RIP Full Form – RIP का पूरा नाम क्या है?

“RIP” यह शब्द सोशल मीडिया से संबंधित हर एक साइड में देखने को मिलती है जैसे व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम टेलीग्राम इत्यादि. आज आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि RIP Full Form (RIP का फुल फॉर्म क्या है)? तथा इसका हिंदी मतलब क्या  है?

यह एक संवेदनशील शब्द है जिसका प्रयोग लोगों के द्वारा किसी दुखद घटना के लिए किया जाता है. किसी दर्दनाक घटना के लिए लोग इस शब्द का प्रयोग कर अपना दुख उस घटना के ऊपर व्यक्त करते हैं. 

RIP का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of RIP in Hindi?

इसका फुल फॉर्म rest in peace होता है.

यह वर्ड लैटिन शब्द requiescat in peace से लिया गया है.

आजकल की जनरेशन में सभी व्यक्तियों के द्वारा बहुत से शब्दों का शॉर्ट फॉर्म यूज किया जाता है, लोग लॉन्ग वर्ड को जहां तक संभव हो शॉर्ट में बोलने का प्रयास करते हैं.

हर एक शब्द का अलग ही शॉर्ट फॉर्म निकल गया है जिसका प्रयोग लोग अपने बोलचाल भाषा के साथ साथ मैसेज में भी प्रयोग करते हैं. 

शॉर्ट फॉर्म का यूज करने से लोगों का समय बचता है और इसके साथ साथ जिस वर्ड का हम शॉर्ट फॉर्म यूज करते हैं वह एक स्टाइलिस्ट वर्ड बन जाता है इसलिए अधिकतर लोग बातचीत के जरिए शब्दों का शॉर्ट फॉर्म यूज करते हैं.

अभी के जमाने में जितने भी सोशल मीडिया से संबंधित साइट्स हैं जैसे व्हाट्सएप इंस्टाग्राम फेसबुक इत्यादि इन सभी में लोगों के द्वारा चैट की प्रक्रिया अधिकतर शॉर्ट वर्ड्स में की जाती है.

शॉर्ट वर्ड का यूज़ सभी लोग चैटिंग में करते हैं जिससे उनकी चैटिंग स्टैंडर्ड बनती है अभी के समय में ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे जो फुल फॉर्म लिख कर चैटिंग करते होंगे क्योंकि सब लोग स्टाइलिस्ट तरीके से चैटिंग करना पसंद करते हैं और इसलिए शब्दों का शॉर्ट फॉर्म यूज करते हैं.

चैटिंग के साथ साथ और भी बहुत से ऐसे कंटेंट लिखे जाते हैं जिसमें फुल फॉर्म की जगह अधिकतर शॉर्ट फॉर्म यूज किया जाता है, चैटिंग और कंटेंट के साथ-साथ जो कमेंट सोशल मीडिया में आते हैं.

उसमे लोग इस कमेंट के जरिए सोशल मीडिया में उपलब्ध फोटो और वीडियोस में अपना विचार देते हुए कमेंट करते हैं और इस कमेंट के जरिए बहुत से लोग शॉर्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हैं.

सभी शॉर्ट वर्ड्स के जैसा RIP भी एक शॉर्ट वर्ड है जिसका इस्तेमाल सोशल मीडिया के साथ-साथ लोग बातचीत के दौरान भी इसे r.i.p. ही बोलते हैं. 

इस वर्ड का प्रयोग लोग किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर करते हैं लोगों के द्वारा अधिकतर r.i.p. वर्ड  किसी दुखद घटना के लिए बोला जाता है और लोग इस वर्ड को बोल कर अपने दुख को उस मृत्यु के ऊपर व्यक्त करते हैं.

जिसका मतलब होता है ‘आत्मा को शांति मिले ‘जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उस व्यक्ति का फोटो लोग सोशल मीडिया में डाल देते हैं जिसमें बहुत सारे लोगों का कमेंट आता है.

लोग कमेंट के द्वारा r.i.p. वर्ड का प्रयोग करते हैं इसका मतलब यह होता है कि भगवान इसकी आत्मा को शांति दे. इन सभी के साथ साथ जब किसी मृत शरीर को दफनाया जाता है तो दफनाने के समय उसके ऊपर इसी r.i.p. वर्ड को लिखा जाता है. 

जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उस दौरान  लोगों के द्वारा इसी वर्ड का प्रयोग किया जाता है इस वर्ड को बोलकर व्यक्ति भगवान से प्रार्थना करता है कि भगवान इस व्यक्ति की आत्मा को शांति दे.

RIP का प्रयोग?

यह जो शब्द है वो शॉर्ट शब्द है जिसका प्रयोग किसी व्यक्ति के मरने पर भगवान से प्रार्थना करते हुए कहां जाता है इसकी आत्मा को शांति दे. 

इस दौरान बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो इतना लंबा सेंटेंस ना कह के डायरेक्ट r.i.p. का प्रयोग करते हैं, 

इस तरह से किसी दुखद घटना के ऊपर लोग आपस में बोलचाल की भाषा के साथ-साथ सोशल मीडिया में प्रयोग किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के साइड में कमेंट के रूप में इस वर्ड का इस्तेमाल करते हैं.

अधिकतर लोगों के द्वारा इस प्रकार की स्थिति में शॉर्ट वर्ड r.i.p.  का यूज किया जाता है, इसमें से कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें इसका हिंदी मीनिंग पता नहीं होता. 

जब इस प्रकार के वर्ड्स ट्रेंड  में चल रहे होते हैं तो इसका यूज लोग इसका मीनिंग जाने बगैर भी करते हैं जिससे उसका कमेंट यूनिक लगे इसलिए लोग अधिकतर बिना किसी का मतलब जाने शॉर्ट वर्ड का यूज़ करते हैं.

जितने भी ऑनलाइन वीडियोस और पिक्चर्स ऑनलाइन साइट्स से आपके द्वारा देखी जाती है तो  इन सभी में यूजर के द्वारा कमेंट के रूप में अधिकतर शॉर्ट वर्ड्स का यूज़ किया जाता  हैं.

सोशल मीडिया की बात करें तो व्हाट्सएप इंस्टाग्राम इन सभी में जो चैटिंग की प्रक्रिया होती है उसमें यूज़र के द्वारा शॉर्ट वर्ड्स का काफी यूज किया जाता है जैसे बहुत से लोग गुड मॉर्निंग को शॉर्ट में gd mng कहते हैं तथा गुड नाइट को, gd nyt . इन

सभी शॉर्ट्स वर्ड इतने पॉपुलर हो जाते हैं कि लोग चैटिंग के साथ साथ बोलचाल की भाषा में भी फुल सेंटेंस को ना बोल कर इन सभी शार्ट वर्ड को बोलते हैं.

RIP शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

RIP एक क्रिश्चियन शब्द है जिसमें यह शब्द क्रिश्चियन के लोगों के साथ साथ अंग्रेजी लोग  के द्वारा ज्यादा प्रयोग की जाती है, क्रिश्चियन लोग और अंग्रेजी लोगों के बीच या शब्द बहुत ही प्रसिद्ध है.

जब किसी अंग्रेज व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसकी मृत शरीर को दफनाते वक्त उसके ऊपर r.i.p. वर्ड लिखा जाता है जिसका मतलब यह होता है कि “God इसकी आत्मा को शांति दे”. अंग्रेज लोग बोलचाल की भाषा में भी r.i.p. वर्ड का प्रयोग ऐसी दुखद घटना के ऊपर करते है.

इस शब्द का प्रयोग तो क्रिश्चियन और अंग्रेजी लोग दोनों किया करते थे लेकिन धीरे-धीरे अंग्रेजी भाषा सिर्फ अंग्रेजों के लिए सीमित नहीं रही बल्कि पूरे विश्व में बोला जाने वाला प्रसिद्ध भाषा में से यह एक है, 

हमारे देश भारत में हिंदी भाषा को लोग नजरअंदाज करते हुए अंग्रेजी भाषा की ओर आकर्षित होते चले जा रहे हैं, हर एक कार्य में अब देखा जाए तो ऐसा प्रतीत होता है जैसे हिंदी को जैसे लोग भूल ही गए हैं. 

इंग्लिश को ज्यादा महत्व दी जा रही है, चाहे वो ऑफिस का कार्य हो या किसी से बातचीत करनी हो या फिर स्कूल से संबंधित बात हो हर एक चीज में इंग्लिश भाषा का प्रयोग किया जाता है.

अभी की जनरेशन में इंग्लिश जानना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि छोटे से छोटे तथा बड़े से बड़े कार्य इंग्लिश के थ्रू होता है जिसमें इंग्लिश जानना लोगों के लिए बहुत ही आवश्यक हो गया है.

जैसे आज के जमाने में इंग्लिश भाषा को सर्वप्रथम महत्व दिया जा रहा है और इसका प्रयोग हर एक कार्य में किया जाता है ठीक उसी प्रकार अंग्रेजों द्वारा बोले गए r.i.p. वर्ड का इस्तेमाल भी सभी लोग करने लगे हैं क्योंकि यह भी एक इंग्लिश वर्ड है. 

सिंपल बातचीत हो या विशेष कार्य हो इन सभी में अंग्रेजी भाषा का प्रयोग किया जाता है इसलिए हमारे देश में भी मरे हुए व्यक्तियों के लिए r.i.p. वर्ड अधिकतर लोगों द्वारा प्रयोग की जाती है.

सोशल मीडिया से लोग अधिकतर शॉर्ट वर्ड्स सीखते हैं क्योंकि इसमें सभी बड़े शब्द को शार्ट करके लिखा जाता है जिससे वह वर्ड स्टाइलिश बन जाता है इसे अपने बोलचाल की भाषा में भी प्रयोग करने लगते है.

RIP का शाब्दिक अर्थ:- 

वैसे तो इस शब्द का प्रयोग अब हर जाति के लोग किसी की मृत्यु पर करते हैं लेकिन इन लोगों द्वारा इस वर्ड का मतलब यह होता है कि “गॉड इसकी आत्मा को शांति दे” यह वर्ड का प्रयोग कर वे अपने संवेदनशीलता को प्रकट करते हैं 

वहीं दूसरी ओर मुस्लिम लोगों के मान्यताओं के अनुसार यह बताया जाता है की इस वर्ड का मतलब उस दिन का इंतजार करना होता है जब कयामत दिन या जजमेंट डे आएगा और उस दिन कब्र में उपस्थित शव जीवित हो जाएंगे.

इस प्रकार मुसलमानों के द्वारा इस शब्द का मतलब उस कयामत दिन का इंतजार करना होता है जिस दिन मृत शरीर जीवित होगा. 

यह शब्द इंग्लिश लोगों के द्वारा प्रसिद्ध की गई ट्रेजडी वर्ड है जिसका मतलब दुख को प्रकट करना होता है और मृत शरीर के लिए भगवान से इसकी आत्मा को शांति दे इसकी आराधना की जाती है.

श्रृद्धांजलि:- 

हर धर्म में मृत लोगों की आत्मा को श्रद्धांजलि दी जाती है, जब लोगों की मृत्यु होती है तो ईसाई और मुसलमान इन दोनों धर्मों में मृत शरीर को दफनाया जाता है, उसके ऊपर r.i.p. वर्ल्ड लिखा जाता है जिसका मतलब इन दोनों धर्मों के अनुसार यह होता है कि उस दिन का इंतजार करो जिस दिन कयामत का दिन आएगा उस वक्त कब्र में पड़े मृत शरीर जीवित हो जाएंगे.

इन दोनों धर्म के अलावा जितने भी धर्म है उन सभी में मृत शरीर को दफनाने के बगैर जलाया जाता है और उस समय r.i.p. वर्ड का यूज लोग बोलचाल की भाषा में करते हैं.

जब मृत शरीर के फोटो को सोशल मीडिया में अपलोड किया जाता हैं तो  अपलोड करते वक्त कंटेंट के रूप में भी r.i.p. वर्ल्ड का यूज किया जाता है. 

हालांकि यह एक अंग्रेजी वर्ड है जिसे लेटिन के शब्द से निकाला गया है लेकिन इस वर्ड का प्रयोग आजकल की जनरेशन में ज्यादातर सोशल मीडिया में होती है.

निष्कर्ष

RIP, यह वर्ड क्रिश्चन लोगों में ज्यादातर इस्तेमाल किए जाते हैं और अब के समय में सभी धर्म के लोग किसी भी व्यक्ति के मृत्यु पर  r.i.p. वर्ड का ही इस्तेमाल करते हुए अपने संवेदना को प्रदर्शित करते हैं. 

हमने आपको आज अपने आर्टिकल के माध्यम से यह बताया की RIP का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of RIP in Hindi)?

आशा है आपको इस वर्ड का फुल फॉर्म और इसका मीनिंग अच्छे से समझ आई होगी. यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने ग्रुप में शेयर करे.

Leave a Comment