KPI Full Form – KPI का पूरा नाम क्या है?

क्या आपने कभी बड़ी इंडस्ट्री में काम किया है अगर किया है तो आपको जरूर मालूम होगा की KPI का पूरा नाम क्या है (KPI Full Form)?

अगर आपने कभीकाम नहीं किया है फिर आपको पता होना चाहिए की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

KPI का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of KPI in Hindi?

KPI का फुल फॉर्म “Key Performance Indicator” होता है.

इसे हिंदी में “मुख्य निष्पादन संकेतक” कहते हैं.

KPI द्वारा लक्ष्यों के निर्धारण एवं लक्ष्य के प्रति प्रगति का मूल्यांकन, ऑर्गेनाइजेशन के मिशन का पता लगाने एवं हितधारकों की पहचान इत्यादि जैसे कार्यों को किया जाता है.

इसका प्रयोग फर्मों द्वारा फाइनेंसियल एवं  non-financial Metric के रूप में भी किया जाता है. ताकि यह संगठन के लक्ष्यों की दिशा में सफलता अर्जित करें एवं उन्हें मजबूत बनाने में अहम भूमिका  निभा सके.

यह एक कंपास की तरह कार्य करता है जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि कंपनी ने अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जो तरीका चुना है वह सही है भी या नहीं.

इसका प्रयोग अलग-अलग स्तर पर किया जाता है. इंटरप्राइज के द्वारा लक्ष्य के बोध में फर्म की प्रगति को  ट्रैक करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है.

यह कारपोरेट अधिकारियों एवं अन्य प्रबंधकों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक व्यवसायिक मीट्रिक है. जिसके द्वारा किसी संगठन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कारकों पर नजर रखा जाता है एवं साथ ही विश्लेषण भी किया जाता है.

इसका उपयोग Ontario,Canada की सरकार ने 1988 से उच्च शिक्षा स्तर को मापने के लिए किया. एवं साथ ही उच्च शिक्षा स्तर प्रणाली में सुधार कर सरकार यह जानकारी लेना चाहती है कि कितने लोगों ने स्कूल ज्वाइन किया, कितने लोग छोड़ कर गए एवं किन-किन लोगों को शिक्षा नहीं मिल पा रही है इत्यादि.

इन सभी जानकारियों के आधार पर Canada की ओंटारियो(ontario) सरकार द्वारा शिक्षा प्रणाली में Kpi का उपयोग कर सुधार किया गया.

किसी भी संगठन द्वारा इसकी सहायता से  अपने काम की निगरानी कर उसे सही तरीके से किया जा सकता है. आमतौर पर उच्च – स्तरीय KPI व्यवसाय के समग्र प्रदर्शन पर नजर रखते हैं.

जबकि निम्न  स्तरीय KPI जैसे मानव संसाधन, बिक्री, विपणन एवं समर्थन इत्यादि जैसे विभागों की प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित कर कार्य करते हैं.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं आपको पता चल गया होगा की KPI का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of KPI in Hindi)?

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Comment