SP Full Form – एसपी का फुल फॉर्म क्या है?

आज के समय पढाई लिखे बहुत जरुरी है और कुछ ऐसे पद हैं जिसके लिए लोग काफी मेहनत करते हैं उन्ही में से एकये पद भी और अगर आप नहीं जानते की एसपी का फुल फॉर्म क्या है (SP full form) तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्यूंकि हम इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में बताने वाले हैं.

सरकारी नौकरी पाने के लिए लाखों छात्र मेहनत करते हैं लेकिन इसमें कुछ ही सफल हो पाते हैं. आईएएस जैसा बड़ा अफसर बनकर अच्छी जिंदगी के साथ देश की सेवा करने का लक्ष्य लेकर लाखों छात्र कड़ी मेहनत  करते हैं.

हम में से अधिकतर इस तरह के पदों के बारे में काफी कुछ जानते हैं. ये भी जानते हैं की इस पद की गरिमा क्या है और इसका क्या महत्व है लेकिन कम ही लोग जानते हैं की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है. चलिए जान लेते हैं की इसका फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of SP in Hindi?).

एसपी का पूरा नाम क्या है –  What is the full form of SP in Hindi?

एसपी का फुल फॉर्म Superintendent of police है.

इसका हिंदी में पूरा नाम सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस है जिसका अर्थ है पुलिस अधीक्षक.

Full form in Tamil

போலீஸ் சூப்பிரண்டு

In Telugu

పోలీసు సూపరింటెండెంట్

In Kannada

ಪೊಲೀಸ್ ವರಿಷ್ಠಾಧಿಕಾರಿ

In Malayalam

പോലീസ് സൂപ്രണ്ട്

In Marathi

पोलिस अधीक्षक

भारत के हर जिले में एक एक विशेष अधिकारी के रूप में इन्हे भारतीय सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता है. एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को घनी आबादी वाले, शहरी इलाके, या नक्सल प्रभावित जिलों या फिर छोटे जिलों में ये एक जिले के पुलिस बल का प्रमुख होता है.

एक जिले में सिर्फ उन जिलों में जहां एक वरिष्ठ यही पद प्रमुख होता है, ये एक जिले के भीतर एक बड़े ग्रामीण या शहरी क्षेत्र का प्रमुख होता है. ये एक छोटे से जिले के साथ-साथ एक बड़े ग्रामीण या शहरी क्षेत्र का प्रमुख भी है।

पुलिस कमिश्नर ऐड सिस्टम जैसे दिल्ली या फिर हैदराबाद वाले महानगरीय शहरों में जिला पुलिस के प्रमुख होते हैं वह डीसीपी होते हैं और वही इस पद को संभालते हैं.

जबकि आईपीएस अधिकारी रैंक के अधीक्षक राज्य पुलिस सेवा जैसे महाराष्ट्र पुलिस, हरियाणा पुलिस, पंजाब पुलिस में प्रमुख के रूप में काम करते हैं.

जितने भी गैर महानगरीय जिले हैं उनके प्रमुख यही होते हैं विभिन्न ब्यूरो में एडीजीपी के सहायक अधिकारियों के रूप में भी काम करते हैं. इसके अलावा राज्य पुलिस सेवा में इससे नीचे रहते हैं.

राज्यों में आईपीएस, पुलिस उप अधीक्षक के सहायक पुलिस अधीक्षक और इससे ऊपर के रैंक में वरिष्ठ अधीक्षक होते हैं.

यह सब जानकर आपके मन में भी ख्याल आया होगा क्या इस पद को कैसे हासिल करते हैं. लेकिन एसपी कैसे बने यह नहीं मालूम तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं की आपने इस आर्टिकल के माध्यम से काफी कुछ सीखे होंगे और ये भी भलीभांति जान चुके होंगे की एसपी का फुल फॉर्म क्या है (full form of SP in Hindi) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है. इसे हिंदी में क्या कहते हैं और इसका अर्थ क्या होता है.

हमे पूरी आशा है की आपको ये पोस्ट बेहद पसंद आयी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर फेसबुक, ट्विटर में शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here