Oracle ERP का पूरा नाम क्या है – Oracle ERP Full Form

क्या आपने कभी इंडस्ट्री में काम किया है, अगर किया है तो जरूर सुना ही होगा की Oracle ERP का फुल फॉर्म क्या है (Oracle ERP Full Form). अगर इसके बारे में कभी नहीं सुना की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है तो इसके बारे में जानकारी लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

जो लोग उद्योग या फिर किसी भी प्रकार के मौनफक्टरिंग इंडस्ट्री से जुड़े होते हैं तो उन्हें ऐसे सॉफ्टवेयर पर काम करना होता है जिसमे कंपनी के हर खरीद बिक्री की डाटा को स्टोर कर के रखा जाता है एवं हर प्रकार के मटेरियल की पूरी जानकारी डाली हुई होती है.

इसीलिए आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने ये बताने की सोची की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है (full form of Oracle ERP in hindi) और इसका अर्थ क्या है.

Oracle ERP का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of Oracle ERP in hindi?

Oracle का फुल फॉर्म Oak Ridge Automatic Computer and Logical Engine एवं ERP का फुल फॉर्म Enterprise resource planning है.

इसका हिंदी में पूरा नाम ओक रिज आटोमेटिक कंप्यूटर एंड लॉजिकल इंजन एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग है. जिसका हिंदी अर्थ होता है उद्यम संसाधन योजना.

एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो कई बड़ी बड़ी कंपनियों के प्रतिदिन की बिज़नेस से जुडी हर प्रकार की गतिविधियों जैसे कि accounting, procurement, project management, risk management and compliance, and supply chain operations को मैनेज करने के लिए उपयोग की जाती है.

इस सॉफ्टवेयर के फुल वर्जन सूट में enterprise performance management सॉफ्टवेयर भी शामिल है जो कंपनी के फाइनेंसियल रिजल्ट पर योजना, बजट, भविष्यवाणी और रिपोर्ट करने में मदद करता है.

यह सिस्टम कंपनी के अंतर्गत हर प्रक्रिया के साथ जुड़ा रहता है और हर प्रोसेस के बीच डेटा के फ्लो को कण्ट्रोल कर के साडी प्रक्रियाओं को अपने अंतर्गत रखता है. कई स्रोतों से एक कंपनी के शेयर्ड लेन-देन के डेटा को इकट्ठा करता है और यह सिस्टम डेटा के डुप्लीकेशन को खत्म कर देता है और इस पर आप डाटा की सत्यता पर पूरा भरोसा कर सकते हैं.

आज के समय में ईआरपी सिस्टम छोटे से बड़े हर प्रकार के. अनगिनत कंपनियों और उद्योगों के मैनेजमेंट के द्वारा प्रयोग किया जाता है. कंपनियों के लिए एक प्रकार से बिजली की तरह काम करता है जो. कोने में रोशनी फैलाती है

निष्कर्ष

हर कंपनी में हिसाब किताब रखना जरुरी होता है ताकि हर लेखा जोखा सही हो ताकि कंपनी कभी भी नुकसान म जाये और कोई गड़बड़ी हो तो भी पता चल जाये. बड़ी बड़ी कंपनियों में हिसाब किताब के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है जिसमे एक एक प्रक्रिया का डाटा होता है. चाहे मटेरियल की खरीद बिक्री हो, प्रोडक्टिव, क्वालिटी या फिर एम्प्लोयी और वर्कर की सैलरी की जानकारी.

कुछ भी डाटा हो कंपनी के द्वारा प्रयोग किये जा रहे सॉफ्टवेयर में सब होता है. इसीलिए आज की पोस्ट में हमने आपको बताया की Oracle ERP का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of Oracle ERP in hindi) और ये भी बताया की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है. अगर ये पोस्ट अच्छी लगी ह तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here