SAP Full Form – एसएपी का फुल फॉर्म क्या है

बड़ी-बड़ी कंपनियों में एकाउंटिंग के लिए अपना अलग ही एक सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जाता है. उन्हीं में से एक सॉफ्टवेयर है ये जोकि इंडस्ट्रीज में काफी पॉपुलर है. इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि SAP का फुल फॉर्म क्या है (SAP Full Form).

यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो बहुत तरीके के कामों के लिए किसी भी कंपनी में इस्तेमाल किए जाते हैं. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या होता है.

यही वजह है कि हमने सोचा कि आपको इसके बारे में थोड़ी सी जानकारी दी जाए और बताया जाए कि आखिर इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of SAP in Hindi).

एसएपी का पूरा नाम क्या है – What is the full form of SAP in Hindi?

SAP Full Form

SAP का फुल फॉर्म Systems Applications and Products है.

इसका हिंदी में कहें तो पूरा नाम सिस्टम एप्लीकेशन एंड प्रोडक्ट्स होता है. जिस का हिंदी मतलब होता है सिस्टम अनुप्रयोग और उत्पाद.

यह कैसी तकनीक है जो लगभग प्रत्येक एमएनसी कंपनी में इस्तेमाल की जाती है जिनमें बड़े नामों में से एक माइक्रोसॉफ्ट और आईबीएम भी है इस एप्लीकेशन का पहली बार उपयोग आईबीएम के द्वारा 1972 में किया गया था.

यह एक जर्मन मल्टीनेशनल सॉफ्टवेयर कंपनी है जो बड़े-बड़े कंपनियों को मैनेजमेंट संभालने के लिए ERP सॉफ्टवेयर बनाती है.

इआरपी सॉफ्टवेयर बड़े-बड़े ऑर्गेनाइज को अपना बिजनेस अच्छी तरह से चलाने और उसका मैनेजमेंट करने की सहूलियत प्रदान करता है और आमतौर पर मॉड्यूलर एप्लीकेशन के विभिन्न पहलुओं से डाटा इकट्ठा करने और उसे अरेंज करने में भी मदद करती है.

इसमें कई तरह के काम जैसे कि लाभ हानि डिस्पैच बैलेंस शीट और हर प्रकार की फाइनेंसियल एकाउंटिंग वाले कामों को करने की सुविधा होती है. इसके अलावा यह सॉफ्टवेयर लॉजिस्टिक ह्यूमन रिसोर्सेज में भी काम आती है.

यह एप्लीकेशन आमतौर पर एक सेंट्रलाइज डेटाबेस सॉफ्टवेयर होता है जो कंपनी के सभी कंप्यूटरों से एक साथ जुड़ा हुआ होता है यह रियल टाइम विजिबिलिटी के आधार पर काम करता है पर किसी भी इंडिविजुअल के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह एक client-server-based software है. जिसे दूसरे नाम के रूप में R/3 भी बोला जाता है.
जिसका मतलब होता है R – रियल टाइम डाटा प्रोसेस और 3 – 3 tier जिसमें 3 टायर का मतलब होता है डेटाबेस, एप्लीकेशन सर्वर, और क्लाइंट.

एसएपी के फायदे

  • यह डुप्लीकेट डाटा को एलिमिनेट कर देता है.
  • बिजनेस प्रोसेस को स्टैंडर्डाइज करता है इसके अलावा प्लानिंग ट्रैकिंग शिवलिंग मैनेजमेंट को आसान करता है.
  • इसके अलावा ई-कॉमर्स के कामों को भी करने में सक्षम है साथ ही यह पैसे की बचत करता है.
  • किसी भी प्रोजेक्ट के रिपोर्टिंग और मॉनिटरिंग को ऑटोमेट करने में मदद करता है.
  • यह एडमिनिस्ट्रेटिव खर्चों को कम करता है.
  • बेहतर कस्टमर इंटरेक्शन के द्वारा कस्टमर सर्विस को भी सुधार ता है.
  • यह सभी क्षेत्र में कंसिस्टेंसी प्रदान करता है जिससे कि एफिशिएंसी, प्रोडक्टिविटी, और रिसोर्सेज के मैनेजमेंट में आसानी होती है.

SAP के अन्य फुल फॉर्म

In police

Special Armed Police

In auditing

Systems Applications Products

In medical

Serum amyloid protein

In strategic management

Strategic Advantage Profile

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप समझ ही गए होंगे कि एसपी सॉफ्टवेयर किस प्रकार एक बड़े इंटरप्राइजेज कंपनी के लिए लाभदायक होती है. यह सही प्रकार से कंपनियों को मुनाफा करने और अपने काम को सहूलियत के साथ सही ढंग से करने की सुविधा प्रदान करती है.

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि एसएपी का फुल फॉर्म क्या है (full form of SAP in Hindi) और इसका हिंदी मतलब क्या होता है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here