ICICI Full Form – ICICI का पूरा नाम क्या है?

आपका अकाउंट किसी न किसी बैंक में जरूर होगा. इन्ही बैंकों में से एक बैंक जिसके बारे में हम आपसे इसके बारे में बात करने जा रहे हैं तो यहाँ हम आपको जानकारी देंगे की ICICI का फुल फॉर्म क्या है (ICICI Full Form)?

आपने अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए इन्शुरन्स करा लिया होगा. बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखने और उन की बेहतर शिक्षा के साथ साथ शादी जैसे कार्यों के लिए भी बीमा करते हैं ताकि अगर आगे चलकर घर के कमाने वाले इंसान को कुछ होता है तो बीमा के पैसे उनके काम आये.

इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है तो चलिए जानते हैं इस शब्द के बारे में.

ICICI का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of ICICI in Hindi?

ICICI का फुल फॉर्म Industrial Credit and Investment Corporation of India है.

इसका हिंदी में पूरा नाम इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया है जिसका हिंदी अर्थ है भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम.

ICICI बैंक लिमिटेड एक भारतीय मल्टीनेशनल बैंकिंग और फाइनेंसियल सेवा कंपनी है.

इस कंपनी के कार्यालय पुरे भारत में फैला हुआ है जैसे गुजरात के वडोदरा में रजिस्टर्ड कार्यालय है. इसका मुख्य कार्यालय महारष्ट्र के मुंबई में है.

यह कई प्रकार के बैंक से जुड़े बैंकिंग उताड़ और सेवाओं को प्रदान करते हैं. उदाहरण के लिए ये जीवनबीमा, गैर-जीवन बीमा, उद्यम पूंजी और परिसंपत्ति प्रबंधन के क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के वितरण इत्यादि.

भारत में बैंक की 5,275 शाखाओं और 15,589 एटीएम का नेटवर्क है और 17 देशों में मौजूद है.

ICICI बैंक भारत के चार सबसे बड़े यानि टॉप 4 बैंकों में से एक है.

यह यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में बैंक की सहायक कंपनियां हैं. इसके अलावा इस बैंक की सिंगापुर, बहरीन, हांगकांग, कतर, संयुक्त राज्य अमेरिका, ओमान, दुबई अंतर्राष्ट्रीय वित्त केंद्र, चीन और दक्षिण अफ्रीका में शाखाएं साथ ही बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और इंडोनेशिया में प्रतिनिधि कार्यालय हैं.

कंपनी की ब्रिटेन की सहायक कंपनी ने बेल्जियम और जर्मनी में भी अपनी शाखाएँ स्थापित की हैं.

निष्कर्ष

ये बैंक प्राइवेट सेक्टर में सेवा प्रदान करने वाले में सबसे बेहतर संगठन है. इसकी सेवा का इस्तमाल पुरे देश में किया जाता है और इसे सभी पसंद किया जाता है.

यही वजह है की हमने इस आर्टिकल में बताया की ICICI का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of ICICI in Hindi). ये भी बताया की इस शब्द का पूरा नाम क्या है.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here