KYC Full Form – KYC का पूरा नाम क्या है?

अगर आपका बैंक अकाउंट है या फिर आप ऑनलाइन किसी वॉलेट का भी इस्तेमाल करते हैं तो आपसे केवाईसी करने के लिए पूछा जाता होगा.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवाईसी का फुल फॉर्म क्या है(KYC Full Form) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है?

अगर आपको इसके बारे में नहीं मालूम और आपको यह भी नहीं मालूम कि इस शब्द का क्या अर्थ होता है इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इस शब्द के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आज के समय में हमें अनिवार्य रूप से चाहे बैंक हो या फिर ऑनलाइन वॉलेट इसे पूरा करना जरूरी होता है.

KYC का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of KYC in Hindi?

KYC का फुल फॉर्म Know Your Customer है.

इसे हिंदी में क्नोव योर कस्टमर कहते हैं जिसका अर्थ होता है अपने उपभोक्ता की पहचान.

जब हम बैंक में अकाउंट खोलने के लिए जाते हैं तो हमसे इस प्रोसेस के लिए डॉक्यूमेंट माँगा जाता है जिससे वो हमारी पहचान कर पाते हैं.

बैंक इस के बारे संतुष्ट होना चाहता है की उनके ग्राहक वास्तविक में वही आदमी है जिनके नाम से अकाउंट खुला है.

अगर कस्टमर न्यूनतम केवाईसी आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल रहता है तो बैंक खाता खोलने या व्यापारिक संबंध को रोकने से इनकार कर सकते हैं.

जो कस्टमर अपने केवाईसी को प्रमाणित नहीं कर पाता है तो बैंक उससे यह समझ लेता है कि वास्तविक में यह आदमी अकाउंट का मालिक नहीं है और इस प्रकार उसके अकाउंट को निष्क्रिय कर देते हैं जरूरी है.

क्योंकि अकाउंट सुरक्षित होता है जो इसे मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद के वित्तपोषण, और अन्य अवैध भ्रष्टाचार योजनाओं को रोकने और पहचानने में मदद करती हैं.

ये प्रक्रिया आईडी कार्ड सत्यापन, चेहरे का सत्यापन, दस्तावेज सत्यापन जैसे उपयोगिता बिल, पते के प्रमाण और बायोमेट्रिक के द्वारा वेरीफाई करती है.

निष्कर्ष

हर प्रकार के अकाउंट को आप प्रमाणित करने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा करना अनिवार्य होता है इसके बिना अब के अकाउंट को वेरीफाई नहीं किया जाता.

जब आप अपने आधार और पैन कार्ड को जमा करते हैं तो बैंक के प्रमाणित करता है कि वास्तविकता में यह आपका ही अकाउंट है और आप इसका इस्तेमाल कर पाते हैं.

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि KYC का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of KYC in Hindi)? और इसका अर्थ क्या है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here