RTGS Full Form – RTGS का पूरा नाम क्या है?

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह जरूर पता होगा कि RTGS का फुल फॉर्म क्या है (RTGS Full Form)? और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है.

ऑनलाइन जब एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेजने होते हैं तो इसके कई तरीके हैं जिसमें से एक तरीका यह भी है लेकिन और तरीकों से यह अलग कैसे हैं इसके बारे में हम आपको इसी आर्टिकल में बताएंगे.

तो आपसे यह कहना चाहता हूं कि आप पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

RTGS का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of RTGS in Hindi?

RTGS का फुल फॉर्म Real-Time Gross Settlement है.

इसे हिंदी में रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट भी कहते हैं जिसका अर्थ होता है वास्तविक काल में होने वाला सकल भुगतान.

यह एक फंड ट्रांसफर सिस्टम से जुड़ा हुआ तरीका है जो पैसे और सिक्योरिटी को तत्काल में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजने की सुविधा प्रदान करता है.

इसमें एक केंद्रीय बैंक की पासबुक में क्रेडिट के साथ डेबिट के बिना व्यक्तिगत आदेश के आधार पर भुगतानों को सेटल करने की लगातार प्रोसेस है.

एक बच्चा भी अपेक्षित पूरा हो जाता है तो इससे बदला नहीं जा सकता है अधिकतर देशों में इसे केंद्रीय बैंकों द्वारा चलाया जाता है.

आरटीजीएस क्या है और इसके क्या फायदे हैं इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे लिखेगा आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.

इसके मुख्य बिंदु

  • यह एक कंटीन्यूअस प्रोसेस होता है जिसमें इंडिविजुअल ऑर्डर के आधार पर इंटरबैंक पेमेंट किए जाते हैं
  • इस प्रणाली की प्रक्रिया दिन के अंत में क्रेडिट के साथ डेबिट करने का विरोध करती है।
  • इसमें मुख्य रूप से अमाउंट के ट्रांजैक्शन किए जाते हैं
  • इस तरीके का उपयोग पूरी दुनिया में सेंट्रल बैंक द्वारा सबसे अधिक किया जाता है ताकि ज्यादा अमाउंट वाले सेटलमेंट को सुरक्षा प्रदान की जा सके.

निष्कर्ष

अब तो यूपीआई और आइएमपीएस का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है लेकिन फिर भी जो ट्रेडिशनल ट्रांजैक्शन के मेथड हैं जैसे कि एनईएफटी इत्यादि यह आज भी वजूद में है.

क्योंकि इन के बजाय दूसरे तरीकों में कुछ चार्ज भी देना पड़ता है जबकि इनमें किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लगता और बड़ी से बड़ी राशि सुरक्षा के साथ भेजी जा सकती है.

इसलिए आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि RTGS का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of RTGS in Hindi)? और इसका हिंदी अर्थ क्या है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here