HDPE Full Form – HDPE का फुल फॉर्म क्या है?

पानी हमारे जीवन का आधार है और इसे सुरक्षित रखने एवं इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने के लिए हम इसके स्टोरेज की व्यवस्था करते हैं जिसमें पाइपिंग का इस्तेमाल बहुत महत्वपूर्ण है. इसे आज की पोस्ट में आप यहां जानेंगे कि एचडीपीई का फुल फॉर्म क्या है (HDPE Full Form).

पाइप की अच्छी क्वालिटी का होना हमारे स्वस्थ होने के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर पैर की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो उसे बहने वाले पानी में भी प्रदूषण हो सकता है जो हमारे सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

इसलिए आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे एक पदार्थ के बारे में जो पदार्थ पाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसीलिए हम आपको उसका हिंदी में पूरा नाम भी बताएंगे और उसका अर्थ क्या होता है वह भी बताएंगे.

HDPE का पूरा नाम क्या है – What is the full form of HDPE in Hindi?

एचडीपीई का फुल फॉर्म High-density polyethylene है.

इसका हिंदी में पूरा नाम हाई डेंसिटी पॉलीएथिलीन है. जिस का हिंदी अर्थ होता है उच्च घनत्व की पॉलिथीन.

एक्सेल थर्मोप्लास्टिक पॉलीमर होता है जो मोनू मोरे थली इन से प्रोड्यूस किया जाता है इसे कभी-कभी एलकथिन या फिर पॉलिथीन भी बोला जाता है जब इसे एचडीपीई पाइप के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इस पदार्थ को इसके उच्च मजबूती इसकी स्टैंड और डेंसिटी के रेशियो बहुत ही ऊंची होती है इसीलिए इसका उपयोग प्लास्टिक की बोतलों जंग प्रतिरोधक पाइपिंग इत्यादि कामों के लिए किया जाता है.

इस पदार्थ को शक्ति से घनत्व अनुपात के लिए जाना जाता है इस का घनत्व 930 से 970 किलोग्राम प्रति मीटर पर हो सकता है.

हालांकि इस का घनत्व केवल कम घनत्व वाले पॉलिथीन की तुलना में मामूली रूप से अधिक है लेकिन इसमें थोड़ा ब्रांचिंग है जिससे यह एलडीपीई की तुलना में मजबूत इंटरमॉलिक्युलर बलों और विशेष मजबूती देती है यह बहुत ही मजबूत और अपारदर्शी है और कुछ हद तक यह बहुत अधिक तापमान 120 डिग्री सेल्सियस का भी सामना कर सकती है.

यह कई अलग-अलग सॉल्वेंट्स के लिए प्रतिरोधी के रूप में काम करती है

इस के भौतिक गुण मोल्डिंग प्रक्रिया के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं जो एक विशेष प्रकार के नमूने किरण निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है.

कुछ हद तक एक निर्धारित कारक के विशेष प्रक्रिया के लिए इन गुणों की पहचान करने के लिए इन्हें व्यवस्थित कर मानकीकृत परीक्षण विधियां है. उदाहरण के लिए समझते हैं कि जो घूमने वाली मोल्डिंग होती है उसमें ना होने के पर्यावरण के अंतर्गत तनाव दरार प्रतिरोध की पहचान करने के लिएनॉटेड कॉन्सटेंट टेन्साइल लोड टेस्ट का उपयोग किया जाता है.

इसके इन्हीं गुणों के कारण इसे निर्मित पाइप आदर्श रूप से पीने योग्य पानी और अपशिष्ट जल के लिए उपयोग किया जाता है.

निष्कर्ष

हमारे घरेलू उपयोग में हम कई प्रकार के वस्तुओं का उपयोग करते हैं. जिनमें से पानी को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए पाइपिंग का इस्तेमाल काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.

जब हम अपना घर बना लेते हैं तो उसमें पानी की उचित व्यवस्था के लिए अच्छी पाइपिंग का इस्तेमाल करके उस पानी को सुरक्षित रखते हैं और अपनी जरूरत के अनुसार उसे बाथरूम और किचन में इस्तेमाल करते हैं.

इसके लिए हम अच्छे पाइपिंग का इस्तेमाल करते हैं जो पीने योग्य पानी को स्वस्थ रुप से हमें प्रदान कर सकें.

पिछले आपके पोस्ट में हमने बात की एचडीपीई का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका हिंदी अर्थ क्या है. हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here