SDO full form – एसडीओ का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और अच्छे पद पर काम करना चाहते हैं तो आपको ये जरूर मालूम होना जरुरी चाहिए की एसडीओ का फुल फॉर्म क्या है (SDO full form).

अगर आपको नहीं पता की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें. सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार जानते हैं की देश में कई सरकारी पद हैं. सभी के लिए योग्यता अलग होती है.

इसीलिए हमने आज सोचा की आपको बताया जाये की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है. एसडीओ कैसे बने इसके बारे में हमने अलग से आर्टिकल लिखा  है जिसे आप इस पद की पूरी जानकारी पाने के लिए पढ़ सकते हैं.

तो चलिए अब जान लेते हैं की इसका पूरा नाम क्या होता है (What is the full form of SDO in Hindi).

एसडीओ का पूरा नाम क्या है – What is the full form of SDO in Hindi?

SDO का फुल फॉर्म Sub-divisional Officer होता है.

Full form in Tamil

துணைப்பிரிவு அதிகாரி

In Telugu

సబ్ డివిజనల్ ఆఫీసర్

In Kannada

ಉಪ ವಿಭಾಗೀಯ ಅಧಿಕಾರಿ

In Malayalam

സബ് ഡിവിഷണൽ ഓഫീസർ

In Marathi

उपविभागीय अधिकारी

इसका हिंदी में पुरा नाम सब-डिविज़नल ऑफिसर होता है जिसका हिंदी अर्थ होता है अनुविभागीय अधिकारी.

एक अनुविभागीय अधिकारी सब-डिवीज़न जिसे उपमंडल का मुख्य अधिकारी होता है. सरकार के कई विभाग होते हैं जो लोगों को सेवा देने के लिए बनाये गए हैं. इन सेवाओं में सबसे प्रमुख सेवाएं बिजली, पानी, सिविल इंजीनियरिंग, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग इत्यादि हैं .

इस पद के लिए आयोजित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग किया हुआ होना जरुरी है यानी मैकेनिकल, सिविल और इलेक्ट्रिकल में डिप्लोमा या (appearing) है.

सिविल इंजीनियरिंग से जुड़े सरकारी नौकरियों में काफी संख्या में बढ़ोतरी हुई है और सरकारी नौकरी प्राप्त करना बहुत सारे लोगों की खवाहिश होती है.

जो भी इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की आयु 21 से 30 साल के बीच होना जरुरी है. SC/ST के लिए इसमें छूट दी जाती है.

इस पद के लिए परीक्षा एसएससी आयोजित करती है.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं की आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको इससे काफी कुछ सिखने को मिला होगा। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको ये बताया की एसडीओ का फुल फॉर्म क्या है (full form of SDO in Hindi) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है. इस पोस्ट को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here