USP Full Form – USP का पूरा नाम क्या है?

बिज़नेस के क्षेत्र में अपने उत्पाद को बेचना सबसे बड़ी कला होती है जो स्किल पर्सन के पास ही होती है. लेकिन एक गुण के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए की USP का फुल फॉर्म क्या है (USP Full Form)?

मार्केटिंग के लिए आपको अपने उत्पाद की गुणवत्ता अच्छी रखनी तो होती ही है साथ ही उसे मार्किट में उतारने के लिए आकर्षित करना भी जरुरी है तभी तो लोग उसे खरीदेंगे.

तो चलिए अब जान लेते हैं की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या और इसका क्या अर्थ होता है.

USP का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of USP in hindi?

USP का फुल फॉर्म “Unique Selling Proposition” होता है.

इसे हिंदी में “ यूनीक सेलिंग प्रपोजिशन” कहते हैं. इसका अर्थ “ अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव” होता है.

मार्केटिंग के लिए Unique (अद्वितीय) का अर्थ बिल्कुल अलग दृष्टिकोण चुनना है, Selling (बिक्री) से तात्पर्य है सेवा या उत्पाद के लिए धन का आदान प्रदान करना, किसी वस्तु को खरीदने के लिए प्रस्ताव प्रदान करना Proposition (प्रस्ताव) का अर्थ होता है.

इसकी विशेषता है कि यह किसी भी उत्पाद या सेवा को उसकी प्रतिद्वंद्वयों से अलग करती है. इसका उदाहरण है जैसे उच्चतम गुणवत्ता, सबसे कम लागत, या फिर उस तरह का पहला उत्पाद.

इस उत्पाद की एक अनूठी विशेषता यह भी है कि यह बाजार में दूसरों से एक उत्पाद को अलग करती है.

इसके सिद्धांत के अनुसार इन अभियानों द्वारा ग्राहकों के लिए अनेक प्रस्ताव बनाए गए. जिसके द्वारा ग्राहकों को ब्रांड बदलने के लिए आश्वस्त किया जाता है.

एक सफल यूएसपी की पहचान यह है कि वह उपभोक्ताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त लाभ का वादा करता है. यह कुछ ऐसी चीजें प्रदान करता है जो प्रतिस्पर्धी उत्पाद प्रदान नहीं कर सकते हैं, या नए ग्राहकों को आकर्षित करने हेतु पर्याप्त आकर्षक नहीं है.

उदाहरण के लिए डोमिनोस पिज़्ज़ा 30 मिनट से भी कम समय में घर पर गर्म पिज़्ज़ा पहुंचाने की पेशकश करता है. यदि कंपनी द्वारा इस पेशकश को पूरा नहीं किया जाता है तो वह हमें मुफ्त में पिज़्ज़ा देता है. इसे अनोखा प्रस्ताव कहा जाता है. डोमिनोस पिज़्ज़ा की यह रणनीति ग्राहकों को अपनी बिक्री प्रस्ताव अद्वितीय बनाकर आकर्षित करती है.

थियोडोर लेविट जो हार्वर्ड स्कूल के एक प्रोफेसर हैं, उनके द्वारा सुझाव दिया गया कि सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक और सामरिक गतिविधियों में से एक है “भेदभाव ”, इसमें कंपनियों को लगातार संलग्न रहना चाहिए. किसी के “व्यक्तित्व ब्रांड” का वर्णन करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया गया है.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की USP का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of USP in hindi)?

ये भी समझ गए होंगे की इस शब्द पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ होता है. अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Leave a Comment