाग साथ ही एक लैपटॉप इंटरनेट कनेशन होना चाहिए अगर आपके पास यह सब है तो इसे आसानी से शुरू में कुछ पैसा इन्वेस्ट करके शुरू कर सकते है.

मतलब की आपको ब्लॉग्गिंग करने के लिए शुरू में एक इस  टॉपिक से जुडी  वेबसाइट बनानी है जिसकी आपको अच्छी नॉलेज हो और आप जिस पर अच्छे से लिख सके.

फिर आप हर दिन अपनी वेबसाइट पर अपने टॉपिक से जुड़ा एक आर्टिकल पब्लिश करते रहे और आर्टिकल की संख्या अधिक होते ही एडसेंसे अप्लाई कर दे एडसेंसे मिलते ही आपकी एअर्निंग शुरू हो जाएगी। यहाँ आपको ज्यादा  की जरूरत नहीं है लगभग 6 से 7 महीने में आप अच्छा पैसा कमा सकते है. सो अगर घर बैठे अच्छे बिजनेस की तलाश कर रहे है तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है.

निष्कर्ष

अगर आप किसी के लिए काम करते है मतलब की दफ्तर में नौकरी करते है तो वहाँ आपको हर महीने सिर्फ सीमित वेतन ही मिलता है।

लेकिन अब उस सीमित वेतन में इस महँगाई में परिवार के लिए अच्छा कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए आज हर व्यक्ति के लिए जॉब के साथ – साथ या फिर अपने खुद के बॉस बनकर काम करना बहुत जरूरी हो गया है।

लेकिन जॉब के साथ या खुद के बॉस बनाकर कैसे पैसे कमाए या फिर घर बैठे कौन से बिजनेस करे लोगो के इसके बारे में जानकारी नही होती है इसलिए आज हमने अपने इस लेख में ऊपर घर बैठे कौन से बिजनेस कर सकते है इसके बारे में उचित जानकारी शेयर की।

मुझे उम्मीद है कि दिए गए तरीके आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुए होंगे बाकी आज लेख में दिए गए तरीके आपके लिए किस प्रकार उपयोगी साबित हुए हमें कमेंट करके ज़रूर बताये। साथ ही अगर आपको दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here