YAHOO Full Form – YAHOO का पूरा नाम क्या है?

इंटरनेट की दुनिया में अभी गूगल ही राजा है लेकिन आपने कभी न कभी Yahoo के बारे में भी जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की YAHOO का फुल फॉर्म क्या है (YAGHOO Full Form).

यह पहले ज़माने का सबसे पापूलर सर्च इंजन हुआ करता था. गूगल के आने के बाद से इसकी दुनिया में इस्तेमाल काम हुआ है.

चलिए इसके बारे में समझते हैं और जानते हैं की शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

YAHOO का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of YAHOO uin Hindi?

YAHOO का फुल फॉर्म “ Yet Another Hierarchical Officious Oracle” होता है.

इसे हिंदी में “ एक श्रेणीबद्ध संगठित एवं विश्वासी डेटाबेस कहते हैं. इसे सर्च इंजन  (Search Engine) भी कहा जाता है.

इंटरनेट की दुनिया में याहू का सबसे बड़ा नाम है. शुरुआती समय में यह गूगल से भी बड़ा माना जाता था. वर्ष 1994 में इसकी शुरुआत कर दी गई थी.

आज कल लोगों को कोई भी जानकारी प्राप्त करनी होती है तो वह इंटरनेट का सहारा लेते हैं. यही ऐसा माध्यम होता है जहां प्रत्येक सवालों का जवाब आसानी से मिल जाता है.

चाहे वह किताब से संबंधित जानकारी हो या फिर खाना बनाने की रेसिपी या फिर खेलकूद से संबंधित , गेम इत्यादि जैसे बहुत सारी जरूरत की चीजें. इन सभी चीजों के लिए हम इंटरनेट का सहारा लेते हैं.

जेरी यांग एवं डेविड फिलो ने मिलकर इसे बनाया था. पूरे इंटरनेट पर इसका वर्चस्व बनने से लेकर वर्ष 2000 तक था. इंटरनेट पर अपनी जगह अभी भी इसने बनाया हुआ है.

इसका नाम याहू इसलिए चुना गया क्योंकि (Jerry and David’s) को इसका अर्थ बहुत पसंद था, असभ्य (Rude), सरल (Unsophisticated) अनोखा (Uncouth).

यह एक मेल सर्विस है जो बिल्कुल Gmail की तरह होता है जिसे याहू मेल (Yahoo Mail) के नाम से भी जाना जाता है.

इसका अलेक्सा रैंक 7 पहुंच चुका है. इसकी सालाना कमाई लगभग  $5 Billion होती है. आज के समय में यहां अधिक से अधिक यूजर आज भी विजिट करते हैं.

शुरुआती समय में इसकी सर्च तकनीक बेहतर नहीं थी, इसलिए इसने वर्ष 2000 में गूगल की सर्च तकनीक का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था. लगभग 4 साल के बाद वर्ष 2004 में इसने अपनी खुद की सर्च टेक्नोलॉजी की शुरुआत कर दी.

इसके कारण इसके इंटरनेट सर्च व्यापार में बढ़ोतरी होनी शुरू हुई. इन सबके बाद इसने मेल प्रतिस्पर्धा पर विचार विमर्श किया.

अनलिमिटेड स्टोरेज जैसी सुविधाएं इसने अपनी मेल सर्विस में देकर प्रतिस्पर्धा में जीतने का प्रयत्न किया, ऐसा करके इसने सफलता हासिल कर ली.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सर्च इंजन के बारे में जानकारी दी है. जिससे आप समझ गए होंगे की YAHOO का फुल फॉर्म क्या है (What is the full Form of YAHOO in Hindi).

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Comment