IVRS का पूरा नाम क्या है – IVRS Full Form

अगर आप मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करते हैं तो ये जरूर मालूम होना चाहिए की IVRS का फुल फॉर्म क्या है (IVRS Full Form) क्यूंकि कई बार जब हम फ़ोन लगाते हैं तो इस तरह के सिस्टम से बात करनी होती है. अक्सर जब हम किसी सेवा या फिर कस्टमर केयर में फ़ोन लगते हैं तो हमे इसी प्रकार के सिस्टम से बात करनी पड़ती है.

चाहे हमे अपने बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ कोई काम हो या फिर अपने नंबर में कॉलर ट्यून एक्टिवटे करनी हो हमे अपने नेटव्रक से जुड़े कस्टमर केयर सेंटर में बात करना होता है. बैंक के कस्टमर केयर सेंटर में इसी प्रकार का सिस्टम लगा होता होता है जो हम डेबिट या क्रेडिट कार्ड से जुड़े कामों को करने में मदद करता है.

इसीलिए हमने आज सोचा है की आपको बताया जाए की इस शब्द का पूरा नाम क्या है. ताकि आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी हो जाये.

IVRS का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of IVRS in Hindi?

IVRS Full Form
IVRS Full Form

IVRS का फुल फॉर्म Interactive voice Response System है.

इसे हिंदी में हम इंटरैक्टिव वौइस् रिस्पांस सिस्टम बोलते हैं जिसका अर्थ होता है परस्पर आवाज़ के साथ संवाद करने और प्रतिक्रिया देने वाला सिस्टम.

यह एक कंप्यूटर टेलीफोन इंटीग्रेशन का बहुत अच्छा उदाहरण है. जब एक फ़ोन के माद्यम से कंप्यूटर से संवाद करते हैं तो इस में प्रत्येक कीपैड के बटन पर प्रतक्रिया होती है. इसे dual-tone multi-frequency (DTMF) सिग्नल के रूप में जानते हैं.

इसमें कंप्यूटर को फोन के DTMF सिग्नल को समझने के लिए टेलीफोन बोर्ड या फिर टेलीफोन कार्ड नाम के एक खास हार्डवेयर का इस्तेमाल किया जाता है. एक साधारण सिस्टम को बस एक टेलीफोन लाइन के साथ जुड़े हुए कंप्यूटर की जरुरत पड़ती है. जिसमे बस एक सॉफ्टवेयर होता है जो इस सिस्टम को कार्यरत करता है.

IVR सॉफ्टवेयर में पहले से रिकॉर्ड किये अभिवादन सन्देश होते हैं और इसमें मेनू सेक्शन होता है जिसका चुनाव यूजर अपनी कीपैड के नंबर से करता है. आजकल के अतिआधुनिक सिस्टम में आवाज़ पहचानने की क्षमता भी होती है. इस तरह का सिस्टम आवाज़ से कमांड लेकर काम करता है.

IVRS full form in gas

Interactive Voice Response System

In banking, railway, MPEB

Interactive Voice Response System

In Telugu

ఇంటరాక్టివ్ వాయిస్ రెస్పాన్స్ సిస్టమ్

निष्कर्ष

आज के समय में ऐसा कोई नहीं है जिसके पास एक फ़ोन न हो. फ़ोन रखने वाले इंसान को किसी न किसी सेवा के लिए कस्टमर सेवा केंद्र में बात करनी ही पड़ती है. ऐसे में हमे एक कंप्यूटर सिस्टम से बात करनी पड़ती है. जिसमे कीपैड के नंबर से कमांड देते हैं. इस प्रकार कंप्यूटर से जुड़े इस सिस्टम की सहायता से हमारा काम पूरा होता है.

इसीलिए आज की पोस्ट में हमने आपको बताया की IVRS का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of IVRS in Hindi)? साथ ये भी बताया की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है. अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here