GAS Cylinder Updated Price : गैस सिलेण्डर के नए दाम जारी जाने कितने घटे या बढे दाम

भोजन पकाने हेतु हमारे घरों में समान रूप से सिलेंडर गैस को ही प्रयोग में लाया जाता है। क्योंकि सिलेंडर गैस के द्वारा लोग कम समय में तथा आसानी से खाना बनाने हेतु सक्षम हो पाते हैं। ऐसा नहीं है कि खाने बनाने के लिए केवल गैस सिलेंडर कनेक्शन को ही प्रयोग में लाया जाता है। इसके अतिरिक्त यदि हम बात करें अन्य तरीकों की तो और भी बहुत से तरीके हैं जिनके माध्यम से लोग अपना खाना पका सकते हैं। आज यहाँ हम आपके साथ GAS Cylinder New Price की जानकारी शेयर करेंगे।

इन तरीकों की अभी यदि हम बात करें तो इनमें मुख्य रूप से कोयले के चूल्हे लकड़ी, लकड़ी के चूल्हे, इंडक्शन, माइक्रोवेव , इलेक्ट्रिक चूल्हा इत्यादि शामिल है। इन के माध्यम से भी खाना आसानी से बनाया जा सकता है किंतु कुछ माध्यम जैसे कि कोयला चूल्हा लकड़ी चूल्हा तथा उपला चूल्हा में समय बहुत अधिक लगता है और इसके साथ ही इससे प्रदूषण में बहुत ही ज्यादा उत्सर्जित होता है। 

वहीं यदि अन्य साधनों की बात की जाए जैसे कि इंडक्शन , इलेक्ट्रिक चूल्हा तथा माइक्रोवेव तो यह सभी प्रदूषण मुक्त होते हैं किंतु विद्युत के बिना यह निष्क्रिय रह जाते हैं। कहने का तात्पर्य है कि जब तक घर में बिजली रहेगी तब तक ही इन यंत्रों के प्रयोग से खाने को पकाया जा सकता है किंतु यदि बिजली चली गई तो बहुत ही अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।  लेकिन गैस सिलेंडर के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है। गैस सिलेंडर के प्रयोग के लिए ना ही विद्युत की आवश्यकता होती है और ना ही इसके प्रयोग से प्रदूषण उत्पन्न होता है। इसी के वजह से ज्यादातर घरों में गैस सिलेंडर कनेक्शन उपलब्ध है।   

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2022:-

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के आने से पूर्व हमारे देश में जनसंख्या का एक बहुत बड़ा भाग गैस सिलेंडर कनेक्शन की सुविधाओं से पूरी तरह से वंचित था। उनके पास खाने पकाने के लिए केवल और केवल पारंपारिक साधन ही थे। 

इन साधनों में मुख्य रूप से कोयले के चूल्हे, लकड़ी के चूल्हे तथा उपले के चूल्हे शामिल थे। जो ना केवल स्त्रियों के स्वास्थ्य को बिगाड़ने हेतु जिम्मेदार था अपितु  इस में खाने बनने में भी बहुत ही अधिक समय लगा था जिससे कि समय की बर्बादी होती है। 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के आने के पश्चात इन सभी वंचित लोगों को गैस कनेक्शन बहुत ही किफायती मूल्य में मुहैया कराई गई। किफायती मूल्यों का कहने का मतलब है पूरी तरह से मुफ्त। 

बढ़ती महंगाई में भी कोई राहत नहीं:-

अभी महंगाई में इतनी अधिक वृद्धि कर दी गई है कि आम आदमी का मानव जीवन ही मुश्किल हो गया है। प्रत्येक वस्तु की कीमत बढ़ा दी गई है। 

इन सभी वस्तुओं में आम जनता के प्रयोग में आने वाले दैनिक आवश्यकताओं की चीजें भी शामिल है। इन मूलभूत आवश्यकताओं की वस्तुओं के महंगे होने के पश्चात लोगों को बहुत ही असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। 

अभी सभी आम आदमियों को ऐसा प्रतीत हो रहा है मानो महंगाई जमीन से उठकर आसमान पर चली गई हो। इस स्थिति में गैस की भी कीमत बहुत ही अधिक कर दी गई है। 

क्या होता है सब्सिडी:-

जब कोई व्यक्ति गैस सिलेंडर लेने हेतु दुकान जाता है अथवा होम डिलीवरी की सुविधा का प्रयोग करता है तो उस समय गैस सिलेंडर की एक निश्चित धनराशि का भुगतान उसे करना होता है। 

उसके द्वारा किए गए भुगतान में से कुछ रुपयों की सब्सिडी कटती है, जो उसके बैंक खाते में सरकार के द्वारा ट्रांसफर कर दी जाती है। इससे कि उनके दैनिक जीवन में इस महंगाई का कोई प्रभाव ना पढ़ सके। 

किंतु कोरोना काल के समय में लोगों को प्रदान की जाने वाली यह सब्सिडी को बंद कर दिया गया था। जिससे आम जनता को बहुत ही अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। करोना काल में जो सब्सिडी की सुविधा बंद कर दी गई है वह अभी भी बंद ही है। 

कब से प्रदान की जाएगी गैस सिलेंडर में सब्सिडी:-

गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी की हम बात करें तो , फिलहाल तो गैस सब्सिडी को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। केवल और केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत प्रदान किए गए गैस कनेक्शन धारकों को ही सब्सिडी का पैसा मिल रहा है। 

किंतु यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो इस बात की संभावना जताई जा रही है कि अगले वर्ष अर्थात 2023 से गैस सिलेंडर में प्रदान की जाने वाली सब्सिडी को पुनः से प्रारंभ कर दिया जाएगा। 

जब से यह खबर निकल कर आ रही है तब से सभी लोगों के मध्य में प्रसन्नता का माहौल बना हुआ है। यदि सब्सिडी को पुनः से प्रारंभ कर दिया जाएगा तो आम जनता को महंगाई के इस दौर में थोड़ी सी राहत प्राप्त होगी। 

गैस सिलेंडर की नई कीमत:-

आज के हमारे इस आर्टिकल को लिखने का मुख्य उद्देश्य गैस सिलेंडर की नई कीमतों के विषय में आपको जानकारी प्राप्त प्रदान करना है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी पाठकों को कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों के विषय में जानकारी प्रदान करेंगे। 

यदि आप एलपीजी गैस कनेक्शन धारक है तो आपका यह बात जान लेना आवश्यक है कि एलपीजी ने अपने उपभोक्ताओं के वास्ते कमर्शियल गैस सिलेंडर के ऊपर ₹36 प्रति कमर्शियल सिलेंडर की कटौती कर दी है। 

इस कटौती के परिणाम स्वरूप सभी कमर्शियल गैस उपभोक्ताओं को काफी राहत प्राप्त हुई है। यदि इस कटौती के पूर्व कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत देखी जाए तो यह ₹2012.50 की थी। किंतु कटौती के पश्चात इसकी कीमत ₹1976 प्रति सिलेंडर के ऊपर हो गई। 

एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत सूची:-

दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 19 किलो वाले कमर्शियल गैस की कीमत लगभग ₹2012.50 से घटाकर ₹1976 कर दी गई है।

मुंबई में यदि 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत की बात की जाए तो यह ₹1936.50 प्रति सिलेंडर की हो चुकी है। वहीं कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत ₹2095.50 है। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतों के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए तुरंत कर सकते हैं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×