GAS Cylinder New Rate Today : देशभर में गैस सिलेण्डर के नए दाम आज से जारी 100 रुपये कम जाने क्या है, नया रेट

GAS Cylinder New Rate Today : हमारे जीवन में भोजन का जो स्थान है वह किसी का नहीं हो सकता है। क्योंकि भोजन हमारे जीवन में बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बिना भोजन के हमारे शरीर में शक्ति का संचार नहीं किया जा सकता है। इस वजह से प्रत्येक जीवधारी के द्वारा भोजन को ग्रहण किया जाता है। प्रत्येक जीवधारी का आहार विभिन्न होता है। कोई शाकाहारी भोजन ग्रहण करते हैं तो कोई मांसाहारी भोजन ग्रहण करते हैं। 

जब बात आती है हम मनुष्य की तो हम शाकाहारी तथा मांसाहारी दोनों ही भोजन को ग्रहण करते हैं। किंतु इसके अतिरिक्त हमें एक अन्य तरीके की भी आवश्यकता होती है। कहने का तात्पर्य है कि हम बिना पकाए को खाने को नहीं खा सकते हैं। ऐसा नहीं है कि ऐसे भोजन उपलब्ध नहीं है जिन्हें बिना पकाया नहीं खाया जा सकता। किंतु फिर भी फल या फिर अन्य कच्ची सामग्रियों को खाना भी काफी अटपटा सा है। इस वजह से लोगों के द्वारा भोजन को ज्यादातर पकाकर खाया जाता है। 

इस प्रकार से भोजन में उपलब्ध बैक्टीरिया तथा हानिकारक जीवाणुओं के मारे जाते हैं और भोजन भी स्वादिष्ट बन जाता है। इसका असर प्रत्यक्ष रूप से हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। 

खाने पकाने के साधन :-

यदि बात की जाए लोगों के द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले साधनों की जिनके प्रयोग से भोजन को पकाया जाता है तो इनमें मुख्य रूप से गैस सिलेंडर शामिल है। इसके अतिरिक्त और भी बहुत से साधन है जिनकी सहायता से खाने को पकाया जा सकता है। 

जैसे कि इंडक्शन माइक्रोवेव इलेक्ट्रिक चूल्हा तथा लकड़ी चूल्हा कोयला चूल्हा उपला चूल्हा इत्यादि। किंतु इतनी सारी सुविधाएं होने के पश्चात भी ज्यादातर लोगों के द्वारा गैस सिलेंडर कनेक्शन को ही प्राथमिकता प्रदान की जाती है। 

यदि इसके कारण को जानने की कोशिश की जाए तो यह प्रदूषण मुक्त होता है तथा इसके प्रयोग में बिजली की कोई आवश्यकता नहीं होती है। यदि बात करें पारंपारिक खाने बनाने के तरीके जैसे कि कोयले के चूहे तथा लकड़ी के चूल्हे की तो इनसे प्रदूषण बहुत ही अधिक उत्पन्न होता है। 

इसके अलावा यदि इंडक्शन इलेक्ट्रिक चूल्हा तथा माइक्रोवेव के प्रयोग में विद्युत की बहुत ही अधिक आवश्यकता होती है। इन्हें विद्युत की अनुपस्थिति में प्रयोग में नहीं लाया जा सकता है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

बढ़ती महंगाई और आम लोगों को राहत नहीं:-

इस बढ़ती महंगाई में सब कुछ महंगा होता चला जा रहा है। महंगाई के इस दौर में आम जनता के प्रयोग में आने वाली मूलभूत तथा आवश्यक वस्तुएं भी बहुत ही अधिक महंगी हो चुकी है। जिसके परिणाम स्वरूप आम जनता को बहुत ही अधिक असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। 

क्योंकि सभी मूलभूत तथा आवश्यक चीजें महंगी हो चुकी है इस वजह से लोगों के प्रयोग में आने वाली गैस सिलेंडर भी महंगी हो चुकी है। जिस वजह से लोगों का दैनिक जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। 

सब्सिडी की सुविधा :-

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गैस सिलेंडर खरीदने के पश्चात सब्सिडी के पैसे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। किंतु जब से करोना महामारी का आगमन हुआ है तब से गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी में प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

किंतु यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो अगले वर्ष अर्थात 2023 में गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी को पुनः से प्रारंभ कर दिया जाएगा। इससे देश के गरीब असहाय जनता को महंगाई भरे इस दौर में थोड़ी राहत मिलेगी। 

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कंपनी :-

महंगाई भरे दौर में आम जनता का गुजारा कर पाना बहुत ही ज्यादा कठिन हो गया है। लोगों के द्वारा पैसों को बचाने हेतु बहुत से हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। जिससे कि वह पैसों की बचत कर सकें। 

किंतु जिन हाथकंडो का प्रयोग करके में पैसों को बचाते हैं उन्हें वह आवश्यक चीजों की खरीदारी में खत्म कर देते हैं। परिणाम यह हुआ कि जिन पैसों को उन्होंने बचाया था अब वह उनके द्वारा किसी अन्य कार्य में खर्च कर दिए गए। 

परिस्थिति में हम सभी आम जनता के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कंपनी ने बहुत ही अच्छा तथा सस्ता घरेलू गैस सिलेंडर लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर दिया है। जो कि लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। 

जाने क्या है आज के GAS Cylinder New Rate :-

सितंबर महीने के पहले दिन बड़ी खुशखबरी मिली है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनी ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बहुत बड़ी कटौती कर दी है। हमारा देश भारत की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने सितंबर के पहले दिन ही एलपीजी गैस के नए रेट को जारी कर दिया है। 

इंडियन ऑयल ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में ₹100 की कटौती कर दी है। आपकी जानकारी के लिए आपको इस बात से हम अवगत करा देगी एलपीजी गैस सिलेंडर वजन में बहुत ही हल्का होता है। Yah गैस सिलेंडर बहुत ही ज्यादा मजबूत फाइबर से बना होता है। 

राज्य में 19 किलोग्राम व्यवसाई की गैस सिलेंडर पहले ₹2250 में मिल रही थी। नई दर के अनुसार घरेलू सिलेंडर अब ₹2150 में मिलेंगे । तेल कंपनियों के माध्यम से की गई यह कमी गुरुवार सुबह 6:00 बजे से प्रभावी हुई है। 

सिलेंडर के मौजूदा दाम कुछ इस प्रकार हैं :-

14.2 किलो लाल सिलेंडर का मूल्य ₹1151 है। 

19 किलो का ब्लू कमर्शियल सिलेंडर ₹2150 हैं।  

निष्कर्ष :-

आप सभी पाठकों ने हमारे article को आखिर तक पढ़ा उसके लिए हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। हमने article के माध्यम से आप सभी पाठकों के साथ गैस सिलेंडर की नई कीमतों के विषय में चर्चा किया है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारियां आपके लिए अवश्य ही लाभकारी सिद्ध होगी। 

यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। आप सभी पाठकों ने हमारे article को आखिर तक पढ़ा उसके लिए आप सभी पाठकों का आभार। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×