OTA का फुल फॉर्म क्या है – OTA Full Form

अगर आप भविष्य में अपना करियर ऑफिसर के रूप में बनाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि OTA का फुल फॉर्म क्या है (OTA Full Form) और इसका हिंदी में क्या अर्थ होता है तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी.

भारत में कई प्रकार के सरकारी पदों पर आप काम कर सकते हैं जिसमें आपको एक ऑफिसर रैंक का पद भी प्राप्त होता है. यह पद किसी भी डिपार्टमेंट से संबंधित हो सकता है लेकिन सारे भारत सरकार के अधीन ही होते हैं.

अगर आप चाहते हैं देश की सेवा करें एक ऑफिसर के रूप में तो इस पोस्ट को जरुर पढ़ें क्योंकि हम इसकी जानकारी देने जा रहे हैं पर बताने जा रहे हैं कि ओटीए का पूरा नाम क्या है.

ओटीए का पूरा नाम क्या है – What is the full form of OTA in Hindi

OTA का फुल फॉर्म क्या है - OTA Full Form
OTA का फुल फॉर्म क्या है?

OTA का फुल फॉर्म Officers Training Academy है.
इसे हिंदी में हम ऑफिसर ट्रेनिंग अकैडमी भी बोल सकते हैं जिसका अर्थ होता है भारतीय सेना का प्रशिक्षण प्रतिष्ठान.

यह भारतीय सेना के ऑफिसर को ट्रेनिंग देने के लिए स्थापित किया गया एक संगठन है जिसमें Short Service Commission से चुने अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाता है. यह 49 हफ्तों का एक पाठ्यक्रम होता है जिसमें मेडिकल क्षेत्र को छोड़कर बाकी सभी शाखाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है.

इस संस्था की स्थापना 1963 ईस्वी में की गई थी. इसके पहले शाखा को चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थापित किया गया इसके बाद 2011 ईस्वी में बिहार के गया में एक नई एकेडमी की स्थापना भी की गई लेकिन दिसंबर 2011 में इसे बंद कर दिया गया.

इस संस्था ने अभी तक बहुत सारे वीर सैनिकों को बनाया है जिन्होंने अपने देश का नाम रोशन किया है और अनेक वीरता के पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं.

इतिहास

गया में स्थित ट्रेनिंग संस्थान 870 एकड़ में फैला हुआ इलाका है जो गाया के पहाड़पुर में स्थित है एकेडमी तक जाने के लिए वह गया से बोधगया वाले रास्ते को पकड़ना होता है.

इस संस्था में हर प्रकार की प्रशिक्षण के लिए सुविधा मुहैया कराई गई है जो भी ट्रेनिंग संस्थान में जरूरी होती है

सबसे पहला प्रशिक्षण संस्थान 1942 से 1945 के बीच में स्थापित किया गया था जो दूसरा विश्व युद्ध के बीच में था लेकिन विश्वयुद्ध के बाद इसे बंद कर दिया गया था. लेकिन फिर 1962 में जनवरी के महीने में चेन्नई में इसका उद्घाटन किया गया ताकि नया ऑफिस आरोप को ट्रेनिंग दी जा सके इसका क्षेत्रफल 750 एकड़ में फैला हुआ है.

निष्कर्ष

भारतीय सेना को सुसज्जित और संगठित रखने के लिए कड़ी प्रशिक्षण प्रदान की जाती है और उन्हें अनुशासन के अंतर्गत काफी अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है. देश का सिपाही देश के लिए अपनी जान देने के लिए निछावर तो होता ही है लेकिन उसे ऐसी तकनीक सिखाए जाते हैं जिससे वह अपनी वीरता और अपना साहस से देश की रक्षा कर सकें.


इस पोस्ट के माध्यम से अपने आप को जानकारी दी कि ओटीए का पूरा नाम क्या होता है. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here