MBA Full Form – MBA का पूरा नाम क्या है ?

क्या आप भी एमबीए करने की ख्वाहिश रखते हैं तब तो आपको ये पता ही होना चाहिए की MBA का फूल फॉर्म क्या है (MBA Full Form). बड़ी बड़ी कंपनियों में मैनेजमेंट को हैंडल करने के लिए इसी कोर्स को किये हुए फ्रेशर और अनुभवी लोगों की जरुरत पड़ती है.

डिग्री कोर्स पूरा करने के बाद कई लोगों का यही लक्ष्य होता है की इस कोर्स को करे और अपने क्षेत्र में तरक्की करे और ऊँचे से ऊँचे पद को हासिल करे.

यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय कोर्स है खासकर भारत में इसकी लोकप्रियता कुछ ज्यादा ही दिखाई देती है. इस कोर्स को कारण के बाद कई सारी नौकरियों के अवसर के लिए दरवाज़े खुल जाते हैं. इसीलिए आज की पोस्ट में हम बात करंगे की इस कोर्स का पूरा नाम क्या है एवं इसका क्या अर्थ है.

MBA का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of MBA in Hindi?

MBA Full Form - MBA का पूरा नाम क्या है ?
MBA का पूरा नाम क्या है ?

MBA का फुल फॉर्म Master of Business Administration है.

इसका हिंदी में पूरा नाम मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है जिसका अर्थ है व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर.

यह कोर्स भारत समेत विश्व के कई देशों में काफी लोकप्रिय माना जाता है. ये एक ऐसा कोर्स है जिससे स्टूडेंट भी काफी प्रभावित एवं आकर्षित होते हैं.

इस कोर्स की अवधि दो सालों की है. इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को बिज़नेस और व्यापार से सम्बंधित पढाई कराई जाती है.

इस कोर्स को करने से छात्र में कई प्रकार स्किल का विकास हो जाता है जिससे वो किसी प्रकार के बिज़नेस को आगे बढ़ा कर ले जा सकते हैं. इस कोर्स की पढाई करने के लिए एक प्रवेश परीक्षा पास करना होता है जिसे CAT के नाम से जानते हैं.

CAT की परीक्षा के अलावा भी कई परीक्षाएं होती हैं जिससे आप इस कोर्स को कर सकते हैं. अगर आप इस कोर्स से जुड़े हर पहलु की जानकारी लेना चाहते हैं तो हमने इसके बारे में विस्तार से लिखा है तो इसके लिए एमबीए क्या है ये आर्टिकल जरूर पढ़िए.

एमबीए करने की योग्यता

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ग्रेजुएशन पास होना जरुरी है. अगर आपने किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री की हो आप एमबीए कर सकते हैं.

12वीं पास करने के बाद कोई भी पसंदीदा विषय की पढाई कर सकते हैं और अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट सकते हैं. उसके बाद मास्टर डिग्री की पढाई करने के लिए इस कोर्स की एंट्रेंस एग्जाम में बैठ सकते हैं.

इसके अलावा आपका ग्रेजुएशन में काम से काम 50 प्रतिशत औसत अंक जरूर होना चाहिए. इसके अलावा जिन छात्रों का आरक्षण होता है उनको कम से कम 45 प्रतिशत अंक जरूर होने चाहिए.

MBA करने के लिए आयोजित की जाने परीक्षाएं

यहाँ पर इस कोर्स से जुड़े सबसे बेस्ट एग्जाम के बारे में जानेंगे जिससे आपको बेहतरीन पढ़ने का मौका मिलता है.

CAT – Common Aptitude testXAT – Xavier Aptitude Test
CMAT – Common Management Admission TestMAT – Management Aptitude Test
SNAP – Symbiosis National Aptitude Online TestNMAT – National-level ‘ entrance test 

निष्कर्ष

छात्रों के बीच वाइट कालर जॉब पाने की काफी कड़ी प्रतियोगिता होती है. इसके लिए एक चर्चित है जिसके बारे में हमने यहाँ पर बात की है. यहाँ हमने इस कोर्स से जुड़े परीक्षाओं के बारे में भी बात की.

इस पोस्ट में हमने ये बताया की MBA का फुल फॉर्म क्या है और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है. अगर ये आर्टिकल आपको अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Comment