GAS Cylinder New Rate : देशभर मे आज से गैस सिलिंडर के नए रेट लागू रक्षाबन्धन पर सरकार का ऐलान

प्राणी जगत में बिना भोजन के जीवन जी पाना लगभग असंभव है। किंतु हम मनुष्य का भोजन के बिना जा भी नहीं सकते। यदि बात कच्चे शाकाहारी की करें तो उसमें फल सब्जियां इत्यादि आ सकते हैं। पर इसके अलावा हमें पक्के भोजन की आवश्यकता भी होती है। जहां बात भोजन के पकाने पर आती है वहां पर मुख्य कुछ तरीकों को प्रयोग में लाया जाता है। इनमें से मुख्य दो तरीके हैं। प्रथम पारंपरिक तरीका तथा दूसरा आधुनिक तरीका। 

gas cylinder new rate

पारंपरिक तरीकों की है जो बात करें तो इसमें लकड़ी के चूल्हे को लेकर तथा उपले के चूल्हा शामिल होते हैं। किंतु इनसे बहुत ही अधिक प्रदूषण फैलता है। वहीं आधुनिक तरीकों की बात की जाए तो इनमें आजकल के गैस सिलेंडर इलेक्ट्रिक चूल्हा इंडक्शन माइक्रोवेव इत्यादि शामिल है। किंतु इनमें से अधिकतर दूल्हे विद्युत पर निर्भर करते हैं। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं की हमारे दैनिक उपयोग की वस्तुओं में गैस सिलेंडर भी शामिल है। तो इसके परिणाम स्वरूप इसकी बढ़ती घटती मूल्य हमें प्रभावित करती है। 

GAS Cylinder New Rate

हमारे देश में शायद ऐसा कोई घर होगा जिसके यहां पर गैस सिलेंडर कनेक्शन नहीं होगा। वैसे तो गैस सिलेंडर कनेक्शन जिनके भी घर में बाकी था उन सभी को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत प्रदान कर दिया गया।

किंतु फिर भी इसका प्रत्यक्ष लाभ प्रत्येक व्यक्ति को नहीं पहुंच सका। इसका कारण यह है कि इसके मूल्यों में आए दिन परिवर्तन होते रहते हैं। जिस वजह से यह बहुत से लोगों को प्रभावित करती है। 

कहने का तात्पर्य यह है कि हमारे देश में ज्यादातर लोग मध्यवर्ती परिवार से संबंधित है जिस वजह से उन्हें अपने आधारभूत आवश्यकताओं को पूर्ण करने हेतु सामान्यता दिक्कतों का सामना करना ही पड़ता है। 

परिणाम यह जीवन की मूलभूत आवश्यकता की चीज अर्थात गैस सिलेंडर के मूल्यों में बढ़ोत्तरी कर दी जाती है तो उन्हें इससे बहुत ही अधिक असुविधा होने लगती है। 

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी पाठकों के समक्ष एलपीजी गैस सिलेंडर न्यू रेट से संबंधित जरूरी जानकारियां प्रदान करेंगे। 

हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। तो आपको अधिक इंतजार ना करवाते हुए चलिए आज के इस टॉपिक को प्रारंभ करते हैं। 

गैस सिलेण्डर खुशखबरी:-

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अभी अगस्त का महीना चल रहा है और इस महीने में त्यौहार भी बड़े पावन होते हैं। इसी पावन अवसर में सरकार की ओर से बहुत बड़ी खुशखबरी प्रदान की जा रही है। 

इस बात से हम सभी परिचित हैं कि अभी महंगाई भरे दौर में जहां हर एक वस्तु की कीमत में उतार-चढ़ाव लगा हुआ है। वैसे मे गैस सिलेंडर कनेक्शन वालों के लिए सरकार बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आई है।

आपको बता दें कि सरकार ने इस बात की घोषणा कर दी है कि इस महीने गैस सिलेंडर को ₹350 तक का सस्ता कर दिया जाएगा। 

हमारे देश भारत में अभी महंगाई के दौर में डीजल पेट्रोल के साथ-साथ रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भी बढ़ौतरी लगातार की जा रही है। जिससे कि हमारे देश के मध्यवर्गीय तथा निम्न वर्गीय परिवार जन बहुत ही ज्यादा विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। 

संपूर्ण देश में गैस सिलेंडर का मूल्य औसत रूप से ₹1000 का है। किंतु अब गैस सिलेंडर केवल ₹750 में उपलब्ध कराए जाएंगे। 

आप को इस बात से अवगत कराना हमारा कर्तव्य है कि पिछले 1 महीने से एलपीजी गैस घरेलू सिलेंडर के दाम में परिवर्तन किया जा रहा है। 

1 अगस्त को कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए जा चुके हैं। वही 14. 2 किलो के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के रेट में कोई खास परिवर्तन नहीं किया गया है। 

क्या होती है सब्सिडी:-

अब ऐसा तो नहीं है कि गैस सिलेंडर एक बार लेने के पश्चात सालों तक चलता रहता है। उसकी एक समयावधि होती है। वह समयावधि कम से कम 1 महीने की है। उसके पश्चात गैस सिलेंडर खाली हो जाते। इस वजह से उन्हें बदल कर दूसरा लाने की आवश्यकता होती है। किंतु जब गैस खरीदने लोग चाहते हैं तो वहां पर गैस सिलेंडर का मूल्य जितना होता है उतना भुगतान करने की आवश्यकता होती है। 

उस भुगतान किए जा चुके धनराशि में से कुछ पैसों की सब्सिडी के रूप में गैस सिलेंडर ग्राहक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। इसे ही सब्सिडी कहा जाता है। अभी कोरोना काल जब से प्रारंभ हुआ है तब से सब्सिडी पर रोक लगा दिया गया। 

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो अगले वर्ष गैस के ऊपर मिलने वाली सब्सिडी को पुनः प्रारंभ कर दिया जाएगा। 

जानिए क्या है गैस सिलेंडर के नए मूल्य दर :-

हमारे देश में अलग-अलग स्थानों पर गैस सिलेंडर का मूल्य अलग-अलग है। चलिए जानते हैं। 

  • दिल्ली में ₹750
  • मुंबई में ₹750
  • लखनऊ में ₹777
  • पटना में ₹817
  • इंदौर में ₹770
  • पुणे में ₹752
  • गोरखपुर में ₹794
  • भोपाल में ₹755
  • आगरा में ₹761
  • रांची में ₹798। 

अब बात कर लेते हैं घरेलू गैस सिलेंडर अर्थात 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर के विषय में:-

  • लैह मैं ₹1299
  • श्रीनगर में ₹1169 
  • पटना में ₹1142.5  
  • लखनऊ में ₹1090
  • इंदौर में ₹1081
  • कोलकाता में ₹1079
  • चेन्नई में ₹1068
  • आगरा में ₹1065

हम सभी इस विषय में भली-भांति रूप से जानते हैं कि गैस सिलेंडर तथा डीजल पेट्रोल के दाम में कितनी वृद्धि की जा रही थी। जिससे कि आम जनता पूरी तरह से परेशान हो चुकी है।  

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपके साथ GAS Cylinder New Rate : देशभर मे आज से गैस सिलेण्डर के नए रेट लागू रक्षाबन्धन पर सरकार का ऐलान के विषय में जानकारी को साझा किया है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं या हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप यह कार्य कमेंट बॉक्स चुटकियों में कर सकते हैं। 

हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें। आपने हमारी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा उसके लिए हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×