SDN का पूरा नाम क्या है – SDN Full Form

क्या आप जानना चाहते है की SDN का फुल फॉर्म क्या है (SDN Full Form)? हममे से बहुत कम लोगों ने इस शब्द के बारे में सुना होगा. आज आपने इस शब्द को सुना इसीलिए ये जानने की इच्छा जगी है की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है?

हम जो इंटरनेट चलते हैं ये एक नेटवर्क पर आधारित होता है. यहाँ तक हम जूस फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं उसके लिए भी नेटवर्क ही जिम्मेदार होता है. हम इन टेक्निकल चीज़ों के बारे में कम ही सोचते हैं. लेकिन य बैकग्राउंड में सबसे महत्वपूर्ण काम करते रहते हैं. हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

इसीलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानकारी देने जा रहे हैं की आखिर SDN का हिंदी में पुरा नाम क्या होता है. तो चलिए इसके बारे में थोड़ी जानकारी आपकी बढ़ा देते हैं.

SDN का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of SDN in Hindi?

SDN का पूरा नाम क्या है - SDN Full Form
SDN का पूरा नाम क्या है?

SDN का फुल फॉर्म Software-Defined Networking है.

इसका हिंदी में पूरा नाम सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्किंग होता है. जिसका अर्थ है होता है सॉफ्टवेयर के द्वारा नेटवर्क को परिभाषित करना.

यह ओपन नेटवर्क को उपयोग करने का एक एप्रोच है जैसे ओपन फ्लो

सॉफ्टवेयर परिभाषित नेटवर्किंग (एसडीएन) ओपन प्रोटोकॉल का उपयोग करने के लिए एक एप्रोच है, जैसे कि ओपनफ्लो, नेटवर्क स्विच और राउटर तक पहुंचने के लिए नेटवर्क के किनारों पर वैश्विक रूप से जागरूक सॉफ्टवेयर नियंत्रण लागू करने के लिए, जो आमतौर पर बंद और मालिकाना फर्मवेयर का उपयोग करेगा।

सॉफ्टवेयर-परिभाषित नेटवर्किंग आमतौर पर एक ऐसी तकनीक जो नेटवर्क मैनेजमेंट के लिए एक प्रकार का दृष्टिकोण है जो नेटवर्क परफॉरमेंस और मॉनिटरिंग को और बेहतर बनाने के लिए ट्रेडिशनल नेटवर्क मैनेजमेंट की बजाय क्लाउड कंप्यूटिंग की तरह बनती है.

एसडीएन इस फैक्ट को साबित करता है कि ट्रेडिशनल नेटवर्क की स्टैटिक आर्किटेक्चर decentralized और complex है जबकि आजकल के नेटवर्क को अधिक फ्लेक्सिबिलिटी और आसानी से समस्या हल करने की जरुरत होती है.

यह तकनीक मुख्य रूप से रूटिंग प्रोसेस से नेटवर्क पैकेट की फॉरवर्डिंग प्रोसेस को अलग करके एक नेटवर्क कंपोनेंट में नेटवर्क इंटेलिजेंस को सेंट्रलाइज़ करने की कोशिश करता है. कण्ट्रोल प्लेन में एक या एक से अधिक कंट्रोलर होते हैं, SDN नेटवर्क का दिमाग माना जाता है. इसी के अंदर हर प्रकार के सीक्रेट इनफार्मेशन स्टोर रहती है.

लेकिन जहाँ तक इसके सुरक्षा की बात करे तो इसकी खुद कई अपनी कमियां होती हैं जैसे scalability और elasticity इसके मुख्य समस्याएं हैं.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम स हमने आपको जानकरी दी है की SDN का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of SDN in Hindi)? जिससे अब आपको पता चल ही गया होगा की इसका हिंदी में पूरा नामा क्या है. अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here