OCD Full Form – OCD का पूरा नाम क्या है?

अगर आपने कभी कोई दिमागी बीमारी के बारे में सुना होगा तो शायद आपको पता होगा की OCD का फुल फॉर्म क्या है (OCD Full Form).

फिर भी अगर आपको नहीं पता की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

OCD का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of OCD in Hindi?

OCD का फुल फॉर्म “Obsessive Compulsive Disorder” होता है.

इसे हिंदी में “ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर ” कहते हैं. इसका अर्थ “मनोग्रसित – बाध्यता विकार ” होता है.

OCD  एक प्रकार का चिंता का विकार होता है. इससे ग्रसित व्यक्ति एक ही कार्य को बार-बार दोहराता रहता है, और उस कार्य की बार-बार जांच करने की आवश्यकता को अनुभव करता है.

वह बार-बार अपने हाथों को धोते ही रहता है , उसे लगता है कि उसके हाथ सही प्रकार से साफ नहीं हुए हैं, यह विचार उसके मन में आते रहते हैं. इसलिए वह संतुष्ट नहीं हो पाता है कि उसने हाथ अच्छे से धोए हैं या नहीं.

इसलिए वह इस कार्य को बार-बार करते ही रहता है.  कुछ अन्य विचार भी उसके मन में आते रहते हैं. उसे अंतर्वेधि विचार आते हैं जिसके कारण उसके मन में डर, चिंता, बेचैनी इत्यादि पैदा हो जाती है.

इसे हम जुनूनी बाध्यकारी विकार भी  कहते हैं. Obsession और Compulsion से मिलकर Obsessive Compulsive Disorder बना है. इसे हम Thought,Doubt या Contemplation कहते हैं, क्योंकि यह रोगी के इच्छा के विपरीत उसके मन में बार-बार आता है. इससे उस व्यक्ति का उस पर कंट्रोल नहीं होता है.

अक्सर ऐसे विचार Humorous Irrational और Incompatible होते हैं. रोगी को इस बात की अच्छे से समझ होती है, वह इससे छुटकारा भी पाना चाहता है लेकिन वह ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाता है. इसलिए उसका दिन का समय ज्यादातर डिस्टर्ब (Disturbed) और नर्वस (Nervous)  में ही बीत जाता है.

जब यह Obsession एक्शन (Action) में बदल जाता है तब हम इसे Compulsion कहते हैं. इससे ग्रसित व्यक्ति एक ही काम को अनेकों बार करते हैं, यह  जानते हुए भी कि यह काम नॉनसेंस है, लेकिन भी वह इससे अपने आप को रोक नहीं  पाते हैं.

ऐसा करने से उन्हें क्षणिक शांति का अनुभव होता है. एक खोज के अनुसार Neurotransmitter Called Cerotonin के असंतुलन के कारण Obsessive compulsive Disorder के लक्षण विकसित होते हैं.

दिमाग की स्कैन से यह पता चल जाता है कि OCD के मरीज के दिमाग के कई भाग Cortial  Striatal Thalamic और Basal Ganglia  में Over Activity के कारण Obsessive Compulsive Disorder की स्थिति उत्पन्न होती है. 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपने एक प्रकार के मनोवैज्ञानिक रोग के बारे में जाना जो की लोगों के लिए काफी प्रेशर बनता है.

इसी रोग से जुडी चर्चा हमने यहां की और बताया की OCD का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of OCD in Hindi)?

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोडस्टोन के साथ भी जरूर शेयर करें.

Leave a Comment