SSLC Full Form – एसएसएलसी का फुल फॉर्म क्या है?

आज शिक्षा के महत्व को हर कोई पहचानता और अपने बच्चों को स्कूल पढ़ाने के लिए जरूर भेजता है लेकिन हर किसी को नहीं मालूम है कि एसएसएलसी का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of SSLC). इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि इस का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या होता है.

पढ़ाई लिखाई की अहमियत बहुत बढ़ चुकी है. पढ़ाई के हर स्तर के बारे में जानकारी रखना हर अभिभावक की जिम्मेवारी है. अगर उन्हें नहीं मालूम होगा तो फिर अपने बच्चों की शिक्षा को अच्छी तरह से नहीं समझ सकेंगे और पूरा भी नहीं कर सकेंगे.

यही वजह है कि हमने इस जरूरत को समझते हुए इस पोस्ट को लिखा है ताकि आपको हर प्रकार की जानकारी हो जाए. इस तरह अच्छी तरह आप समझ जाएंगे कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं और एसएसएलसी फुल फॉर्म क्या है (What is the full form SSLC in Hindi).

एसएसएलसी का पूरा नाम क्या है – What is the Full Form of SSLC in Hindi?

SSLC का फुल फॉर्म Secondary School Leaving Certificate है.

इसका हिंदी में पूरा नाम सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट होता है. इस शब्द का का हिंदी में अर्थ है माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र.

Full form in Tamil

மேல்நிலைப் பள்ளி விட்டுச் செல்லும் சான்றிதழ்

In Marathi

माध्यमिक शाळा सोडल्याचा दाखला

In Kannada

ಸೆಕೆಂಡರಿ ಸ್ಕೂಲ್ ಲೀವಿಂಗ್ ಸರ್ಟಿಫಿಕೇಟ್

In Telugu

సెకండరీ స్కూల్ లీవింగ్ సర్టిఫికేట్

In Malayalam

സെക്കൻഡറി സ്കൂൾ വിടുന്ന സർട്ടിഫിക്കറ്റ്

ये एक प्रकार का सर्टिफिकेट है जो स्कूल के द्वारा सेकेंडरी लेवल परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने के बाद में प्रदान किया जाता है.

भारत में सेकेंडरी स्कूल जिसे माध्यमिक स्कूल के रूप में भी जानते हैं इसे मुख्यतः दसवीं क्लास के परीक्षा के रूप में समझते हैं.

जब कोई विद्यार्थी दसवीं बोर्ड एग्जाम में पास कर लेता है तो उसे इस का सर्टिफिकेट दे दिया जाता है.

भारत में स्कूल को इन तीन भागों में बांटा गया है.

Primary Schooling (प्रारंभिक स्कूल):

बच्चों का जो पहले 5 साल के पढ़ाई होती है उसे प्रारंभिक स्कूल में पूरा कराया जाता है. इसे अंग्रेजी में प्राइमरी स्कूल इन कहते हैं.

Secondary Schooling (माध्यमिक स्कूल):

5 साल के बाद जब बच्चा छठी से लेकर दसवीं तक की पढ़ाई करता है तो उसे सेकेंडरी स्कूल इन एनी माध्यमिक स्कूल कहा जाता है.

High School or Pre University Course (उच्च विद्यालय):

उच्च विद्यालय दसवीं और बारहवीं के बीच के कक्षाओं को कहा जाता है जिसके बाद एक बच्चा ग्रेजुएशन यानि स्नातक करने के लिए यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकता है.

एसएसएलसी के बाद बच्चों का भविष्य

भारत में यूनिवर्सिटी के पहले बच्चों को +2 की शिक्षा दी जाती है जिससे हाई स्कूल के नाम से जानते हैं. इसकी लोकप्रियता काफी अधिक है क्योंकि यह सबसे महत्वपूर्ण समय होता है जब बच्चे को अपना भविष्य चुनना होता है.

यही वह समय है जब बच्चे को यह समझना होता है कि उसे किस लाइन में जाना है या उनके रुचि और गार्जियन के निर्णय पर भी निर्भर करता है.

अगर किसी को इंजीनियर बनना है तो फिर वह मैथमेटिक्स के साथ विज्ञान की पढ़ाई करते हैं. वहीं किसी को चिकित्सक बनना होता है तो वह बायोलॉजी के साथ विज्ञान पढ़ते हैं.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको अच्छे से समझ में आ ही गया होगा कि एसएसएलसी का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of SSLC) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है.

आप समझ गए होंगे कि इसका अर्थ क्या है आशा करते हैं कि आप हमारे ब्लॉक को इसी तरह से फुल फॉर्म और कई प्रकार के अलग जानकारी के लिए पढ़ते रहेंगे.

अगर आपका किसी प्रकार का सुझाव है या फिर कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here