PDA Full Form – PDA का पूरा नाम क्या है?

क्या आप जानते हैं की PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form)? अगर आप को इसके बारे में नहीं मालूम तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें. स्मार्टफोन के अलावा भी इस डिवाइस ने अपनी जगह बनायीं. इसी वजह से इस डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता था.

ऑफिस से जुड़े हर प्रकार के कार्यों, जैसे नोट्स लिखना, ग्राफ पढ़ना, फाइल्स को अपलोड और अपलोड करने के लिए किया जाता है.

चलिए अब जान लेते हैं कि इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या होता है.

PDA का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of PDA in Hindi?

PDA का फुल फॉर्म ”Personal digital Assistant” होता है.

इसे हिंदी में “पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट” कहते हैं. इसका अर्थ “निजी डिजिटल सहायक” होता है.

PDA एक हैंड लेट पीसी होता है. यह एक निजी सूचना प्रबंधक के रूप में कार्य करता है, जो विविध मोबाइल डिवाइस के रूप में होता है. कुछ कंपनियों द्वारा पहले के समय में ऐसे डिवाइस लाए गए थे जिनका आकार मोबाइल के डिवाइस के रूप में था एवं उसमें PDA का सपोर्ट भी मिलता था.

सिर्फ टच स्क्रीन होते थे, कीबोर्ड नहीं होता था. यूजर द्वारा टच स्क्रीन का इस्तेमाल कर के इंटरनेट चलाना, कैलेंडर, मेमो (या “नोट”) बनाना, म्यूजिक सुनने जैसे इत्यादि कार्य कर सकता है.

PDA device की जगह वर्तमान समय में Android एवं IOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले मोबाइल डिवाइसेज ने ले रखी है. आधुनिक युग में स्मार्टफोन  में ही पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट का सपोर्ट होता है.

IOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले Apple iPhone में Virtual Assistant Siri नाम का होता है जो कि एक PDA का ही रूप होता है.

ठीक उसी तरह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले सभी आधुनिक स्मार्टफोंस में PDA के रूप में कार्य करने वाला Google Assistant होता है.

इसमें इंटरनेट से जुड़ने की क्षमता भी होती है.

इसमें वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क के माध्यम से या वाई-फाई से इंटरनेट, इंट्रानेट या एक्स्ट्रानेट तक पहुंचा जा सकता है. इसमें वेब ब्राउजर एवं एक टच स्क्रीन डिस्पले भी होती है.

इसके द्वारा वीडियो क्लिप के साथ-साथ ऑडियो भी सुना जा सकता है जो इसे पोर्टेबल मीडिया प्लेयर के रूप में उपयोग करने की अनुमति प्रदान करता है.

एवं इससे कॉल भी किया जा सकता है. कुछ भी नोट करने, ग्राफ पढ़ने, अपलोड करने, कनेक्ट करने एवं डाउनलोड करने जैसी क्षमता इसके पास होती है.

यह कार्यालय दस्तावेजों जैसे अन्य सेवाओं को एडिट करना एवं मॉडिफाई करना जैसे कार्यों को कर सकता है. 

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आप समझ गए होंगे कि पीडीए का फुल फॉर्म क्या है और इसका अर्थ क्या होता है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ को जरुर शेयर करें.

Leave a Comment