ITSM Full Form – ITSM का पूरा नाम क्या है?

अगर आप आईटी क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए की ITSM का फूल फॉर्म क्या है (ITSM Full Form) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है.

सॉफ्टवेयर कमापनियों में काम काम के लिए टीम का गठन किया जाता है और उन्हें टास्क दिया जाता है जिसे समय पे पूरा करना होता है. इसके लिए एक प्लानिंग और इसे execute करने की जरुरत होती ही जो बिना टीम मैनेजमेंट की पूरी नहीं की जा सकती है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे की इस शब्द का आखिर हिंदी में पूरा नाम क्या होता है और इसका अर्थ क्या होता है. तो फिर देरी किस बात की चलिए जानते हैं इस शब्द के बारे में और समझते हैं की इसका फुल फॉर्म क्या होता है?

ITSM का फूल फॉर्म क्या है – What is the full form of ITSM in Hindi?

ITSM Full Form - ITSM का पूरा नाम क्या है?

ITSM का फूल फॉर्म Information Technology Service Management है.

इसे हिंदी में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विस मैनेजमेंट कहते हैं और इसका अर्थ है सूचना प्रौद्योगिकी सेवा प्रबंधन.

ऐसी गतिविधि जिसे किसी संगठन द्वारा किसी कस्टमर को दिए जा रहे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विस को डिज़ाइन, प्लान, डिलीवर, ऑपरेट और कंट्रोल करने के लिए उपयोग किया जाता है.

यह आईटी कंपनियों में इस्तेमाल होने वाले दूसरे प्रबंधन सेवाओं जैसे network management और IT systems management से अलग एप्रोच रखता है. यह मुख्य रूप से वैसे प्रोसेस मैनेजमेंट का उपयोग करती है जो कस्टमर की जरुरत पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं और जो लगातार इम्प्रूवमेंट पर ध्यान देते हैं.

निष्कर्ष

सभी आईटी कंपनियों में अपने काम को लेकर काफी ध्यान दिया जाता है और सबस अधिक कस्टमर संतुष्टि पर काम किया जाता है. इसीलिए आज की पोस्ट में हमने जानकारी दी की ITSM का पूरा नाम क्या है (What is the full form of ITSM in Hindi).

हम उम्मीद करते हैं की आपकी जानकारी पूरी हो गई होगी और अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here