SQL Full Form – SQL का पूरा नाम क्या है?

ब्लॉग्गिंग करने वाले लोगों को डेटाबेस की जानकारी का होना जरुरी है क्यूंकि उनके ब्लॉग और वेबसाइट से जुडी डाटा को डाटा बेस में ही स्टोर कर के रखा जाता है. इसीलिए इसकी जानकारी का होना जरुरी है और ये जानना भी बेहद जरुरी है की SQL का फुल फॉर्म क्या है (SQL Full Form).

घबराइए मत इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे क्यूंकि हम आपको बताएँगे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका हिंदी अर्थ क्या होता है. ब्लॉगर और वेबमास्टर को अपने ब्लॉग और वेबसाइट में बहुत तरह के कंटेंट डालने होते हैं. इसके अलावा उनमे प्लगइन थीम इत्यादि में डाले जाते हैं.

इनकी वजह से कई तरह के फीचर्स का इस्तेमाल करने का मौका मिलता है लेकिन इनके अंदर जो सेटिंग होती है वो भी डेटाबेस में ही स्टोर होती है.

जब भी आप इन प्लगइन को डिलीट कर के कुछ समय बाद वापस इनस्टॉल करेंगे उनकी सेटिंग आपको वैसी ही मिलेगी जैसी थी लेकिन आपको सेटिंग को डिलीट नहीं करनी होगी. चलिए अब जान लेते हैं की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम यानि फुल फॉर्म क्या होता है.

SQL का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of SQL in Hindi?

SQL Full Form - SQL का पूरा नाम क्या है?

SQL का फुल फॉर्म Structured Query Language है.

इसे हिंदी में स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज भी कह सकते हैं की जिसका अर्थ है संरचित प्रश्न भाषा.

यह एक ANSI (American National  Standards Institute) स्टैंडर्ड लैंग्वेज है. डेटाबेस को संचालित इसके द्वारा ही किया जाता है.

जानकारियों को संग्रह कर उसे किसी सर्वर में रखा जाता है, वह डेटाबेस कहलाता है. किसी भी डेटाबेस को आसानी से खोलने, मैनेज करने एवं अपडेट करने के लिए उसे पूरी तरह से संगठित होना पड़ता है.

इससे आपको डेटाबेस तक पहुंचने और बदलाव करने की सुविधा मिलती है. 1986 में अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान (ANSI) और 1987 में अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) के लिए SQL एक मानक के रूप में लिया गया.

इस शब्द को आमतौर पर सी क़्वेल्ल के रूप में पुकारा जाता है. यह पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा प्रारम्मिंग लैंग्वेज है जिसकी डिज़ाइन का मकसद है Relational DataBase Management System के साथ काम करना.

SQL को डिजाइन इस आधार पर किया जाता है जिससे कि एक बड़े डेटाबेस को आसानी से मैनेज करने के साथ ही उसमें इंफॉर्मेशन को आसानी से निकाला और डाला जा सके, “Retrieve” किया जा सके, डिलीट किया जा सके या फिर साथ ही डेटाबेस में बदलाव भी किया जा सके.

यह एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जो रिलेशनल डाटाबेस (RDMS) में Structured डाटा को मैनेज करता है. इस RDMS में टेबल के रूप में एक डाटा को रखा जाता है. ROWS और COLUMN प्रत्येक टेबल में होते हैं.इसमें ही डाटा स्टोर रहता है.

SQL कि कुछ मुख्य कमांड

DDL (Data definition Language)

इसमें टेबल के स्ट्रक्चर में बदलाव करना, जैसे कि टेबल को तैयार करना, डिलीट करना एवं उसमें बदलाव करना इत्यादि जैसे कार्य डी. डी. एल कमांड द्वारा किए जाते हैं.

DML (Data Manupulation language)

डेटाबेस में मॉडिफाई करना या फिर उस में होने वाले किसी भी प्रकार के बदलाव डी. एम. एल कमांड के द्वारा ही किए जाते हैं. इसके लिए यह जिम्मेदार होता है.

DCL (Data Control Language)

डेटाबेस यूजर से अथॉरिटी वापस लेने या फिर उसे देने के लिए डी.सी.एल कमांड का उपयोग किया जाता है.

TCL (Transaction Control Language)

DML कमांड का उपयोग सिर्फ टी. एस. एल कमांड के साथ जैसे INSERT, DELETE, एवं UPDATE करने के लिए किया जाता है.

DQL (Data Query Language)

डेटाबेस में से डाटा को Fetch करने के लिए डी. क्यू. एल कमांड का उपयोग किया जाता है.

इतिहास

शुरुआत में इसका नाम SEQUEL (Structured English Query Language) रखा गया था. इसे डिज़ाइन करने का कारण डेटाबेस में डाटा को ऐड, अपडेट और रिमूव करना था. बाद में इसका नाम बदलकर Structured Query Language कर दिया गया.

ये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Relational Algebra and Tuple Relational Calculus पर आधारित है. इसे विकसित करने वाले इंसान का नाम Donald D. Chamberlin and Raymond F. Boyceहै.

इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को 1970 क दशक में गया था. IBM कंपनी ही वो कंपनी थी जिसके अंतर्गत काम कर रहे वैज्ञानिको ने इस का लैंग्वेज को विकसित किया था.

निष्कर्ष

इंसान आपस में बात करने के लिए विभिन्न भाषाओ का प्रयोग करते हैं ये भी एक लैंग्वेज की केटेगरी में आता है ठीक उसी तरह कंप्यूटर भी विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर निर्भर रहता है और काम करता है.

ये हमारी भाषा को सीधे तौर पर नहीं समझता बल्कि कोड के जरिए समझता है जी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से जुड़े होते हैं.

इसीलिए हमने इस आर्टिकल में ऐसे ही एक प्रग्रम्मिंग लैंग्वेज की बात की जो ऑनलाइन वेबसाइट के डेटाबेस को स्ट्रोरे रखने के काम करती है और यही वजह है की हमने यहाँ पर चर्चा की है आखिर ये SQL का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of SQL in Hindi).

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ सिखने को मिला हो तो इसे जरूर शेयर करें.

Leave a Comment