VDIS Full Form – VDIS का पूरा नाम क्या है?

क्या आप जानना चाहते हैं की VDIS का फुल फॉर्म नाम क्या है (VDIS Full Form). चाहे दुनिया का कोई भी देश और उसकी अर्थव्यवस्था हो सभी को नियंत्रित रखने के लिए कई प्रकार के टैक्स लगाए जाते हैं ठीक उसी प्रकार भारतीय अर्थव्यवस्था को संतुलित बनाये रखने के लिए इनकम टैक्स लिया जाता है.

टैक्स लेने की प्रक्रिया एक इससे जुड़े अलग हो सकते हैं और वटुओं एवं सेवाओं पर लगने वाले कर भी में भी अंतर् हो सकता है लेकिन ये एक अनिवार्य कार्य है जिसका उपयोग करना जरुरी है.

इस आर्टिकल में हम आपको इन सभी के बारे में बताएँगे और साथ ही ये भी जानने को मिलेगा की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या होता है.

VDIS का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of VDIS in Hindi?

VDIS Full Form - VDIS का पूरा नाम क्या है?
VDIS Full Form – VDIS का पूरा नाम क्या है?

VDIS का फुल Voluntary Disclosure of Income Scheme है.

इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम वोलंटरी डिक्लोसर ऑफ़ इनकम स्कीम जिसका अर्थ होता है आय योजना का स्वैच्छिक प्रकटीकरण.

भारतीय आर्थिक नीतियों के बीच स्वैच्छिक प्रकटीकरण आय योजना एक बहुत ही अपरंपरागत कदम हो सकता है लेकिन यह एक बहुत ही सफल कदम था.

यह इनकम टैक्स या धन पर लगने वाला कर बकाएदारों को अपनी अघोषित आय का खुलासा prevailing tax rates पर करने का अवसर देगा.

इसके अलावा यह योजना यह भी देख रेख करेगी कि आर्थिक अपराधों से संबंधित कानून उन डिफाल्टर के लिए लागू नहीं होंगे. आपको ये भी मालूम होना चाहिए की इस योजना के अंतर्गत 350,000 से अधिक लोगों ने अपनी आय और संपत्ति का खुलासा किया और सरकार के सामने इसे रखा.

इससे ये फायदा हुआ की भारतीय वित्त मंत्रालय को people 78 बिलियन (US $ 1.1 बिलियन) का राजस्व प्राप्त हुआ.

ख़ास बात ये है की इस योजना को 31 दिसंबर 1997 को बंद कर दिया गया था.

निष्कर्ष

आपको ये जानकर हैरानी होगी की भारत एक विशाल देश है और इसमें कर भरने लायक लोगों की स्नाख्या भी काफी अधिक है लेकिन बहुत काम ही लोग ऐसे होते हैं जो टैक्स भरते हैं जिसके बावजूद भी भारतीय अर्थव्यवस्था इतनी मज़बूत है की इस पर ज्यादा असर नहीं पड़ता.

इसीलिए आज की पोस्ट में आपने जाना की VDIS का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of VDIS in Hindi). हम उम्मीद करते हैं की ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। अगर यह आर्टिकल काम का लगा तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Comment