MCWG Full Form – MCWG का फुल फॉर्म क्या है?

जिन्हें भी ड्राइविंग या फिर राइडिंग का शौक है उनके लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण है कि MCWG का फुल फॉर्म क्या है (MCWG Full Form) और हिंदी में इसका पूरा नाम क्या होता है?

गाड़ियों को चलाने का शौक किसे नहीं होता लेकिन किसी भी प्रकार के वाहन को चलाने के लिए एक लाइसेंस की जरूरत पड़ती है. लेकिन लाइसेंस प्राप्ति के लिए भी आपको किस प्रकार के वाहन का लाइसेंस चाहिए इसकी पूरी जानकारी होनी जरूरी है.

आपकी इस जानकारी को पूरी करने के लिए हमने इस पोस्ट को तैयार किया है ताकि आप समझ सके कि इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है और इसका अर्थ क्या है

MCWG का पूरा नाम क्या है – What is the full form of MCWG in hindi?

mcwg ka full form

MCWG का फुल फॉर्म Motor cycle with gear है.

इसे हम हिंदी में मोटर साइकिल विथ गियर भी बोल सकते हैं जिसका अर्थ होता है गियर के साथ मोटरसाइकिल.

इस शब्द को समझने के लिए हमें इस लाइसेंस के विभिन्न प्रकार होते हैं उन्हें अच्छे से समझना होगा. चलिए विभिन्न प्रकार को समझ लेते हैं.

अगर आपको नहीं पता कि एक ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनता है तो हमारे पोस्ट ड्राइविंग लाइसेंस क्या है और कैसे बनवाएं यह पढ़कर आप आसानी से अपने लिए नया ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं.

LMV = light motor vehicle

जो हल्के वाहन होते हैं यानी कि छोटी गाड़ियां उनके लिए इस प्रकार का लाइसेंस इशू किया जाता है.

LMV-NT = light motor vehicle (non-transport)

यह प्राइवेट व्हीकल्स के रूप में काम कर सकते हैं जिनमें सफेद बोर्ड में कल शामिल हैं जबकि पीले बोर्ड व्हीकल्स में शामिल नहीं है.

LMV-TR= light motor vehicle Transport

यह ट्रांसपोर्टेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि टैक्सी और इसके अलावा छोटे-मोटे वाणिज्यिक परिवहन उद्देश्यों में भी इस्तेमाल होता है. यह पीले बोर्ड व्हीकल्स में शामिल है.

MCWG- Motor cycle with gear

कई दोपहिया वाहन ऐसे होते हैं जिनमें गेयर नहीं होता है और यह सिर्फ एक्सीलरेटर से ही स्पीड पकड़ते हैं जबकि आधुनिक जितने भी मोटरसाइकिल उपलब्ध होते हैं उनमें से अधिकतर में गियर सिस्टम लगा हुआ होता है.

यह लाइसेंस गियर वाले मोटरसाइकिल के लिए ही उपलब्ध होता है.

FVG – motor cycle without gear

इस प्रकार का लाइसेंस बिना गियर वाले दोपहिया वाहनों को चलाने के लिए दिया जाता है जैसे scooty, gearless bikes.

HMV – Heavy motor vehicle

बड़े वाहन जैसे ट्रक, डंपर इत्यादि को चलाने वाले लोगों को हेवी मोटर व्हीकल लाइसेंस प्रदान किया जाता है.

HMPV- heavy motor passenger vehicle

यह लाइसेंस उन लोगों को जो किया जाता है जो बड़े पैसेंजर वाहन चलाते हैं जैसे बस इत्यादि.

अगर आपके ड्राइविंग लाइसेंस में सिर्फ MCWoG लिखा हुआ है तो आप दो पहिया वाहन चला सकते हैं लेकिन जिस में गियर नहीं होता है लेकिन जब हम MCWG की बात करते हैं तो इसका मतलब होता है कि आप गियर के साथ और बिना गियर वाले दो पहिया वाहन चला सकते हैं.

अगर आपका लाइसेंस में LMV है तो इसका मतलब होता है कि आप सिर्फ छोटे चार पहिया वाहन चला सकते हैं. जबकि आप दो पहिया वाहन नहीं चला सकते. वहीं अगर आपका लाइसेंस (MC and LMV) के साथ है तो इसका मतलब है कि आप दो पहिया और छोटे चार पहिया वाहन चला सकते हैं.

निष्कर्ष

अक्सर लोगों को यह कन्फ्यूजन हो जाता है क्योंकि ये अलग-अलग लाइसेंस के प्रकार होने की वजह से उन्हें ठीक से समझ में नहीं आता कि वह कौन से वाहन को चला सकते हैं और किसको नहीं.

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपके इसी दुविधा को खत्म करने की कोशिश की है और इसमें बताया है कि लाइसेंस की के विभिन्न प्रकार क्या-क्या है और आप किस लाइसेंस से कौन सा वाहन चला सकते हैं.

हमने आपको यहां बताया कि MCWG का पूरा नाम क्या है (What is the full form of MCWG in hindi). उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट बढ़िया लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here