GAS Cylinder New Rate Today : आज से देशभर मे गैस सिलेण्डर के नए दाम जारी मात्र 750 मे मिलेगा ये सिलेण्डर अपना राज्य का देखे

आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है। क्योंकि आज के आर्टिकल में हम गैस सिलेंडर के नए मूल्यों के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं। यदि आप भी गैस सिलेंडर के भरते मूल्य से परेशान हो चुके हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़े। 

इस आर्टिकल में हमने बहुत सी मूलभूत जानकारियां उल्लेखित ही है जिन्हें जानकर आप के मुख पर मुस्कान अवश्य आ जाएगी। इसीलिए आप से ही पाठकों से हमारा yah अनुरोध है कि हमारे साथ निगल को आखिर तक अवश्य पढ़ें। 

खाना पकाने के साधन :-

यूं तो खाना बनाने के बहुत से साधन उपलब्ध होते हैं जैसे कि गैस सिलेंडर इलेक्ट्रिक चूल्हा इंडक्शन कोयले का चूल्हा लकड़ी का चूल्हा माइक्रोवेव इत्यादि। किंतु ज्यादातर लोगों के द्वारा गैस सिलेंडर के प्रयोग को ही प्राथमिकता दी जाती है। 

देश के कारण की बात करें तो अन्य सभी साधनों की तुलना में सर्वोत्तम होता है। जिस प्रकार से अन्य सभी खाने पकाने के साधनों से सर्वोत्तम होता है इसके विषय में भी हम अवश्य जानेंगे। 

लकड़ी के चूल्हे कोयले के चूल्हे तथा उपले के चूल्हे में खाना बनाना थोड़ा कठिन होता है इसके साथ ही इनके साथ खाने बनाने से प्रदूषण भी बहुत ही अधिक उत्पन्न होता है। जो हम सभी मानव के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तो है ही इसके साथ ही यह हमारे पर्यावरण के लिए भी बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। 

इसके स्थान पर यदि इलेक्ट्रिक चूल्हा इंडक्शन या फिर माइक्रोवेव की बात करें तो इनमें प्रदूषण नहीं हो पर होते हैं किंतु इनके प्रयोग के लिए विद्युत की आवश्यकता अनिवार्य है यदि किसी कारणवश बिजली चली गई तो इनसे खाना नहीं बनाया जा सकेगा। 

इसी वजह से इन सभी साधनों की तुलना में गैस सिलेंडर कनेक्शन को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि उसके साथ ऐसी कोई भी बात नहीं होती है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

गैस पर मिलने वाली सब्सिडी:-

यदि आप गैस सिलेंडर का उपयोग करता है तो आपको भी और बात अवश्य ही पता होगी कि गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को रोक दिया गया है। हम आपको इस बात से भी परिचित जवाब है कि गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को कोरोना महामारी के समय रोका गया था। 

आपको यह जानकर अत्यंत आश्चर्य होगा कि सरकार ने सब्सिडी को न देकर करोड़ों रुपए की बचत की है। इस समयावधि में लगभग सभी सब्सिडी को बंद कर दिया जाए ताकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत प्रदान किए गए गैस सिलेंडर कनेक्शन धारकों को ही केवल से प्राप्त हो रहे थे। 

ऊपर से महंगाई के इस दौर में सभी लोगों की हालत खराब है उस पर भी गैस सिलेंडर की जो कीमत है वह मानो आसमान पर रहने को ही प्राथमिकता दे रही है। इतनी अधिक मूल्य हो चुकी है कि कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

कब प्रारंभ की जाएगी सब्सिडी :-

हालांकि सब्सिडी को बंद किए बहुत समय हो चुका है। सब्सिडी के पैसे को जल्द ही जारी किया जाने लगेगा। यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो सब्सिडी के पैसे को अगले वर्ष 2023 से प्रारंभ किया जाएगा। 

जब से यह खबर निकल कर आ रही है तब से प्रत्येक व्यक्ति प्रसन्नता से मानव झूम ही उठा है। सब्सिडी के इस पैसे को दोबारा से प्रारंभ कर दिया जाता है तो इस महंगाई भरे दौर में आम जनता को थोड़ी सी राहत प्राप्त होगी। 

सभी एलपीजी गैस सिलेंडर कनेक्शन धारकों के लिए खुशखबरी :-

यदि आप भी एलपीजी गैस सिलेंडर धारक है तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी हम article के माध्यम से लेकर आए हैं। हम आपको बहुत ही सस्ते दाम पर एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त हो सकता है। इसके वास्ते इंडियन ऑयल कंपनी ने एक नया एलपीजी गैस सिलेंडर लॉन्च कर दिया है। 

जिसको प्रत्येक व्यक्ति बेहद कम मूल्य में खरीद सकता है। आपको इस एलपीजी गैस सिलेंडर के फायदे या नहीं पता चल गया तो आप इसे खरीदने पर मजबूर हो जाएंगे। यदि आप स्मार्ट एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं तो आपको बहुत सी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। 

आपको इससे संबंधित पूरी की पूरी जानकारी हमारे article के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है। 

जानिए संपूर्ण विवरण :-

कंपोस्ट गैस सिलेंडर लगभग सभी जगह पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं किंतु कंपोस्ट गैस सिलेंडर की मांग बढ़ रही है। लोगों के द्वारा इस गैस सिलेंडर को बहुत ही ज्यादा उपयोग में लाया जा रहा है। एलपीजी गैस सिलेंडर के उपयोग के साथ-साथ और बहुत सारी खूबियां हैं। यह कंपोज गैस सिलेंडर फाइबर के 3 लेयर से मनाया गया है। इसके साथ ही इसमें एक पारदर्शी glass में लगा हुआ है जिसके माध्यम से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि इस गैस सिलेंडर में कितनी मात्रा में एलपीजी गैस मौजूद है। 

क्कंपोज एलपीजी गैस सिलेंडर की तुलना में बहुत ही ज्यादा हल्का होता है। लोहे का खाली गैस 17 किलो का होता है वही आदेश कंपोज एलपीजी गैस के बात करें तो या भरा हुआ 17 किलो से कम वजन में मिल जाएगा। इसको आप आसानी से कहीं पर भी ले जा सकते हैं। इसके साथ ही या पूरी तरह से जंग रोधक होता है।  

वेरी ऑफिस गैस सिलेंडर को खरीदने का विचार कर रहे हैं तो यकीन मानिए या आपका सर्वोत्तम विचार साबित हो सकता है। एलपीजी गैस सिलेंडर को खरीदने के वास्ते आपको सिक्योरिटी ₹3350 जमा करना पड़ेगा ।यदि आप 5 किलो वाला कंपोस्ट गैस सिलेंडर लेने के इच्छुक है तो इसके लिए आपको सिक्योरिटी के तौर पर ₹2150 जमा करना होगा इसके अतिरिक्त यदि आप इस गैस सिलेंडर को लेते हैं तो इसके लिए आपको ₹750 का अनुदान करना होगा। 

शहर तथा वर्तमान मूल्य :-

  • New Delhi ₹884.50
  • Mumbai ₹884.50
  • Gurgaon ₹893.50
  • Bengaluru ₹887.50
  • Chandigarh ₹894.00
  • Jaipur।  ₹888.50
  • Patna             ₹974.50
  • Kolkata ₹911.00
  • Chennai ₹900.50
  • Noida             ₹882.50
  • Bhubaneshwar₹886.00
  • Hyderabad ₹937.00
  • Lucknow ₹922.50
  • Trivandrum ₹894.00 

निष्कर्ष :-

आज के article के माध्यम से हमने आप सभी पाठकों के साथ गैस सिलेंडर की नई मूल्य दरों के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×