PCI DSS full form – PCI DSS का पूरा नाम क्या है?

अगर आप क्रेडिट, डेबिट या एटीएम कार्ड का प्रयोग करते हैं, खासकर ऑनलाइन ट्रांसैक्शन करने क लिए अगर इनका प्रयोग करते हैं तो आपको इसका सुरक्षा को लेकर चिंतित जरूर रहना चाहिए और ये पता होना चाहिए की PCI DSS का फुल फॉर्म क्या है (PCI DSS full form).

अभी के समय में हम लगभग हर दिन ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने के लिए अपने कार्ड का प्रयोग करते हैं. ऑनलाइन अगर हमारे कार्ड की जानकारी सुरक्षित है तभी हमारा अकाउंट भी सुरक्षित रहेगा. इस शब्द के मायने आपको तभी पता चलेगा जब आप इसके अर्थ को समझ जायेंगे इसके लिए आपको ये समझना होगा की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है एवं इसका अर्थ क्या है?

कई बड़ी बड़ी कम्पनियां जो ऑनलाइन इस्तेमाल होने वाले कार्ड मुहैया करता हैं वे इनकी लेन-देन से जुडी जानकारी को गोपनीय रखने के लिए कई सावधानियां बरतती है इसलिए इसमें प्रयोग होने वाली तकनीक का एरर प्रूफ होना बहुत जरुरी है तभी हम संतुष्टि के साथ इन सभी को ऑनलाइन प्रयोग कर सकते हैं. आइये चलते हैं ऐसे ही एक तकनीक के बारे में और समझते हैं की इस शब्द का पूरा नाम क्या है (PCI DSS full form in Hindi).

PCI DSS का फुल फॉर्म क्या है – What PCI DSS full form in Hindi?

PCI DSS का फुल फॉर्म Payment Card Industry Data Security Standard है.

PCI DSS full form
PCI DSS का पूरा नाम क्या है?

इसका हिंदी में पूरा नाम पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री डाटा सिक्योरिटी स्टैण्डर्ड होता है. जिसका अर्थ है भुगतान कार्ड उद्योग डाटा सुरक्षा मानक.

पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री डेटा सिक्योरिटी स्टैंडर्ड सुरक्षा स्टैण्डर्ड का एक ग्रुप है जिसका गठन जेसीबी इंटरनेशनल, वीजा, डिस्कवर फाइनेंशियल सर्विसेज, अमेरिकन एक्सप्रेस और मास्टरकार्ड द्वारा 2004 में किया गया था.

ये जो स्टैण्डर्ड है उसे (PCI SSC) यानि Payment Card Industry Security Standards Council द्वारा नियंत्रित किया जाता है जिसका लक्ष्य है धोखाधड़ी और डाटा चोरी के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड ट्रांसक्शन को सुरक्षित करना.

वैसे PCI SSC के पास अनुपालन को फॉलो कराने के लिए किसी भी प्रकार का कानूनी अधिकार नहीं है. लेकिन यह एक प्रकार की जरुरत है जो हर तरह के बिज़नेस के डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े लेन देन की सुरक्षा के लिए जरुरी है.

PCI certification आमतौर पर sensitive data and information को सुरक्षित रखने का एक बेहतरीन तरीका माना जाता है, जिसके जरिये बिज़नेस करने वाली कंपनियों को अपने सभी कस्टमर के साथ लंबे समय तक विस्वास और भरोसेमंद रिश्ते बनाने में काफी सहायता मिलती है.

PCI DSS certification

ये certification यह सुनुश्चित करती है की इसके बनाये गए जरूरते के हिसाब से कार्ड की डाटा सुरक्षित रहे. इसके अंतर्गत सामान्य तौर पर शामिल सबसे बेस्ट प्रैक्टिसेज ये हैं:

  • फ़ायरवॉल का इंस्टालेशन
  • डाटा ट्रांसफर/ट्रांसमिशन का एन्क्रिप्शन
  • एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल

निष्कर्ष

जो कोई भी अपने क्रेडिट डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलइन करते हैं उन्हें अपने अकाउंट एवं कार्ड की डाटा की सुरक्षा की भी काफी चिंता होती है. हर इंसान चाहता है की उसका डाटा ऑनलाइन हमेशा सुरक्षित रहे.

इसीलिए आज की इस आर्टिकल में हमने बताया की PCI DSS का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of PCI DSS in Hindi) और ये भीबताया की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या है. अगर आपको ये आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here