PCI Compliance का पूरा नाम क्या है – PCI Compliance full form

अगर अआप जानना चाहते हैं की PCI Compliance का फुल फॉर्म क्या है (PCI Compliance full form) तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्यूंकि हम इसके बारे सभी जरूर जानकारी देंगे ताकि आप इसके बारे हर तरह से अवगत या परिचित हो सके.

रोज़मर्रा के दिनों में डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आम हो चूका है. चाहे घर बैठे कुछ फिर शॉपिंग मॉल में जाकर कोई सामान खरीदना हो, हम लगभग हर प्रकार के शॉपिंग के लिए इनका उपयोग करना शुरू कर चुके हैं. लेकिन कई इंसान आज भी इसका उपयोग करने से काफी परहेज करते हैं. इसकी सबस बड़ी वजह है की उन्हें इसकी सुरक्षा पर शक होता है या फिर उन्हें इसका इस्तेमाल करना नहीं आता है.

इसीलिए हमने सोचा की आपको इस तथ्य की जानकारी दी जाये ताकि आपके मन में उठ रहे सवालों का जवाब आपको आसानी से मिल जाये. आप ये भी समझ जाएंग इन कार्ड में सुरक्षा को लेकर क्या सुविधा दी गई है एवं इसके लिए क्या अनुपालन बनाये गए है. तो फिर देर किस बात की चलिए समझते हैं की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या है.

PCI Compliance का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of PCI Compliance in Hindi?

PCI Compliance का पूरा नाम क्या है - PCI Compliance full form

PCI Compliance का फुल फॉर्म Payment Card Industry Compliance है.

इसका हिंदी में पूरा नाम पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री होता है. इसका अर्थ होता भुगतान कार्ड उद्योग.

इसके अंतर्गत एक और शब्द है जिसे DSS के रूप में जानते हैं और जिसका फुल फॉर्म Data Security Standard है. इसका अर्थ होता है डेटा सुरक्षा मानक.

Payment Card Industry Data Security Standard (PCI DSS) महत्वपूर्ण एवं जरुरी आवश्यकताओं का एक समूह है जो यह सुनिश्चित करती है की सभी कंपनियां जो क्रेडिट कार्ड की जानकारी को प्रोसेस, स्टोर या ट्रांसमिट करती हैं, उनके लिए एक सुरक्षित काम काज का वातावरण बनी रहे.

इस सुरक्षा स्टैंर्डड को 7 सितंबर 2006 को लांच किया गया था. इसे लांच करने के पीछे यही मकसद था की पीसीआई सुरक्षा मानकों को मैनेज किया जा सके. इसके अलावा लेनदेन के प्रोसेस के दौरान अकाउंट की सुरक्षा में सुधार कोइया जा सके.

वीज़ा, अमेरिकन एक्सप्रेस, डिस्कवर, जेसीबी और मास्टरकार्ड ने मिलकर एक बिलकुल स्वतंत्र शाखा का निर्माण किया. PCI Security Standards Council (PCI SSC) मुख्य तौर पर PCI DSS को मैनेज और एडमिनिस्ट्रेशन और मैनेजमेंट देखती है.

सबसे खास बात ये है कि PCI SSC के बजाय अधिग्रहणकर्ता पेमेंट ब्रांड और अधिग्रहण करने वाले अनुपालन लागू करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

PCI DSS Compliance के लिए 12 जरूरतें

  1. Firewall का प्रयोग और मेन्टेन करना
  2. उचित पासवर्ड संरक्षण
  3. एन्क्रिप्ट किये हुए डाटा को ट्रांसमिट करना
  4. एंटीवायरस को उपयोग एवं मैनेज करना
  5. समय समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट करना
  6. डाटा के एक्सेस को प्रतिबंधित रखना
  7. कार्डधारक की जानकारी एवंदता को सुरक्षित रखना
  8. डाटा एक्सेस के लिए यूनिक आईडी का उपयोग
  9. प्रतिबंधित भौतिक पहुंच
  10. Access log रखना और उसे मेन्टेन करना
  11. Vulnerablities के लिए स्कैन एवं टेस्ट करना
  12. डॉक्यूमेंट पालिसी

निष्कर्ष

अगर आप ऑनलाइन खरीददारी के लिए अपने किसी भी भी प्रकार के कार्ड का उपयोग करते हैं तो इस पोस्ट में लिखी जानकारी आपके बहुत काम की हो सकती है जहाँ पर हमने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुडी सुरक्षा क बारे में जानकारी दी है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने बताया की PCI Compliance का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of PCI Compliance in Hindi) साथ ही हमने ये भी बताया की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है.

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छी लगी हो इसे दोस्तों के साथ शेयर करें .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here