SME Full Form – SME का पूरा नाम क्या है?

भारत में घनी आबादी है तो हर किसी को नौकरी नहीं मिल पति है इसीलिए बहुत सरे लोग छोटे बड़े बिज़नेस करते हैं.

आज की इस आर्टिकल में हम आपको इसे से जुड़े शब्द की जानकारी देने जा रहे हैं और बताने वाले हैं की SME का फुल फॉर्म क्या है (SME Full Form).

इसके अलावा आप ये भी जान सकेंगे इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या और इसका क्या अर्थ है.

SME का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of SME in Hindi

SME का फुल फॉर्म “ Small And Medium Enterprises” होती है.

इसे हिंदी में “छोटे एवं मध्यम आकार के उधम” कहते हैं.

इसे स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज या फिर स्मॉल और मीडियम साइज के व्यवसाय SMB के रूप में भी जाना जाता है. इसमें कर्मचारियों की संख्या निश्चित होती है, एवं एक निश्चित स्तर के भीतर पौधे एवं मशीनरी लागत में निवेश होता है.

इंटरप्राइज के आकार को वर्गीकृत निम्न संयोजन के आधार पर किया जा सकता है जैसे: – देश के आधार पर, वार्षिक बिक्री, संपत्ति या कर्मचारियों की संख्या इत्यादि.

यह उद्योग अन्य उद्योग से भिन्न हो सकता है जैसे यू.एस.में भिन्नता देखा जा सकता है. इसे मापने के लिए विभिन्न पैरामीटर यूरोपीय आयोग के लिए उपलब्ध है.

स्मॉल मीडियम, स्मॉल और माइक्रो में आगे भी इसको ब्रेक करता है. उदाहरण के तौर पर एक माइक्रो एसएमई के रूप में वर्गीकृत होने के लिए आपको 10 से कम कर्मचारियों की आवश्यकता होगी, एवं साथ ही £ 2 मिलियन से कम का कारोबार या £ 2 मिलियन से कम की कुल बैलेंस शीट.

किसी भी देश के विकास हेतु एवं उसकी औद्योगिक अर्थव्यवस्था के विकास में यह बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. नवाचार और प्रतिस्पर्धा चलाने के लिए कई आर्थिक क्षेत्रों में यह लोगों को प्रेरित भी करते हैं. विभिन्न देशों के अनुसार स्मॉल और मीडियम साइज के इंटरप्राइज का कार्यबल एवं कारोबार भिन्न होता है.

भारत सरकार माइक्रो , स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज के साइज को MSMED (Small and Medium Enterprises Development) अधिनियम 2006 की धारा7 के तहत निर्दिष्ट करता है.

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए उनके महत्व को पाया जा सकता है या नहीं. यह पता लगाने के लिए  विश्व बैंक द्वारा एस.एम.ई में रिसर्च किया गया. इस रिसर्च में यह पाया गया कि जीडीपी का 5% हिस्सा बेलारूस या अज़रबैजान जैसे देशों में है.

वहीं दूसरी ओर यह आंकड़ा 80% से अधिक ग्रीस , चिली एवं थाईलैंड जैसे देशों में था.

निष्कर्ष

आज आपने यहाँ पर जाना की SME का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of SME in Hindi).

आपने जाना की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या है.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Comment