PCM Full Form – पीसीएम का फुल फॉर्म क्या है?

अगर आप शिक्षा, विज्ञान, मेडिकल जब बायलॉजी से संबंध रखते हैं तो आपको यह जरूर मालूम होगा कि आपके क्षेत्र में पीसीएम का फुल फॉर्म क्या है (PCM Full Form).

इस शब्द के अनेक मायने हैं और यही वजह है कि इस पोस्ट को होने तैयार किया है जिसमें हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि इस शब्द का पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या होता है.

जहां एक तरफ इसका प्रयोग रेलवे में पता है वहीं दूसरी तरफ इसका उपयोग रियल स्टेट में भी एक शब्द के लिए किया जाता है. इन सभी के बारे में हम आपको बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं जानते हैं कि आखिर इस शब्द का हिंदी अर्थ क्या है (What is the full form of PCM in Hindi).

पीसीएम का पूरा नाम क्या है – What is the full form of PCM in Hindi?

PCM Full Form - पीसीएम का फुल फॉर्म क्या है?

पीसीएम का फुल फॉर्म Pulse-code modulation है.

इसे हिंदी में पल्स कोड माड्यूलेशन भी बोल सकते हैं जिसका अर्थ होता है पल्स कोड में उतार-चढ़ाव.

यह एक प्रकार का मेथड है जो एनालॉग सिगनल को डिजिटल रूप से प्रस्तुत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह कंप्यूटर में डिजिटल ऑडियो का स्टैंडर्ड फॉर्म होता है जिसका उपयोग कंपैक्ट डिस्क डिजिटल टेलिफोनी और दूसरे डिजिटल ऑडियो एप्लीकेशंस के लिए किया जाता है.

इंटरवल में इस स्ट्रीम के एंप्लीट्यूड को एनालॉग सिग्नल के माध्यम से सैंपल इन किया जाता है और प्रत्येक सैंपल को एक रेंज के अंतर्गत मात्रा निर्धारित किया जाता है.

लीनियर पल्स कोड माड्यूलेशन इसी का एक खास प्रकार होता है जहां पर मात्रा निर्धारण का लेवल लीनियर और यूनिफॉर्म होता है.

यह पीसीएम एन्कोडिंग के ठीक उल्टा काम करता है जहां मात्रा का लेवल आयाम के एक समारोह (A-law एल्गोरिथ्म या μ-कानून एल्गोरिथ्म के साथ) के रूप में भिन्न होता है। हालांकि यह एक अधिक सामान्य शब्द है, इसका उपयोग अक्सर LPCM के रूप में एन्कोड किए गए डेटा का वर्णन करने के लिए किया जाता है.

एक पीसीएम स्ट्रीम में दो गुण होते हैं जो बेसिक एनालॉग सिग्नल के लिए स्ट्रीम फिडेलिटी निर्धारित करते हैं:

Sampling Rate:

प्रति सेकंड लिए जाने वाले नमूनों की संख्या; और

bit depth:

जो संभावित डिजिटल वैल्यू की संख्या बारे में बताती है जिसका उपयोग करके हर सैंपल के लिए किया जा सकता है.

Full Form in Study

शिक्षा के क्षेत्र में इस शब्द का फुल फॉर्म Physics, Chemistry, Math है.

In Railway

PAVURCHUTRAM

In Biology

Pericentriolar material

In Medical

 Palliative Care Management

In Real State

Per Calendar Month

In Car

Power-train control module

In Banking

Payments and Cash Management

निष्कर्ष

चाहे रेलवे हो या मेडिकल बायोलॉजी हो या फिर बैंकिंग हर क्षेत्र में इस शब्द का प्रयोग उनके अनुसार ही किया जाता है. यहां पर हमने मुख्य रूप से विज्ञान के एक खास रखना से जुड़े शब्द के बारे में विस्तार से बताएं हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह पसंद आया होगा.

हमें यहां पर आपको यह बताया कि पीसीएम का फुल फॉर्म क्या होता है (Full form of PCM in Hindi) और इसका हिंदी मतलब क्या है. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों से जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here