MPLS VPN का पूरा नाम क्या है – MPLS VPN Full Form

क्या आप ये जानना चाहते की MPLS VPN का फुल फॉर्म क्या है (MPLS VPN Full Form) तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्यूंकि इस लेख के माध्यम से आपको हम इसी क बारे में जानकारी देने र जा रहे हैं. आप यहाँ समझ जायेंगे की इस षब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या होता है और इसका अर्थ क्या है.

इंटरनेट के युग में हर प्रकार के कार्यों के लिए हम अपने मोबाइल एवं कंप्यूटर के उपयोग करते हैं लेकिन इसमें दुरूपयोग होने का भी खतरा होता है. कई बार सुरक्षा के लिए लोगों को अपने कंप्यूटर के लोकेशन को प्राइवेट रखना पड़ता है. यही वजह है की नयी तकनीकों का उपयोग किया जाता है.

कंप्यूटर में हम हर प्रकार के अकाउंट की लॉगिन करते हैं चाहे वो ऑनलाइन सेवा की हो या फिर किसी बैंक का अकाउंट का लॉगिन हो. सभी को पता होता है की अपने अकाउंट को सुरक्षित रखना कितना जरुरी है अन्यथा इंटरनेट पर ऐसे लोग भी रहते हैं जो इस टाक में रहते हैं की कैसे लोगों के अकाउंट एक्सेस उन्हें मिले और वो अपना काम निकल सके. इसीलिए आपको भी इस सुरक्षा प्रणाली की जानकारी जरूर रखनी चाहिए.

इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की आखिर इस शब्द का Full Form क्या होता है.

MPLS VPN का Full Form क्या है – What is the full form of MPLS VPN in Hindi)

MPLS VPN का पूरा नाम क्या है - MPLS VPN Full Form 1

MPLS VPN का Full Form Multiprotocol Label Switching (MPLS) Virtual Private Networks है.

इसका हिंदी में पूरा नाम मल्टी प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क्स है. जिसका अर्थ होता है एक से अधिक प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग से बना आभासी निजी नेटवर्क.

यह एक ऐसा तरीका है जिसे कई मेथड का एक परिवार भी कह सकते हैं जिस में अनेक प्रोटोकॉल का प्रयोग करके वीपीएन तैयार किया जाता है. यह एक बहुत ही फ्लेक्सिबल तरीका है जिससे MPLS को आधार बनाकर कई प्रकार के नेटवर्क ट्रैफिक को एक जगह से दूसरे जगह में भेज या रूट कर सकते हैं.

आज के समय में इसे डेप्लॉय करने तीन तरीके हैं.

  1. Point to point (Pseudowire)
  2. Layer 2 (VPLS)
  3. Layer 3 (VPRN)

Point-to-point (pseudowire)

यह वीपीएन दो साइट को जोड़ने के लिए उनके बिच Layer2 point-to-point की सुविधा देने के लिए (virtual leased lines) को डेप्लॉय करता है.

Layer 2 VPN (VPLS)

इस प्रकार के वीपीएन में  “switch in the cloud” सुविधा का उपयोग किया जाता है.

Layer 3 VPN (VPRN)

इस प्रकार के वीपीएन में VPN/virtual routing and forwarding का उपयोग किया जाता है. सेगमेंट रूटिंग के द्वारा इसमें ग्राहकों को सुविधा दी जाती है.

निष्कर्ष

आज इंटरनेट इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं जिनमे से एक सबसे लोकप्रिय तरीका है वीपीएन इस्तेमाल कारण का. यह हमें इंटरनेट में काम करते हुए कई तरह से सुरक्षा प्रदान करती है. इन स्वयं के लिए हमे कुछ पैसे भी चुकाने पड़ते हैं.

लेकिन सबसे ख़ास बात ये है की ये हमारे ऑनलाइन अकाउंट और कई प्रकार के डाटा और इनफार्मेशन के लिए सुरक्षा कवचा के रूप में काम करती है. इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की MPLS VPN का Full Form क्या है (What is the full form of MPLS VPN in Hindi). अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें.

Leave a Comment