SMS Full Form – SMS का पूरा नाम क्या है?

मोबाइल की सहायता से मैसेज आसानी से कभी और कहीं भी भेजने की सुविधा ने हमारे कई बातों को पहुँचाने में काफी आसान कर दिया है. अगर आप नहीं जानते हैं की SMS का फुल फॉर्म क्या है (SMS Full Form) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

हमे आज व्हाट्सएप्प के द्वारा मैसेज भेजने की आदत लग चुकी है. लेकिन इसके द्वारा मैसेज तभी भेज सकते हैं जब इंटरनेट का कनेक्शन हमारे मोबाइल में एक्टिव हो.

लेकिन एसएमएस एक ऐसा तरीका है जो बिना इंटरनेट की कनेक्टिविटी के मैसेज भेजने की सहूलियत हमे प्रदान करता है.

चलिए अब जान लेते हैं इस शब्द का क्या अर्थ है.

SMS का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of SMS in Hindi?

SMS का फुल फॉर्म “Sort Message Service” होता है.

इसे हिंदी में “ शॉर्ट मैसेज सर्विस” कहते हैं. इसका अर्थ “ संक्षिप्त मैसेज सेवा” होता है.

SMS संदेश भेजने का एक माध्यम होता है जिसे हम Texting के नाम से जानते हैं. यह communication का एक मेथड (Method) होता है जिसमें  टेक्स्ट (text) को cellular data network के माध्यम से एक Cellphone  से दूसरे Cellphone  पर भेजा जाता है.

इसमें सीधे मुद्दे की बात की जाती है. जो की कॉन्साइज (concise) और to the point  होता है. मतलब इसमें फालतू की बकवास नहीं की जाती है. इसके नाम से ही पता चलता है कि यह एक शॉर्ट मैसेज का इस्तेमाल करता है. यह एक text massaging का formal name होता है.

Characters limit की बात की जाए तो इसमें Standard SMS की limit 160 Characters per message होती है.

इसमें पहले से ही spaces included होते हैं. इसे Friedhelm Hillebrand और Bernard Ghillebaert ने डिवेलप (Develop) किया था. सन 1984 में SMS की Concept  को सबसे पहले Franco-German GSM Cooperation ने develop किया था.

सन 1992 में Neil Papworth ने सबसे पहला Text message एक पूर्वतन developer Sema Groups Telecoms को भेजा था. उस समय मोबाइल Phone में कोई भी Keyboards  नहीं हुआ करता था. इसलिए Papeworth को  message को PC में टाइप करना पड़ता था. Papeworth द्वारा लिखी गई  पहला Text “Merry Christmas” था.

जिसे उन्होंने Richard Jarvis को वोडाफोन में successfully send  किया था. पहले के GSM mobile Phone Handset में text messaging की सुविधा उपलब्ध नहीं होती थी. Nokia ने total GSM phone line बनाया था जो कि पहला Handset manufacturer थी.

सन 1993 में SMS text messages को सपोर्ट करता था. वह पहला manufacturer सन 1997 में बना जो ऐसे Mobile phone Produce करता था जिसमें फूल keyboard की Feature होती है. फोन थी Nokia 9000i communicator.

प्रारंभिक दौर में SMS की initial Growth भी बहुत स्लो हुई. सन 2000 तक बहुत सारे mobiles में SMS की बहुत सारी  New features को implement किया गया. 

Full Form in steel plant

Steel Melting Shop

full form in Medical

Senior Medical Student

Full Form in Agriculture

Subject Matter Specialist

निष्कर्ष

हम अपनी बातों को लिखकर पल भर में दुनिया के किसी भी कोने में सिर्फ अपने फ़ोन के माध्यम से कर सकते हैं और इस सेवा की जरुरत हमे कितनी पड़ती है ये हर कोई जनता है.

इस सेवा का उपयोग मोबाइल के आने के बाद से ही सबको पता है. इसका काफी अच्छा उपयोग भी किया जाता रहा है.

यही वजह है की आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया की SMS का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of SMS in Hindi?) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है.

उम्मीद करते हैं की ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के सतह भी जरूर शेयर करें.

Leave a Comment