Gas cylinder new price: देश भर में आज से गैस लेने का नया रेट लागू जाने कितने की हुए गैस

भोजन हमारे जीवन का अविभाज्य भाग है।जिसे हम चाह कर भी अपने जीवन से अलग नहीं कर सकते हैं। यह प्रत्यक्ष रूप से हमारे जीवन को प्रभावित करता है। किंतु भोजन अधिक पूर्णता पका हुआ ना हो तो यह हमारे स्वास्थ्य को भी बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ता है।

और बिना आपके तो भोजन बनाना संभव ही नहीं है। किंतु लकड़ी के चूल्हे और कोयले के चूल्हे से प्रदूषण बहुत अधिक फैलता है। जिससे घर की महिलाओं का स्वास्थ्य बहुत खराब हो जाता है। आधुनिक युग में इन सभी पारंपरिक चोरों का स्थान इंडक्शन और LPG Gas Cylinder ने ले लिया है।

इनसे प्रदूषण न के बराबर पड़ता है। और खाना भी कम समय में और अच्छी तरह पक जाता है। किंतु यह जितना फायदेमंद है उतना ही महंगा भी है। जिसका वहन करना देश के प्रत्येक नागरिक के वश में नहीं है। इन दिनों LPG Gas Cylinder का मूल्य मानो आसमान ही छू रहा है।

LPG Gas Cylinder के मूल्य ने देश की जनता को झंझार कर रख दिया है। और बिना LPG Gas Cylinder के भोजन पकाना भी बहुत कठिन है।

क्या इसी प्रकार चलता रहेगा महंगाई का सिलसिला:-

LPG Gas Cylinder के बिना मानो रसोई घर अधूरा सा ही है। LPG Gas Cylinder देश के नागरिकों के घरों में एक ऐसी वस्तु है जिसके बिना लोगों की दैनिक दिनचर्या पूर्णता प्रभावित हो जा सकती है।

सरल शब्दों में कहा जाए तो बिना LPG Gas Cylinder को लिए गुजारा नहीं है। और आए दिन LPG Gas Cylinder का मूल्य बढ़ता ही जा रहा है।

न जाने LPG Gas Cylinder की बढ़ती मूल्य पर लगाम कब लगेगा। इससे देश की गरीब जनता का जीवन पूर्णता प्रभावित हो रहा है।

क्योंकि LPG Gas Cylinder जनता की मूलभूत आवश्यकता के घेरे में आता है।

तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे  सरकार के द्वारा ऐसी कोई भी खबर निकल कर नहीं आ रही है जिसके अनुसार यह सुनिश्चित किया जा सके कि LPG Gas Cylinder के मूल्य मैं गिरावट होगी।

इस महंगाई के दौर में किसी भी प्रकार से LPG Gas Cylinder के द्वारा जनता को कोई राहत प्रदान नहीं की जाएगी।

आपको हम यह भी बता दें कि LPG Gas Cylinder मैं मिलने वाली अंशिका को भी बंद कर दिया गया है। जिसके परिणाम स्वरूप LPG Gas Cylinderखरीदते समय इन पैसों का अनुदान किया जाता है उनका एकमात्र अंश भी पूरा नहीं लौटता है।

बहुत सी जगहों पर तो ऐसा देखने को मिल रहा है कि लोगों ने LPG Gas Cylinder को छोड़ इंडक्शन चूल्हे कि और अपना रुख मोड़ है।

क्योंकि भले ही इसमें एक बार ज्यादा पैसे लगते हो किंतु एक बार इसे खरीद लेने के पश्चात इसमें LPG Gas Cylinder की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है।

किंतु इंडक्शन चूल्हा विद्युत आधारित होता है। अर्थात यदि बिजली नहीं रही तो यह चूल्हा काम नहीं करेगा।

गांव में निवास करने वाले अधिकतर लोगों ने तो नाही 

LPG Gas Cylinder की ओर अपना रुख किया और ना ही इंडक्शन चूल्हे की ओर अपना रुख किया।

उन्होंने खाना पकाने की पारंपारिक पद्धतियों को ही प्राथमिकता दी। अर्थात लकड़ी के चूल्हे और कोयले के चूल्हे को ही वह उपयोग में ला रहे हैं।इससे प्रदूषण भी बढ़ रहा है और लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका असर सीधे-सीधे पड़ रहा है।

हमारी सरकार को यह चाहिए कि वह अंतरराष्ट्रीय संबंधों को ध्यान में रखते हुए देश की जनता की दयनीय स्थिति पर भी विशेष ध्यान केंद्रित करें।

LPG Gas Cylinder का यह बढ़ता मूल्य अब जनता के द्वारा धीरे-धीरे असहनीय होता जा रहा है। बाजार में अभी LPG Gas Cylinder का मूल्य 11 सो रुपए आंकड़े के आसपास है।

कहां जाए तो यह मूल्य ज्यादा नहीं है किंतु देश की गरीब जनता के लिए यह बहुत बड़ी रकम है। जिसका भुगतान वे सरलता पूर्वक नहीं कर सकते हैं।

हालांकि जीएसटी की नहीं रेट लिस्ट में बहुत सी चीजों का मूल्य बढ़ा दिया गया है। जिसमें अधिकतर ऐसी वस्तु है जो देश की गरीब जनता के द्वारा दैनिक प्रयोग में लाया जाता है।

LPG Gas Cylinder की सब्सिडी लेने वाले लोगों में केवल और केवल उपयोग कर्ताओं को ही सब्सिडी प्रदान की जा सकती है।जिन भी उपभोक्ताओं का कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत लिया गया है उन्हें सब्सिडी का लाभ प्राप्त होगा।

किंतु अन्य किसी भी उपभोक्ता को सब को भी साथ किसी प्रकार का कोई लाभ प्राप्त नहीं हो सकता है।

जहां एक ओर LPG Gas Cylinder के बढ़ते मूल्य पर किसी भी प्रकार का लगाम नहीं दिख रहा है वही सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की राहत की खबर नहीं आ रही है।

जानिए क्या है मूल्य विभिन्न स्थानों में:-

LPG GAS Cylinder का मूल्य हमारे देश भारत के मुख्य नगरों में भिन्न-भिन्न है।

तो चलिए जानते हैं कि LPG GAS Cylinder का मूल्य देश के विभिन्न महानगरों में किस प्रकार से है।

LPG GAS Cylinder का मूल्य हमारी देश की राजधानी नई दिल्ली में ₹1053 प्रति सिलेंडर है।

हमारे देश की जान मुंबई में LPG GAS Cylinder का मूल्य ₹1052.50 हैं। वही हमारे देश के कोलकाता शहर में LPG GAS Cylinder का मूल्य ₹1079 33 सिलेंडर के ऊपर है।

साउथ इंडिया के चेन्नई शहर में LPG GAS Cylinder का मूल्य ₹1068.50 है। इन सबके अलावा घरेलू उपयोग में आने वाला गैस सिलेंडर जिसका वजन 5 किलोग्राम है उसके मूल्य पर ₹18 की बढ़ोतरी कर दी गई है।

देश के गरीब जनता को महंगाई भरे दौर में किसी भी प्रकार की कोई भी राहत नहीं मिल रही है। इससे देश की गरीब जनता बहुत ज्यादा परेशान हो चुकी है।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको LPG GAS Cylinder के बढ़ते मूल्य के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। सरकार के द्वारा इस ओर किसी भी प्रकार की कोई राहत नहीं प्रदान की जा रही है। प्रत्येक नागरिक  इस से पूर्णता परेशान हो चुका है।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि आप कोई प्रश्न हम से पूछना चाहते हैं या यदि संबंधित राय आप हमें देना चाहते हैं तो कमेंट के जरिए सरलता पूर्वक दे सकते हैं। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×