SLA Full form – SLA का पूरा नाम क्या है?

क्या आपने कभी SLA के बारे में सुना है? अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएँगे की SLA का पूरा नाम क्या है (SLA Full Form).

इसके अलावा हम यहाँ आपको ये भी जानकारी देंगे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

SLA का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of SLA in Hindi?

SLA का फुल फॉर्म “ Service Level Agreement” होता है.

इसे हिंदी में “सर्विस लेवल एग्रीमेंट” कहते हैं. इसका अर्थ “ सेवा स्तर समझौता” होता है.

यह दस्तावेज सेवा की गुणवत्ता और प्रदर्शन का वर्णन करने के साथ-साथ सेवा प्रदाता ग्राहकों को देने का वादा भी करता है.

यह सर्विस प्रदर्शन से संबंधित कई क्षेत्रों को संबोधित करता है जैसे कस्टमर सपोर्ट (Customer Support), गारंटी(Guarantee) एवं वारंटी(warranty), Performance Display, Criteria इत्यादि.

उदाहरण के तौर पर इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) एवं ग्राहकों के बीच हस्ताक्षरित समझौतों में यह शामिल होते हैं. इसे एक ऑपरेटिंग लेवल एग्रीमेंट (OLA) के रूप में भी जाना जाता है.

ग्राहक को अनुबंध में सहमति के अनुसार सेवाएं प्रदान करना इसका सबसे सामान्य घटक है. इसके संबंध में सेवा प्रदाता के साथ समस्याओं को हल करने के लिए एक प्रतिनिधि उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी एक ग्राहक पर होगी.

SLA द्वारा परिभाषित की गई सेवा के स्तर को पूरा करने की जिम्मेदारी सेवा प्रदाता पर होगी.

इसके एग्रीमेंट को सरल भाषा में तैयार करने के पीछे यह कारण है कि ग्राहक को इसे स्पष्ट रूप से समझने में कोई भी परेशानी ना हो. इसका प्रयोग आमतौर पर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (Internet Service Providers), टेलीकॉम कंपनीज (Telecom Companies) एवं आईटी सर्विस प्रोवाइडर्स ( IT Service Providers) में किया जाता है.

SLA के प्रकार

SLA के तीन प्रकार को ITIL परिभाषित करता है जैसे: –

SERVICE-BASED SLA

इसमें सभी ग्राहकों पर समान सेवा का अनुबंध करने के लिए एक स्टैंडर्ड SLA लागू होता है. जब हमारी कंपनी द्वारा विभिन्न संकल्प, प्रतिक्रिया एवं समय के साथ कई प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती है तब यह बहुत ही उपयोगी साबित होता है.

उदाहरण के तौर पर अनुरोध – प्रकार यह घटना – प्रकार की सेवाएं, प्रीमियम या मानक सेवाएं एवं सेवाओं के बीच कोई अन्य अंतर इत्यादि

CUSTOMER-BASED SLA

इसे एक ग्राहक, ग्राहकों के समूह या फिर एक ही व्यवसायिक क्षेत्र द्वारा सभी अनुबंधित सेवाओं पर लागू किया जाता है.

MULTILEVEL SLA


यह कस्टमर और SLA सेवा को जोड़ने के साथ-साथ एक संगठन में शामिल सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कॉरपोरेट स्तर पर भी लागू होता है. एक ही सिस्टम में कई स्थितियों को एकत्रित करना तभी संभव हो पाता है जब यह कई समझौतों के बीच दोहराव एवं अक्षमता से बचते हैं.

CONTACT-BASED SLA

यह सेवा उपयोगी होती है क्योंकि यह एक ग्राहक को अलग उपचार प्रदान करती है जिसे हम कैप्चर करना, बनाए रखना चाहते हैं या उस पर विशेष ध्यान देना चाहते हैं.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं की अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की पि

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Leave a Comment