PRTG Full Form – PRTG का पूरा नाम क्या है?

क्या आप जानना चाहते हैं की PRTG का फुल फॉर्म क्या है (PRTG Full Form) और इसका हिंदी में पूरा नाम का है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

यहाँ हम आपको ये भी बताएँगे की इस शब्द का हिंदी अर्थ क्या होता है. पूरी दुनिया में नेटवर्क का विस्तार बढ़ता जा रहा है और इसे मापने के लिए इसका परफॉर्मन्स मीटर के रूप में अपटाइम और बैंडविड्थ का उपयोग किया जाता है.

इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएँगे की किस प्रकार नेटवर्क आज हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण हो चूका है क्यूंकि इनके बिना न तो हमे इंटरनेट और न ही फ़ोन में बात करने की सुविधा. चलिए अब जान लेते हैं की आखिर इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है.

PRTG का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of PRTG in Hindi?

PRTG Full Form - PRTG का पूरा नाम क्या है?

PRTG का फुल फॉर्म Paessler Router Traffic Grapher है.

इस का हिंदी में पूरा नाम पैस्लेर राऊटर ट्रैफिक ग्राफर होता है.

PRTG नेटवर्क मॉनिटर पैस्लेर द्वारा विकसित किया गया एक agentless नेटवर्क मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर है. यह बैंडविड्थ की उपयोग या अपटाइम जैसी सिस्टम से जुडी परफॉरमेंस को आंक कर उसकी निगरानी और भिन्नता कर सकता है.

इसके अलावा स्विच, राउटर, सर्वर और दूर यंत्र और उपकरणों के साथ एक्सपेरिमेंट के रूप में अलग अलग होस्ट से डाटा कलेक्ट कर सकता है.

PRTG का पहला वर्ज़न 29 मई 2003 को जर्मन कंपनी पेसलर जीएमबीएच के द्वारा रिलीज़ किया गया था. इस कंपनीको 2001 में डिर्क पेसलर द्वारा शुरू किया गया था.

निष्कर्ष

आज नेटवर्क इंसानी ज़िन्दगी के लिए कितना अहम है ये तो आपको मॉल ही होगा लेकिन अगर एक बार सोच कर देखेंगे की नेटवर्क को अचानक से बंद कर दिया जाये और कुछ दिन ये बंद रहे तो क्या होगा?

दुनिया में हाहाकार मच जायेगा अगर ऐसा होता है. इसीलिए अगर आप को ये जानकारी नहीं है की PRTG का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of PRTG in Hindi) तो आपको इसके बारे ज्ञान जरूर रखना चाहिए.

हम उम्मीद करते हैं की ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। अगर यह आर्टिकल काम का लगा तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here