VHDL Full Form – VHDL का फुल फॉर्म क्या है?

अगर आप तकनीक के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आपको जरूर मालूम होगा कि वीएचडीएल का फुल फॉर्म क्या है (VHDL Full Form).

अमेरिका में विकसित के की गई इस तकनीक को काफी समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है जिसके अनेक फायदे भी हैं. इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन के ऑटोमेशन में इसकी बहुत ही अहम भूमिका है.

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इसकी जानकारी देने की कोशिश की है और यहां पर यह भी बताया है कि इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है (What is the full form VHDL in Hindi).

वीएचडीएल का पूरा नाम क्या है – What is the full form of VHDL in Hindi?

VHDL Full Form - VHDL का फुल फॉर्म क्या है?

VHDL का फुल फॉर्म VHSIC Hardware Description Language है. जिसे हम पूरे नाम के तौर पर VHSIC (Very High Speed Integrated Circuit) Hardware Description Language नाम से जानते हैं.

अगर इसका हिंदी में पूरा नाम बोले तो वेरी हाई स्पीड इंटीग्रेटेड सर्किट हार्डवेयर डिस्क्रिप्शन होता है. जिस का हिंदी अर्थ है बहुत उच्च गति एकीकृत सर्किट हार्डवेयर विवरण भाषा.

यह एक प्रकार का हार्डवेयर विवरण देने वाला वाली भाषा है. इसका इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन ऑटोमेशन में डिजिटल और mixed-signal को डिस्क्राइब करने के लिए इस्तेमाल होता है जैसे field-programmable gate arrays और integrated circuits.

यह एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं है इसीलिए आप कंफ्यूजन में ना रहे. इसमें पहले से ही डिफाइन किया हुआ डाटा टाइप होता है जिस के अलावा भी यह उपयोगकर्ता को अपना डाटा टाइप डिफाइन करने की अनुमति देता है.

सन 1981 ईस्वी में संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग ने इसे विकसित किया था.

VHDL का इस्तेमाल क्यों होता है?

  • अगर इसका उचित तरीके से इस्तेमाल होता है तो यह प्रोडक्टिविटी को बढ़ाती है.
  • एक और फायदा देती है कि आप इसके कोड को दोबारा यूज कर सकते हैं.
  • इलेक्ट्रॉनिक मशीन है आजकल काफी विकसित हो चुकी है इसीलिए इस सिस्टम का एडवांस तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है.

वीएचडीएल के नकारात्मक पहलू

  • इसे सीखना और प्रयोग करना काफी मुश्किल है क्योंकि यह बहुत ही बड़ी और जटिल भाषा है.
  • इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले तो उन महंगे होते हैं
  • यह हर प्रकार के तकनीक इट्स फीचर्स उपलब्ध नहीं कराता.

संक्षेप में

आज तकनीक का विकास काफी तेज गति से हो रहा है और आधुनिक जमाने में भी पहले के आविष्कारों को इस्तेमाल किया जाता रहा है और लगातार विकसित किया जाता रहा है.

इन्हीं में से एक तकनीक के बारे में हमने आपको जानकारी दी और बताया कि वी एच डी एल का हिंदी में पूरा नाम क्या है एवं इसका अर्थ क्या है अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here