HRIS Full Form – HRIS का पूरा नाम क्या है?

क्या आपने कभी बड़े संगठन में काम किया है अगर नहीं भी किया है तो कोई बात नहीं क्यों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की HRIS का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form HRIS in Hindi?

पूरी दुनिया में रोज़ नए उद्योग शुरू किये जा रहे हैं और उस में मैनपावर की जरुरत पड़ती ही है. सभी की जानकारी और उनसे जुड़े डाटा कामनागमेंट मैनेजमेंट एक डिपार्टमेंट को रखना होता है जो की Human Resource करती है.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से इसके बार में इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है एवं इसका अर्थ क्या होता है.

HRIS का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form HRIS in Hindi?

HRIS Full Form

HRIS का फुल फॉर्म Human Resource Information System है.

इसका हिंदी में पूरा नाम ह्यूमन रिसोर्स इनफार्मेशन सिस्टम है जिसका अर्थ है मानव संसाधन सूचना प्रणाली.

HR सॉफ्टवेयर दिन-प्रतिदिन सामान्य और प्रशासनिक कार्यों को इनके विभाग द्वारा संचालित करता है. ये सभी एम्प्लोयी प्रोडक्टिविटी और परफॉरमेंस को बढ़ाता है.

HRM एप्लीकेशन का उपयोग एम्प्लोयी से जुडी जानकारी को अपडेट और रिकॉर्ड करने के लिए किया जा सकता है. इसका उपयोग भर्ती प्रक्रिया को अधिक मजबूत और प्रभावी बना सकता है.

अप्लाई करने वाले आवेदक की ट्रैकिंग, इंटरव्यू और कन्फर्मेशन की प्रोसेस की सुविधा प्रदान करता है. इसके अलावा, वर्कफोर्स तथा प्रशासन की रणनीतियों को सुव्यवस्थित किया जा सकता है और यह विभिन्न फंक्शनल ऑपरेशन को अर्रेंज करके संगठनों को विभिन्न कॉस्ट advantages को उत्पन्न कर सकता है.

Human resource management system या एचआर पैकेज का उपयोग ट्रेनिंग प्रोसेस, एम्प्लोयी परफॉरमेंस और पार्टर्नशिप, पेरोल मैनेजमेंट सिस्टम और एकाउंटिंग लाभ और छुट्टियों पर नज़र रखने में किया जा सकता है.

निष्कर्ष

यहां हमने ये बताया की किस प्रकार एक कंपनी या आर्गेनाईजेशन में हमने ह्यूमन रिसोर्सेज डिपार्टमेंट अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक कंपनी को चलाने के लिए ह्यूमन रिसोर्सेज के अलावा कई और डिपार्टमेंट अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

पूरी कंपनी में कई एम्प्लोयी रहते हैं और उनसे जुड़े विभिन्न प्रकार के डाटा का मैनेजमेंट भी इन्ही के जिम्मे होता है.इसीलिए हमने आपको बताया की HRIS का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form HRIS in Hindi)?

हम उम्मीद करते हैं की आपको आर्टिकल पसंद आया होगा और अगर ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here