PWD Full Form – पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप जानते हैं कि पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of PWD in Hindi)? अगर आपको नहीं मालूम कि इस का हिंदी में पूरा नाम क्या है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें.

ये एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल तो कई बार होता है लेकिन हम इसके बारे में  नहीं जानते इसीलिए हमने सोचा की इस पोस्ट इसके बारे में जानकारी दी जाये.

तो चलिए जानते हैं की इस का फुल फॉर्म क्या होता है (PWD Full Form)?

पीडब्ल्यूडी का पूरा नाम क्या है – What is the full form of PWD in Hindi?

पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म Public Works Department है.

हिंदी में पूरा नाम पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट जिसका अर्थ होता है लोक निर्माण विभाग।

Full form in Kannada

ಲೋಕೋಪಯೋಗಿ ಇಲಾಖೆ

In Tamil

பொதுப்பணித்துறை

In Marathi

सार्वजनिक बांधकाम विभाग

In Telugu

ప్రజా పనుల శాఖ

In Malayalam

പൊതുമരാമത്ത് വകുപ്പ്

यह भारत की सरकारी विभाग है जो पब्लिक के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, रोड, बिल्डिंग,पुल, ट्रांसपोर्टेशन, पीने के पानी की व्यवस्था और कई तरह के निर्माण के अलावा मेंटेनेंस करने की जिम्मेदार होती है.

लोक निर्माण विभाग चरण अथॉरिटी के अंतर्गत काम करते हैं जो भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के सभी तरह के कामों को देखती है और हर राज्य के लिए एक अलग ये पोस्ट होता है.

जिसमें भौगोलिक रूप से डिवीजन – उप डिवीजन और अन्य भागों में बांटा गया है जैसे राजस्थान, केरल, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मध्य प्रदेश, और कई अन्य.

यह सभी राज्यों में एक समान ही काम करती है जैसे सड़क का डिजाइन और विकास सड़क पर सुरक्षा सुविधाएं सरकारी भवनों का विकास और उनका मेंटेनेंस।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको समझ में आ गई होगी और आपको यह भी समझ में आ गया होगा कि पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म क्या है (Full form of PWD in Hindi)? इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है एवं इसका अर्थ क्या है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करो और फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम में भी अपने फ्रेंड के साथ इसे शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here