गांव में क्या बिजनेस करें?

क्या आप गांव में रहते है और वहां अपना कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते लेकिन आपको इसका कोई आइडिया नही है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप जान सकेंगे कि दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है और गांव में रहने वाले लोग गांव में क्या बिजनेस करें जो अच्छा होगा?

जब बात बिज़नेस करने की आती है तो लोग ज्यादातर शहर की तरफ जाते है लोगो के मन अब भी सवाल रहता है की गांव में बिज़नेस को सफल नही बनाया जा सकता है. लगभग ज्यादातर लोगो के मन मे इस तरह का सवाल रहता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है आज गांव के लिए काफी ऐसे घर बैठे करने वाले बिज़नेस प्लान है जिनमे आपको काफी फायदा देखने को मिल सकता है.

कई बार देखा जाता है की लोग अपने बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए गांव में अपनी छोटी दुकान खोलते हैं और फिर मुनाफ़ा ना होने की बजह से बन्द कर देते है और फिर नौकरी की तलाश में शहर निकल जाते है.

लेकिन दोस्तों अगर आपका भी यही नज़रिया है तो ये बिल्कुल गलत है क्योंकि जैसा कि आज आधुनिक युग है तो आपको अपने बिज़नेस के प्लान के लिए कुछ अलग तरह से सोचना होगा तभी आप गांव में अच्छे बिज़नेस को स्थापित कर सकते है. चलिये अब इस लेख के माध्यम से गांव के लिए अच्छे बिज़नेस को स्थापित करने के बारे में जानने की कोशिश करते है.

गांव में कौन सा बिज़नेस करें?

gaon me kaun sa business kare - गांव में कौन सा बिज़नेस करें?
गांव में कौन सा बिज़नेस करें?

बिज़नेस छोटा हो या बड़ा गांव में हो शहर में ये बिल्कुल भी निर्भर नही करता है बल्कि आप कौन सा बिज़नेस कर रहे है और उसे किस तरह से या कहे सकते है कि क्या प्लानिंग के साथ कर रहे है इस बात निर्भर करता है.

आज पैसा कमाने के लिए लोग नौकरी करते है, मजदूरी करते या फिर बिज़नेस की शुरुआत करते है. लेकिन जब हम बिज़नेस की बात करते है तो मन मे सवाल रहता है क्या इस बिज़नेस को शुरू करने में घाटा तो नही होगा या फिर ऐसा कौन सा बिज़नेस करे जिसमे सिर्फ फायदा ही होगा.

तो दोस्तों इसके लिए आपको बता दे कि बिज़नेस एक ऐसा प्लान है जिसमे काफी उतार चढ़ाव देखने को मिलते है अगर आपने अच्छी मेहनत कर ली अपना मार्किट प्लान अच्छा बना लिया तो निश्चित ही आप इसमे सफल होंगे.

लेकिन अगर आपका प्लान या उसे करने का तरीका अच्छा नही है तो निश्चित ही यहां आपको घाटा देखने को मिलेगा. ये सब कहने का हमारा सिर्फ यही मतलब है कि आप बिज़नेस कहां कर रहे है शहर हो या गांव अगर आपके करने का तरीका अच्छा है आपका बिज़नेस प्लान अच्छा है तो आप कही भी अपने बिज़नेस को स्थापित करके अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है.

क्योकि अब आज हम बात कर रहे गांव में कौन से बिज़नेस करे तो चलिये इनके बारे में थोड़ा डिटेल्स में जानने की कोशिश करते है क्योंकि कई बार लोग ग्रामीण इलाकों में अपने बिज़नेस को करना चाहते है लेकिन उनके पास इसके लिए आईडिया नही होता है तो हमने सोचा क्यो ना फिर आपके लिए गांव के लिए बेहतरीन बिज़नेस प्लान से अवगत कराया जाए.

नीचे हमने आपको कुछ ऐसे बिज़नेस आइडिया के बारे में बताया है जिन्हें आप गांव में स्थापित करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है.

1. मोबाइल की दुकान

अगर आज के इस इंटरनेट के युग मे मोबाइल की बात की जाए तो लगभग सभी के पास अपना-अपना फ़ोन होता है जिसकी डिमांड भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है तो आपके पास गांव में मोबाइल की दुकान का बिजनेस काफी अच्छा प्लान हों सकता है.

लेकिन यहां आपको शुरू में अपना थोड़ा पैसा इन्वेस्टमेंट करना होगा मतलब की आप अपने गांव में ही अपने घर की किसी दुकान में कुछ फ़ोन जिनकी डिमांड आज ज्यादा हो उनको खरीदकर रख ले.

आपको कम बजट में कई ऐसे कंपनी के फ़ोन मिल जायेंगे जिनको अच्छी परफॉरमेंस होगी साथ ही सेल भी जल्दी हो जायेंगे. मतलब की यहाँ आपको काफी फायदा देखने को मिल सकता है.

क्योंकि आज मार्किट में फ़ोन की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है. चाहे वह शहर हो या गांव सभी को एक अच्छे फ़ोन की जरूरत होती है तो अगर आप गांव में भी इसकी शुरुआत करते है तो अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है.

शुरू में हो सकता है की आपको यहां ज्यादा मुनाफ़ा देखने को ना मिले लेकिन जैसे-जैसे आपकी दुकान पुरानी हो जाएगी वैसे-वैसे आप अधिक पैसा कमाना शुरू कर देंगे. फिर जैसे-जैसे आपकी आमदनी बढ़ती जाए वैसे-वैसे आप अपनी दुकान को और बड़ा बना सकते है ताकि आपको अधिक मुनाफ़ा मिले और अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकें.

2. किराना स्टोर खोले

अगर आपके पास कोई स्पेशल टैलेंट नही है और आप गांव में बिज़नेस करना चाहते है तो गांव में आपके लिए किराना स्टोर सबसे अच्छा बिज़नेस प्लान हो सकता है. यह गांव के लिए वैसे भी सबसे अच्छा बिज़नेस प्लान माना जाता है जिसे काफी लोग करना आज पसन्द भी करते है.

लेकिन अगर आप इसे गांव में शुरू करना चाहते है तो कोशिश करे कि इसे ऐसी जगह लगाए किराना स्टोर की दुकान कम हो. इससे आपकी दुकान का समान अधिक सेल होगा.

अगर आप अपनी इस किराना स्टोर की दुकान से अच्छा पैसा कमाना चाहते और बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहते है तो होंम डिलीवरी की शुरुआत कर सकते हो इससे आपका बिज़नेस तो बढ़ेगा ही साथ ही अच्छा मुनाफ़ा भी होगा.

3. ब्यूटी पार्लर

अगर आप एक महिला है और गांव में अच्छे बिज़नेस तलास कर रही है तो ब्यूटी पार्लर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है और आप अपने घर से ही इस बिज़नेस कि शुरुआत कर सकती है इसके लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेन्ट करने की भी आवश्यकता नही है बस आपको इसके मैकअप से जुड़े कुछ प्रोडक्ट को खरीदना है.

अगर आपको इसके बारे में विशेष जानकारी नही है तो आप इसके लिए 2 से 3 महीने का कोई भी कोर्स कर सकती है. उसमें आपको इसके बारे में नॉलेज मिल जाएगी.

अगर इस बिज़नेस मे मुनाफ़े की बात करे तो अगर आप महिला है तो जानती ही होंगी की आज हर महिला अपनी ब्यूटी को लेकर सबसे ज्यादा सजग रहती है जिसके लिए वह समय समय पर ब्यूटी पार्लर का उपयोग करती है. तो इसमे कोई शक नही है कि आपका यह बिज़नेस काफी चलने वाला है आप जल्द इसकी शुरुआत कर दे.

3. मुर्गी पालन का व्यवसाय

गांव के लिए यह काफी अच्छा बिज़नेस है काफी लोग इस समय मुर्गी पालन का व्यवसाय कर रहे है यह एक ऐसा बिंजनेस है जिसे मुख्य रूप से गांव में ही देखा जाता है.

जैसा की सभी जानते है कि आज नॉन वेज खाने वालों की संख्या में दिन प्रतिदिन इजाफा होता जा रहा है ऐसे में आपके लिए मुर्गी पालन ल व्यवसाय काफी अच्छा साबित हो सकता है. इसमे शुरू में आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करनी बाकी आगे आपको ज्यादा मेहनत नही करनी होगी और आप अच्छा पैसा भी कमाना शुरू कर देंगे.

अगर आप अपने इस बिज़नेस को और बड़ा बनाना चाहते है तो आज कल शादियों पार्टीयों में नॉन वेज की काफी डिमांड की जाती है तो कुछ कैटरिंग वालो से अपनी जान पहचान बनाकर इसे और आगे बढ़ा सकते है.

4. मछली पालन

गांव के लिए मछली पालन एक ऐसा व्यवसाय जो काफी पहले से काफी ट्रेंडिंग में चला आ रहा है साथ ही अब सरकार इस बिंजनेस को बदाने के लिए लोगो को प्रोत्साहित कर रही है.

तो अब अगर आप गांव में रहते है और एक अच्छे व्यवसाय की तलाश कर रहे है तो अपनी उस तलास को यहां खत्म कर सकते है. मछली का व्यापार आज काफी बढ़ता जा रहे है तो यककीन अगर आप इसकी शुरुआत करते है तो आपको यहां अच्छा फायदा देखने को मिल सकता है.

शुरू में इसके लिए आपको थोड़ा पैसा इन्वेस्टमेंट करना होगा जैसे कि एक तालाब की तलाश करनी होगी फिर उसमे कुछ मछली के बच्चे खरीदकर मछली पालन का काम शुरू कर सकते है.

5. डीजे साउंड

डीजे साउंड आज गांव के लिए काफी अच्छा बिज़नेस बनता जा रहा है क्योंकि अब कोई भी शादी पार्टी हो सभी मे इसकी डिमांड काफी होती है.

बिना डीजे पार्टी के तो कोई आज शादी पार्टी हो ऐसा शायद ही बहुत कम होता है वरना आपको आज हर शादी या पार्टी में यह सिस्टम देखने को मिल ही जायेगा. तो ऐसे में अगर आप गांव में अपने बिज़नेस की शुरुआत करना चाहते है तो यह काफी अच्छा विकल्प है.

इसमे आपको थोड़ा अपना पैसा इन्वेस्ट करने होगा मतलब की आपको इसके लिए अपनी एक दुकान में डीजे साउंड का सारा सेटअप रखना होगा फिर आप उन्हें शादी पार्टी में लगा सकते है. जिसके बदले आप अच्छे पैसे ले सकते है.

फिर जैसे जैसे आपका यह काम आगे बढ़ता जाए वैसे आप और ज्यादा सिस्टम अपनी दुकान में रखकर इस बिंजनेस को और भी बड़ा बना सकते है.

6. जिम सेन्टर से करे शुरुआत

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति स्वास्थ्य रहना चाहता हैं और जब स्वास्थ की बात आती है तो ज्यादातर लोग जिम की तरफ आकर्षित होतें हैं.

तो अब आप गांव में सही लोकेशन पर एक जिम क्लब खोलकर अपनी बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है. शुरू में आप इसकी शुरूआत छोटे स्तर से कर सकते है और फिर जैसे-जैसे आपके यहाँ लोगो की संख्या बढ़ती जाए वैसे-वैसे आप भी अपने जिम क्लब को बड़ा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

7. बेकरी खोले

गांव के लिए बेकरी का बिज़नेस काफी चलने वाले बिज़नेस में से एक है यहाँ आपको ज्यादा पैसा भी खर्च करना नही होता है. इसकी शुरुआत आप अपने घर से कर सकते हैं. शुरू में आप खाने का सामान जैसे टॉयज बिस्किट आदि बना सकते हैं और उनकी सप्लाई मार्किट में कर सकते है.

इसमे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा और आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी होगी. बेकरी का बना समान जिसकी डिमांड हमेशा रहती है तो यह बिज़नेस आपका काफी लंबा बिज़नेस बन सकता है.

अगर आप गांव में एक अच्छे बिज़नेस की तलाश कर रहे है तो बेकरी आपके लिए काफी अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है.

8. साइबर कैफे

शहर हो या फिर गांव सभी को साइबर कैफे की आवश्यकता होती है क्योंकि आज कल अधिकतर काम ऑनलाइन ही किये जा रहे है. तो आपके लिए साइबर कैफे की दुकान खोल सकते है.

शुरू में आपको यहां पैसे ख़र्च करके 1 से 2 कंप्यूटर खरीदने होंगे फिर आप इसकी शुरुआत कर सकते है. यककीन आप इस बिज़नेस से काफी अच्छा पैसा कमा सकते है क्योंकि आज हर व्यक्ति को इसके लिए काफी जरूरत होती है.

निष्कर्ष

बिज़नेस कोई भी छोटा हो या फिर बड़ा हो शहर हो फिर गांव में हो इस बात से बिल्कुल भी नहीं पड़ता है बस आपका प्लान क्या है. आप उस बिज़नेस को कैसे कर सकते है यह सबसे जरूरी होता है.

कई बार लोग गाँव में बिज़नेस की शुरुआत करना चाहते है लेकिन उनके मन में शंका रहती है की बिज़नेस सिर्फ शहर के लिए ही होता है गांव में इसकी शुरुआत करने से कोई भी फायदा नहीं मिलता है. ऐसा वह इसलिए सोचते है क्योंकि उनके पास आइडिया नहीं होते है.

जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं  होता है गांव में भी ऐसे कई बिज़नेस प्लान है जिनकी अगर शुरुआत अच्छे ढंग और अच्छे प्लान की साथ तो अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

जिनके बारे में हमने आज अपने इस आर्टिकल गांव में क्या बिजनेस करें के माध्यम से विस्तार में बताया है. मुझे उम्मीद है आप गांव में अच्छे बिजनेस प्लान की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल काफी उपयोगी साबित हुआ होगा.

आपको दी गयी जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here