KFC Full Form – KFC का पूरा नाम क्या है?

बाहर जाकर रेस्टॉरेंट में खाना खाने की इच्छा वो भी परिवार के साथ सभी की होती है. बाहर जाएँ और KFC का चिकन न खाएं ये तो मुमकिन नहीं है.

लेकिन क्या आपको ये पता है की KFC का फुल फॉर्म क्या है (KFC Full form).

हम आपको ये भी बताएँगे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

KFC का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of KFC in Hindi?

KFC का फुल फॉर्म “ Kentucky Fried Chicken” होता है. 

इसे हिंदी में “केंटकी फ्राइड चिकन” कहते हैं.

यह आज के समय में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फास्ट फूड रेस्टोरेंट है. संयुक्त राज्य अमेरिका के नाम पर इसका नाम केंटकी (Kentucky) रखा गया है.

हरलैंड सैंडल्स महामंदी के दौरान कोरविन , केंटकी में सड़क के किनारे फ्राइड चिकन बेचा करते थे. इन्होंने वर्ष 1930 में केएफसी की स्थापना की थी.

इसके  कूल 19,420 स्थानों पर रेस्टोरेंट पूरी दुनिया में उपलब्ध है. वर्ष 1955 में भारत के बैंगलोर में इसका पहला रेस्टोरेंट खोला गया था. पूरे भारत में वर्ष  2004 तक इसका विस्तार हो चुका था.

वर्ष 2016 में इसके सीईओ मुकेश पंत थे. इन्होंने अपनी शिक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर से पूरा किया था.

वह हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड, पेप्सीको और रीबॉक जैसे प्रसिद्ध कंपनी में कार्य करने का अनुभव रखते थे.
ग्रिल्ड चिकन, चिकन स्ट्रिप्स, चिकन सेंडविच, हॉट विंग्स एवं डेसर्ट इसके अंतर्गत सम्मिलित है.

यह चिकन स्पेशलिस्ट का एक रेस्टोरेंट है.

ओरिजिनल रेसिपी प्रेशर फ्राइड चिकन 11 हर्ब्स मसाले एवं साइड डिश से इसका मेनू विकसित किया गया है.

वर्ष 1952 में पहला केंटकी फ्राइड चिकन फ्रेंचाइजी पीट हरमन द्वारा साल्ट लेक सिटी, यूटा में खोला गया था. यह कॉप लुइसविले, केंटकी में स्थित है. यम की यह एक सहायक कंपनी है.

कंपनी द्वारा प्रतिदिन 12 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान किया जाता है. इसके प्रोडक्ट अधिकतर बाहर भेजे जाते हैं एवं यह अपना बिजनेस 115 से अधिक देशों में कर रहे हैं.

यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी रेस्तरां कंपनी होने के साथ-साथ पिज़्ज़ा हट और टैको बेल के भी ऑनर हैं.

वर्ष 2016 तक केएफसी ने डिलीवरी शुरू कर दी थी यह बात यम ब्रांड ने दी थी.

इसका विज्ञापन टीवी पर दिखाए जाने के कारण, यह ग्राहकों को अपनी ओर आसानी से आकर्षित करता है एवं सोशल मीडिया का अधिक उपयोग कर उपभोक्ताओं को जोड़ने का कार्य करता है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आपने जाना की KFC का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of KFC in Hindi)? इसके अलावा आपने ये भी जाना की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है?

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दसौतों को भी शेयर करें.

Leave a Comment

OCR Full Form – OCR का पूरा नाम क्या है?

आज भी तकनीक इतनी विकसित नहीं हुई है की इंसान के दिमाग की बराबरी कर सके लेकिन कुछ तकनीक ऐसे हैं जो काफी अद्भुत हैं जिसमे से एक की जानकारी हम यहाँ देने वाले हैं और बताएँगे की OCR का फुल फॉर्म क्या है (OCR Full Form)?

वैसे ये तकनीक काफी नयी है लेकिन इसके उपयोग के बारे में हर किसी को नहीं पता है.

इसीलिए हमने सोचा की आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

OCR का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of OCR in Hindi?

OCR का फुल फॉर्म “ Optical Character Recognition” होता है.

इसे हिंदी में “ ऑप्टिकल कैरक्टर रिकॉग्निशन” कहते हैं.

OCR एक Technology  होती है, जिसे डिजिटल (digital) image में text को पहचानने (recognize) के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही यह बहुत सारे दूसरे कार्यों को करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

यह एक Software प्रोसेस करता है,एक Digital image के लिए characters को locate और recognize करता है. इसमें letters,numbers एवं symbols शामिल होते हैं.

कुछ OCR Software Simply text को एक्सपोर्ट करते हैं. वहीं दूसरी तरफ Programs इन कैरेक्टर्स को Edible text में एक image में डायरेक्टली ही कन्वर्ट करते हैं.

यह हैंडराइटिंग, प्रिंटेड या टाइप किए गए टेक्स्ट की इमेजेस के इलेक्ट्रॉनिक या मैकेनिकल वर्जन को मशीन – एनकोडेड टेक्स्ट में तकनीकी रूप से कन्वर्ट करते हैं.

विभिन्न प्रकार के पेपर डाटा रिकॉर्ड से डाटा एंट्री के लिए व्यापक रूप से इस तकनीक का उपयोग किया जाता है. इसका इस्तेमाल चालान, पासपोर्ट डॉक्यूमेंट, बिजनेस कार्ड, लेटर या प्रिंटआउट डिजिटाइज करने के लिए किया जाता है.

टेक्स्ट को डिजिटाइज करने के बाद इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से सर्च एवं एडिट किया जा सकता है, अधिक  कंपैक्टली स्टोर किया जाता है एवं ऑनलाइन डिस्प्ले किया जा सकता है.

यह टेक्स्ट – टू – स्पीच, मशीन ट्रांसलेशन और टेक्स्ट माइनिंग जैसे मशीन प्रोसेस में डाटा के उपयोग को एनेबल बनाता है. जब एक प्रिंटेड या हैंडराइटिंग पेज को स्कैन किया जाता है , तो उसे JPG या TIF फॉर्मेट फाइल  के रूप में सेव किया जाता है.

इस इमेज को ओपन कर मॉनिटर पर  इसके अंदर के टेक्स्ट को पढ़ा जा सकता है. हालांकि यह कंप्यूटर के लिए केवल ब्लैक एंड वाइट  डॉट्स की सीरीज होती है.

इसका मतलब यह हुआ कि स्कैन किए गए  डाक्यूमेंट्स के सभी टेक्स्ट कंप्यूटर के लिए केवल एक डॉट्स की इमेज है.

निष्कर्ष

आज वैज्ञानिकों द्वारा नयी तकनीक का विकास काफी तेज़ी से हो रहा है. जिसमे से एक के बारे में हमने यहाँ चर्चा की है और बताया है की OCR का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of OCR in Hindi)?

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

 

Leave a Comment