RAID Full Form – RAID का फॉर्म क्या है?

अच्छा है मोबाइल हो या फिर कंप्यूटर हम अपने लिए ज्यादा ज्यादा स्टोरेज की तलाश करते हैं और इसीलिए आपको यह जानना जरूरी है कि RAID का फुल फॉर्म क्या है और इसका हिंदी अर्थ क्या होता है.

हम कई बार पेनड्राइव का इस्तेमाल करते हैं डाटा को एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर करने के लिए लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमें जहां से डाटा लेना होता है वह सोर्स काफी स्लो होता है और इसकी वजह से हमारा काफी समय बर्बाद हो जाता है.

हम चाहते हैं कि हमारे पास ऐसी डीवाईएसएसओ जो बहुत ही तेजी से काम करें और डाटा ट्रांसफर और उनका परफॉर्मेंस काफी बेहतरीन हो.

यही वजह है कि आज के पोस्ट में हमने सोचा कि आपको बताया जाए कि इस शब्द का पूरा नाम क्या होता है एवं इसका मतलब क्या है.

RAID का पूरा नाम क्या है – What is the full form of RAID in Hindi?

raid ka full form kya hai

RAID का फुल फॉर्म Redundant Array of Inexpensive Disks or Redundant Array of Independent Drives है.

हिंदी मेरी डायरी ऑफ एक्सपेंसिव रिंग एक्सपेंसिव दोस्त बन सकते हैं या फिर इसका दूसरा नाम रिडंडेंट अरे ऑफ इंडिपेंडेंस भी होता है.

इसका हिंदी अर्थ है सस्ती डिस्क के निरर्थक ऐरे या स्वतंत्र ड्राइव के निरर्थक ऐरे.

यह एक ऐसी तकनीक है जो डाटा स्टोरेज के परफॉर्मेंस को बढ़ाती है और साथ ही इसे विश्वसनीय भी बनाती है.

इस सिस्टम में एक साथ दो या दो से अधिक ड्राइव समानांतर रूप से काम करते हैं. इसमें हार्ड ड्राइव तो काम करते ही हैं लेकिन सॉलि़ड स्टेट ड्राइव भी काम करते हैं.

इसमें परफॉर्मेंस के लिए कई लेवल होते हैं और हर खास सिचुएशन के लिए यह ऑप्टिमाइज किए हुए होते हैं.

यह किसी इंडस्ट्री ग्रुप या फिर कमेटी के द्वारा स्टैंडर्डाइज नहीं किए हुए होते हैं और यही वजह है कि कभी-कभी कंपनियां अपने यूनिक नंबर और इंप्लीमेंटेशन के साथ इसे एक्सप्लेन करती है.

इसके प्रमुख लेवल इस प्रकार हैं:

  • RAID 0 – striping
  • 1 – mirroring
  • 5 – striping with parity
  • 6 – striping with double parity
  • 10 – combining mirroring and striping

परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए और ड्राइव को कंट्रोल करने के लिए सॉफ़्टवेयर या तो एक अलग कंट्रोलर कार्ड (एक हार्डवेयर) पर स्थित हो सकता है या यह बस ड्राइवर हो सकता है. विंडोज के कुछ वर्जन जैसे कि विंडोज सर्वर 2012 और साथ ही मैक ओएस एक्स, इनमें भी इस के परफॉर्मेंस का इस्तेमाल किया जाता है.

हार्डवेयर RAID कंट्रोलर की कीमत सॉफ्टवेयर से ज्यादा होती है, लेकिन वे विशेष रूप से RAID 5 और 6 के साथ बेहतर परफॉर्म करते हैं..

निष्कर्ष

हार्ड ड्राइव का फास्ट होना काफी मायने रखता है क्योंकि इससे आपके कंप्यूटर के परफॉर्मेंस पर काफी प्रभाव पड़ता है. जब आपका बेस्ट मजबूत होता है तो आपका हर चीज मजबूत हो सकता है.

अब अपने सिस्टम में भले ही अच्छे से अच्छा इक्विपमेंट्स कमाल कर ले लेकिन जब तक इसका मेमरी या फिर स्टोरेज मजबूत ना हो और इसका परफॉर्मेंस अच्छा ना हो तो उस पर चलने वाले सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर धीरे ही काम करेंगे.

इसीलिए आज के पोस्ट में हमने आपको जानकारी दी है कि RAID का हिंदी में पूरा नाम क्या होता है और इसका फुल फॉर्म क्या है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here