IEEE Full Form – IEEE का पूरा नाम क्या है?

कई बच्चे इंजीनियरिंग करने के लिए खूब मेहनत करते हैं लेकिन इसमें कई ब्रांच होते हैं जिनमे से एक इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग होता है जिसे IEEE कहा जाता है. तो अगर आप नहीं जानते की IEEE का फुल फॉर्म क्या है (IEEE Full Form) तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

इस आर्टिकल में हम ये भी बताएँगे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है. इसके बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुरप पढ़ें.

IEEE का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of IEEE in Hindi?

IEEE का फूल फॉर्म “The Institute of Electronics Engineers” होता है.

इसे हिंदी में “ द इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स ” कहते हैं. इसे “इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स की  संस्थान ” कहते हैं.

IEEE एक पेशेवर एसोसिएशन है जो न्यूयॉर्क सिटी  में अपने कारपोरेट  कार्यालय के साथ है एवं इसका संचालन केंद्र Piscataway,New Jersy में है.

1963 में इसका गठन अमेरिकन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स और इंस्टिट्यूट ऑफ़ रेडियो इंजीनियर्स के सम्मेलन से हुआ था.

इसके दायरे के विस्तार के कारण कई संबंधित क्षेत्रों में इसे केवल कानूनी व्यवसायिक दस्तावेजों को छोड़कर-E‐ E- E( स्पष्ट triple ‐E ) अक्षरों द्वारा संदर्भित किया जाता है.

यह दुनिया भर में 2018 तक 160 से अधिक 160 में 423,000 से अधिक सदस्यों के साथ तकनीकी पेशेवरों का दुनिया का सबसे बड़ा संघ है.

इसका उद्देश्य इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, दूरसंचार, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और संबंध विषयों की शैक्षिक और तकनीकी उन्नति हैं.

यह प्रकाशनो के लिए मंच प्रदान करता है एवं सम्मेलन भी आयोजित करता है. इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में संयुक्त राज्य अमेरिका में है. अपनी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए लगभग 1000 कर्मचारी इसके पास है.

कार्यकारी निदेशक एवं वरिष्ठ अधिकारी प्रबंधन परिषद में शामिल हैं. यह कर्मचारियों के संचालन का प्रबंध करता है. करेन बार्टल्सन जनवरी 2017 तक इसके अध्यक्ष एवं CEO थे.

यह निम्नलिखित क्षेत्रों में केंद्रित है:

  • Computer Engineering
  • Information Technology
  • Electrical Engineering
  • Electronics and Communication Engineering

दो संस्थानों के विलय होने से इसकी स्थापना 1963 में की गई थी. पहला रेडियो इंजीनियर्स संस्थान है एवं दूसरा अमेरिकी विद्युत संस्थान है.

1912 में रेडियो इंजीनियर्स की स्थापना हुई थी.

एआईईई  की स्थापना 1884 में हुई थी. इसमें शुरुआत में 150,000 सदस्य थे जिनमें से 140,000 सदस्य संयुक्त राज्य अमेरिका से थे.

IEEE STANDARDS

  • 802‐LAN/MAN
  • 802.1- Media Access Control
  • .802.2-Logical Link Control
  • 802.11‐Wireless  Networking Wifi
  • 802.3-Carrier  Sense  Multiple   Access with   Collision   Detection.

निष्कर्ष

इंजीनियरिंग कोर्स करने वाले हर स्टूडेंट को यरी जानकारी होती है की IEEE का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of IEEE in Hindi)?

इसके अलावा ये भी जनन लेना चाहिए की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Leave a Comment