GAS Cylinder New Rate: देश भर में आज से गैस सिलेंडर के दाम जारी देखे क्या है, जाने क्या है नया रेट?

LPG Price Today : घरेलू रसोई गैस सिलेंडर जो हमें खाना बनाने में मदद करते हैं आज के इस महंगाई के समय में हमें एक और परेशानियां झेलनी पड़ रही है जो गैस सिलेंडर की बदलती महंगाई है। आइए हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि इस प्रकार गैस सिलेंडर की महंगाई बढ़ रही है। महंगाई की मार से परेशान जनता को एक और झटका लगा है। गैस कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोतरी की है।

gas cylinder new rate

अब 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के लिए आपको 50 रुपये ज्यादा का भुगतान करना होगा। दिल्ली में अब घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये होगी। जबकि पहले इसकी कीमत 1003 रुपये थी। नए दाम आज से प्रभावी हैं। इसके अलावा पांच किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। अब पांच किलो वाले सिलेंडर की कीमत में 18 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

हालांकि, 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये की कमी आई है। आपको बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही तेल वितरण कंपनियों की ओर से कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में इजाफा किया गया था। कुछ दिनों पहले ही घरेलू सिलेंडरकी कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। पहली बार घरेलू सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की है एंव कुछ दिनों पहले ही कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 9 रुपये की कटौती की गई है। दिल्ली में एक 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब 2,012 रुपये हो गई है। गैस सिलेंडरों की नई दर दिल्ली में 6 जुलाई 2022 से लागू हो चुकी हैं। 

क्या कारण है दाम बढ़ने के

उल्लेखनीय है कि रसोई गैस का एवरेज इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और फॉरेन करेंसी एक्सचेंज के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं। जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है। ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमत बढ़ती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है।

लेकिन टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर जीएसटी की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय होती है। ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है। इसी के चलते रसोई गैस पर टैक्स गणना का प्रभाव पड़ा है जिससे इसके दाम बढ़ गए हैं।

केंद्र सरकार द्वारा LPG Gas Cylinder Price Rate – एलपीजी गैस सिलेंडर नई कीमतें 

जुलाई-अगस्त 2022 जारी की गई हैं एलपीजी गैस सिलेंडर की नई रेट। 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बड़त की गई है और 19 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की दरों में 100 से 101.00 रुपये की वृद्धि की गई है। लोग अब दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई और अन्य शहरों जैसे शीर्ष मेट्रो शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर नई कीमतों (14.2 किलोग्राम / 19 किलोग्राम सिलेंडर दरों) की जांच कर सकते हैं। ये नए एलपीजी सिलेंडर की दरें आज से शुरू होकर अगस्त 2022 के पूरे महीने के लिए लागू रहेंगी।

अगस्त 2022 महीने में सिलेंडर खरीदने के लिए ग्राहक को कितनी राशि देनी होगी, यह जानने के लिए लोग सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर दरों की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, लोग सरकार द्वारा अपने बैंक खातों में स्थानांतरित की जाने वाली सब्सिडी राशि की गणना भी कर सकते हैं। तेल वितरन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा प्रत्येक महीने की पहली तारीख को सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर दोनों की कीमतें संशोधित की जाती हैं।

केंद्रीय सरकार प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) योजना के तहत केवल 1 वर्ष में प्रत्येक घर में पहले 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान करती है इसके अतिक्त अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर की खरीद करते हैं तो आपको खरीद बाजार दरों (Non Subsidy Rates) पर करनी होगी।

LPG Gas Cylinder New Price Rates Non-Subsidised list (August 2022)

अगस्त 2022 महीने के लिए 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए मेट्रो शहरों में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की प्रभावी लागत निम्नानुसार है सरकार द्वारा जारी की गई नई घोषण के अनुसार प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर पर लोगों को 200 रुपये की सब्सिडी उनके खाते में भेज दी जाएगी।

LPG Gas Cylinder New Price Rates Non-Subsidised list (August 2022)

अगस्त 2022 महीने के लिए 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए मेट्रो शहरों में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की प्रभावी लागत निम्नानुसार है सरकार द्वारा जारी की गई नई घोषण के अनुसार प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर पर लोगों को 200 रुपये की सब्सिडी उनके खाते में भेज दी जाएगी:-

  • दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का लागत ₹1053।
  • मुंबई में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का लागत ₹1052.00।
  • बेंगलुरु के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का लागत ₹1062.00 है।
  • चंडीगढ़ के घरेलू गैस सिलेंडर की लागत 1062.00 रुपया है
  • रांची के घरेलू सिलेंडर की लागत ₹1110.00।

अपनी शहर के एलपीजी गैस सिलिंडर का रेट चेक करें:

आइए जानते हैं एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट कैसे चेक करें:-

भारतीय महानगरों के अलावा अगर आप अपने शहर के एलपीजी प्राइस (LPG Gas Cylinder Price) की जांच करना चाहते तो यह भी आप आसानी से कर सकते हैं ओर किसी भी जिले के डिस्ट्रिब्यटर या शहर के एलपीजी गेस सिलिंडर रेट की जांच कर सकते हैं प्राइस चेक करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें:

  • LPG Gas Cylinder Prices चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  • उसके बाद अब आपके सामने “Product Price” का एक नया वेबपेज खुलकर आ जाएगा।
  • उसके बाद अपने जिले का नाम चुनें ओर फिर अपने नजदीकी Distributor को सलेक्ट करें।
  • सभी जानकारी भर देने के बाद “Search” बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एलपीजी गैस सिलिंडर का प्राइस लिस्ट खुलकर आ जाएगी

इस प्रकार एलपीजी गैस सिलेंडर रेट चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष:- 

तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर संबंधित कुछ जानकारियां प्रदान की है। जिसमें से हमारे देश के मेट्रो शहर में क्या है  एलपीजी के प्राइस रेट एवं किस प्रकार से अपने शहर अथवा गांव में अपने एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट चेक कर सकते जैसे तमाम जानकारियां प्रदान की है।

आशा है कि आर्टिकल आपको बहुत पसंद आई होगी। यदि इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल हो तो कृपया कमेंट बॉक्स के जरिए अवश्य पूछें।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×