IC Full Form – आईसी का फुल फॉर्म क्या है?

हम हर दिन कई प्रकार के यंत्रों का इस्तेमाल करते हैं और इनके मदरबोर्ड पर कई प्रकार के पार्ट्स होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईसी का फुल फॉर्म क्या है (IC Full Form).

अक्सर इस शब्द का नाम सुनते रहते हैं लेकिन शायद ही कुछ लोग जानते होंगे कि इस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है.

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि इसका हिंदी अर्थ क्या होता है तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि इसका फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of IC in Hindi).

आईसी का हिंदी नाम क्या है – What is the full form of IC in Hindi?

IC का फुल फॉर्म Integrated Circuit है.

हिंदी में कहें तो इसका पूरा नाम इंटीग्रेटेड सर्किट होता है जिसका अर्थ होता है एकीकृत परिपथ.

IC Full Form

यह एक छोटा सा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो सेमीकंडक्टर मैटेरियल से बना होता है. इसमें कई सारे छोटे-छोटे पुर्जे लगे जैसे ट्रांजिस्टर कैपेसिटी डायोड और रजिस्टर. यह सभी पुर्जे एक पार्क एक दूसरे के साथ जुड़े हुए होते हैं.

यह एक सेमीकंडक्टर मैटेरियल की सीट के ऊपर एक सिंगल यूनिट के रूप में इंस्टॉल किए हुए रहते हैं जो मुख्यतः सिलिकॉन से बना हुआ होता है.

ऐसी का इस्तेमाल कई प्रकार के उपकरणों में होता है. जिसका मुख्यतः परियों और माइक्रोप्रोसेसर ऑडियो वीडियो इक्विपमेंट्स मोबाइल टीवी और ऑटोमोबाइल में किया जाता है.

इसके दूसरे नामों के रूप में चिप्स और माइक्रोचिप भी बहुत पॉपुलर है. आमतौर पर एक सेमीकंडक्टर पर अधिक से अधिक ट्रांजिस्टर रखने के उद्देश्य से बनाया गया था. दुनिया का पहला ऐसी या माइक्रोचिप 1958 ईस्वी में विकसित किया गया था जिसमें सबसे अहम भूमिका जैक किल्बी की थी.

आज के समय में जो इंटीग्रेटेड सर्किट का इस्तेमाल किया जाता है वह कई चरणों में विकसित किया गया है जिसके बारे में हमने यहां पर आपको बताया है.

  • Small Scale Integration (SSI): प्रत्येक सर्किट में 1 से 100 ट्रांजिस्टर
  • Medium Scale Integration (MSI): इसमें 100 से 1000 ट्रांजिस्टर होते हैं.
  • Large Scale Integration (LSI): इसमें हजार से कई लाख ट्रांजिस्टर हो सकते हैं.
  • Very Large Scale Integration (VLSI): इसमें एक लाख से कई लाख 25 टन होते हैं.

Full form in economics

Indifference Curve 

In politics

Indian Congress

In insurance

 Insurance Component

In dbms

Integrated Circuit

In medical

Interstitial cystitis

In police

Inspector in charge

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने आपको इंटीग्रेटेड सर्किट के बारे में बताया जो कि कई प्रकार के उपकरणों में इस्तेमाल होता है और मुख्यतः यह हर मशीन में आजकल के जमाने में होता ही है.

यही वजह है कि आपके पोस्ट में हमने आपको किसी के बारे में बताया और आपको यह समझाया कि आईसी का फुल फॉर्म क्या होता है (full form of IC in Hindi), इसका हिंदी में क्या मतलब होता है. अगर आपकी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here